ताज़ा खबर
 

मंगलवार को ये उपाय करने से हनुमान जी होते हैं खुश, जाने कौनसे हैं तरीके

ज्योतिषियों के अनुसार मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने से आपकी हर मनोकामना पूरी होती है और आपके सभी कष्टों का निवारण होता है।

Hanumath Jayanti, Vanara god, Hanumath Jayanti pooja, Shukla Paksha, Chaitra,हनुमान जी, हनुमान जयंती, Hanuman Jayanti, Vaayu god, epic of Ramayanaज्योतिषियों के अनुसार हनुमान जी को दीपदान अतिप्रिय है। (Source: Wikimedia Commons)

हिंदू धर्म में मंगलवार का बहुत महत्व होता है। हिंदू धर्म में किसी भी काम को मंगलवार के दिन शुरु करने को शुभ माना जाता है। इस दिन को हनुमान जी का दिन भी कहा जाता है। ज्योतिषी मानते हैं कि हनुमान जी ऊर्जा के कारक होते हैं और जब व्यक्ति पर संकट आता है तो ऊर्जा की हानि होती है। ऐसे में अगर हनुमान जी खुश हों तो वो संकट के समय में संकटमोचक की भूमिका निभाते हैं। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा को सबसे अच्छा समय माना जाता है।

अगर हनुमान जी पूजा से खुश हो जाते हैं तो किस्मत बदल जाती है। ज्योतिषी मानते हैं कि हनुमान जी की पूजा करने से आपकी हर मनोकामना पूरी होती है और आपके सभी कष्टों का निवारण होता है।

ज्योतिषियों के अनुसार मंगलवार के दिन इस तरह करें पूजा- ज्योतिषियों का कहना है कि मंगलवार और शनिवार के दिन सुबह के समय एक धागे में चार मिर्चें नीचे और तीन मिर्चें ऊपर और बीच में नीबू पिरोकर घर और व्यवसाय के दरवाजे पर लटका दें। ऐसा करने से घर में नकारात्मकता दूर होती है और घर में सकारात्मकता आती है।

इस दिन राम मंदिर में जाकर हनुमान जी के श्री रूप के मस्तक का सिंदूर दाहिने हाथ के अंगुठे से लेकर सीता माता के चरणों में लगा दें। ज्योतिषी मानते हैं कि ऐसा करने से आपकी मनोकामना पूरी होगी।

हनुमान जी को खुश करने के लिए ज्योतिषियों का कहना है कि काले तिल, जौ का आटा और तेल मिला कर आटा गूंथ लें। इस आंटे की रोटी बनाकर भैंसे को खिलाने से हनुमान जी खुश होते हैं।

अगर आपका बच्चा ज्यादा रोता है तो मंगलवार और रविवार के दिन नीलपंठ का पंख ले। जिस बिस्तर पर बच्चा सोता है, उसके नीचे ये पंख लगा दें। लगाते समय हनुमान जी को याद करें। ऐसा करने से आपका बच्चा रोना बंद कर देगा। वहीं अगर रात में सोते समय बच्चे को डर लगता है तो मंगलवार या रविवार के दिन फिटकरी का एक टुकड़ा बच्चे के सिरहाने पर रखने से बच्चे को डर लगना बंद हो जाता है।

ज्योतिषी मानते हैं कि हनुमान जी को खुश करने के मंगलवार की शाम को हनुमान जी के मंदिर में जाना चाहिए। मंदिर में जाकर केवड़े का इत्र व गुलाब की माला का चढ़ाने से हनुमान जी खुश होते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानें, कितने तरह के होते हैं रुद्राक्ष, हर एक का होता है अपना देवता और जपमंत्र
2 आपके हाथ के आकार में छुपे हैं कई रहस्य, इसके जरिए जानें अपना भाग्य
3 अगर आपकी हथेली पर हैं शंख और त्रिशुल जैसे ये दस निशान तो जानिए क्या हैं इनके मायने
ये पढ़ा क्या?
X