Hanuman Jayanti 2021: शनि साढ़े साती से पीड़ित जातकों के लिए हनुमान जयंती रहेगी खास, जानिए कब है ये खास पर्व

Hanuman Jayanti 2021 April: ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी के भक्तों को शनि देव भी परेशान नहीं करते। एक पौराणिक कथा के अनुसार हनुमानजी ने रावण की कैद में उलटे लटके शनिदेव को मुक्ति दिलाई थी।

Hanuman Jayanti, Hanuman Jayanti 2021, Hanuman Jayanti date, Hanuman Jayanti 2021 april, shani sade sati,हनुमान जयंती पर शनि के प्रभाव को कम करने के लिए शनि देव के मंत्र ‘ॐ शन्नो देवी रभिष्टय आपो भवन्तु पीतये’ का एक माला जाप करें।

Hanuman Jayanti 2021: श्री राम भक्त भगवान हनुमान जी की जयंती इस बार 27 अप्रैल को मनाई जाएगी। खास बात ये है कि इस दिन मंगलवार भी पड़ रहा है। धार्मिक मान्यताओं अनुसार मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी की पूजा के लिए शुभ माना गया है। हर साल ये पावन पर्व चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन आता है। मान्यता है कि इसी दिन भगवान हनुमान जी का जन्म हुआ था। कहते हैं कि इनकी पूजा से सभी कष्ट दूर होने के साथ शनि पीड़ा से भी मुक्ति मिलती है।

हनुमान जी की पूजा से क्यों प्रसन्न होते हैं शनि? ये दिन हिंदू धर्म के लोगों के लिए बेहद ही खास होता है। इस दिन हनुमान जी के मंदिरों में  बड़ी संख्या में भक्त दर्शन के लिए जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी के भक्तों को शनि देव भी परेशान नहीं करते। एक पौराणिक कथा के अनुसार हनुमानजी ने रावण की कैद में उलटे लटके शनिदेव को मुक्ति दिलाई थी। इस समय हनुमानजी को शनिदेव ने वचन दिया था कि वह हनुमान भक्तों को कभी नहीं सताएंगे। इसलिए शनि ग्रह को मजबूत करने के लिए हनुमान जी की पूजा फलदायी बताई गई है।

हनुमान जयंती पर शनि को मजबूत करने के उपाय: हनुमान जयंती पर शनि के प्रभाव को कम करने के लिए शनि देव के मंत्र ‘ॐ शन्नो देवी रभिष्टय आपो भवन्तु पीतये’ का एक माला जाप करें। इससे शनि दोष में राहत मिलेगी। इस दिन काली उड़द, कोयले और एक रुपये के सिक्‍के को एक कपड़े में बांध लें। इसके बाद उसे माथे पर से तीन बार घुमाएं और नदी में प्रवाहित कर दें। इससे शनि दोष से मुक्ति मिलती है। इतना ही नहीं हनुमान मंदिर में हनुमान अष्‍टक का 11 बार पाठ करने से भी शनि के बुरे प्रभाव से बचा जा सकता है। हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का पाठ भी शनि ग्रह को मजबूत करने के लिए फलदायी माना जाता है। मकर वालों पर शनि साढ़े साती का दूसरा चरण, जानिए कब मिलेगी मुक्ति

हनुमान जयन्ती 27 अप्रैल मंगलवार 2021
पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ- 26 अप्रैल 2021 को 12:44 PM बजे
पूर्णिमा तिथि समाप्त- 27 अप्रैल 2021 को 09:01 AM बजे

Next Stories
1 इस बर्थ डेट वाले लोग माने जाते हैं घमंडी और उपद्रवी, लेकिन इनके पास धन-धान्य की नहीं होती कमी
2 Shani: मकर वालों को कब मिलेगी शनि साढ़े साती से मुक्ति, जानिए
3 Horoscope Today, 22 April 2021: आज का दिन 3 राशि वालों के लिए रहेगा शानदार, करियर में मिल सकती है तरक्की
यह पढ़ा क्या?
X