ताज़ा खबर
 

Hanuman Jayanti 2017: इस साल हनुमान जयंती पर बन रहा है अमृत योग, इन तरीकों से करेंगे पूजा तो मिलेगा शुभ फल

Hanuman Jayanti Puja Vidhi: हनुमान को शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि वो पने आत्मबल से किसी भी आकार को ग्रहण कर सकते हैं।

Author नई दिल्ली | April 11, 2017 10:44 AM
हनुमान जयंती पर इस तरह से करें पूजा – अर्चना। (Image Source: Web)

आज देशभर में हनुमान जयंती मनाई जा रही है। माना जाता है कि इस दिन राम भक्त हनुमान का जन्म हुआ था। इस दिन को चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष के 15वें दिन मनाया जाता है। हनुमान को श्रीराम का परम भक्त माना जाता है। आज के दिन सभी भक्त मंदिर में जाकर हनुमानजी की पूजा अर्चना करते हैं और उनका आशीर्वाद लेते हैं। यह हिंदुओं के महत्वपूर्ण त्योहार में से एक है। हनुमान को शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि वो अपने आत्मबल से किसी भी आकार को ग्रहण कर सकते हैं। उनके पास शक्तिशाली गदा है जिससे वो अपने दुश्मनों को धूल चटा देते हैं। इसी वजह से उन्हें गदाधारी भी कहा जाता है। उन्हें बुरी शक्तियों से रक्षा करने वाले देवता के तौर पर पूजा जाता है।इस साल हनुमान जयंती के दिन गजकेसरी योग एवं अमृत योग बन रहा है। यह योग करीब 120 साल बाद बना है। हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करने एवं कष्ट को दूर करने के लिए निम्नलिखित उपाय करने चाइये।

1. हनुमान मंदिर में आज एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा और सुंदरकाण्ड का पाठ करें।

2. आज हनुमान जी को सिंदूर, लड्डू और बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं।

3. आज हनुमानजी को केसरिया रंग के वस्त्र अर्पण करे ।

4. भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना करे। भगवान राम हनुमान जी के हृदय में वास करते है, यदि आज के दिन पीपल के पत्ती पर (पीपल का पत्ता दिल के आकार का होता है।) अनार की स्याही से श्री राम लिखे तो भी माना जाता है की हनुमानजी प्रसन्न होते है।

ज्योतिषियों की मानें तो इस साल हनुमान जयंती पर ठीक वैसा ही योग बन रहा है, जैसा कि शास्त्रों में हनुमानजी के जन्म के समय बताया गया है। इस दिन हनुमान जयंती के दिन मंगलवार, पूर्ण‍िमा तिथि और चित्रा नक्षत्र रहेगा। शास्त्रों में अंजनी के लाला हनुमान के जन्म के वक्त भी यही योग होना बताया गया है। जिन लोगों पर साढ़े साती चल रही है उन लोगों के लिए यह शुभ फलदाई है। हनुमान जयंती के दिन पूजा अर्चना करके उनपर चढ़ा शनि की दशा कम होगी। आप सभी पर हनुमान जी की कृपा बनी रहे, ऐसी मंगल कामनाएं सहित आपको हनुमान जयंती की सुभकामना।

सिंह राशि वालों के लिए 9 अप्रैल-15 अप्रैल का राशिफल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App