scorecardresearch

Guru Planet Astrology: गुरु बृहस्पति की कुंडली में कमजोर स्थिति से हो सकती है आर्थिक तंगी, जानिये क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

Guru Planet Astrology: गुरु बृहस्पति अगर कुंडली में किसी क्रूर ग्रह से पीड़ित हैं,तो जातक को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Guru Planet Astrology: गुरु बृहस्पति की कुंडली में कमजोर स्थिति से हो सकती है आर्थिक तंगी, जानिये क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र
Jupiter Planet Astrology: गुरु ग्रह शांति के उपाय। (फोटो: जनसत्ता)

Guru Planet Astrology: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में ग्रहों की कमजोर और मजबूत स्थिति का प्रभाव जातकों के जीवन पर भी पड़ता है। मजबूत स्थिति का अच्छा और कमजोर स्थिति का बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर कुंडली में गुरु बृहस्पति की स्थिति कमजोर है, तो जातक को आर्थिक तंगी सहित कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

ज्योतिष शास्त्र में गुरु बृहस्पति का महत्व और गुरु ग्रह शांति के कई उपाय भी बताए गए हैं। मान्यता है कि इन उपायों को करने से जातक को गुरु बृहस्पति की कमजोर स्थिति से हो रही परेशानियों से राहत मिलती है।

गुरु बृहस्पति का ज्योतिष में महत्व (Importance of Guru Planet in Astrology)

वैदिक ज्योतिष के अनुसार गुरु बृहस्पति धन,ज्ञान, शिक्षा, सुख-समृद्धि के कारक माने जाते हैं। जिस जातक की कुंडली में गुरु बृहस्पति मजबूत स्थिति में होते हैं। उन्हें करियर में तरक्की, आर्थिक समृद्धि आदि कई लाभ होते हैं। वहीं अगर गुरु बृहस्पति कुंडली में किसी क्रूर ग्रह से पीड़ित हैं, तो कमजोर स्थिति में होते हैं। ऐसे में जातक को धन हानि, गृह क्लेश, पेशेवर जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

कुंडली के इन भाव में गुरु बृहस्पति की कमजोर स्थिति से आती है आर्थिक तंगी (Jupiter Planet Astrology)

कुंडली में कुल 12 भाव होते हैं। सभी भाव में ग्रहों की कमजोर और मजबूत स्थिति का प्रभाव अलग-अलग होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कुंडली के छठे भाव में गुरु बृहस्पति कमजोर स्थिति में हैं, तो जातक के खर्च बढ़ जाते हैं और उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। वहीं अगर कुंडली के आठवें भाव में गुरु बृहस्पति अच्छी स्थिति में नहीं है, तो धन हानि सहित कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जातक को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी हो सकती है।

इन ज्योतिषीय उपायों से मजबूत हो सकते हैं गुरु बृहस्पति (Guru Planet Remedy)

ज्योतिष शास्त्र में गुरु बृहस्पति के मजबूत स्थिति के लिए कई उपाय भी बताए गए हैं। मान्यता है कि इन उपायों को करने से जातक की कुंडली में गुरु बृहस्पति की स्थिति मजबूत हो जाती है और चल रहे संकटों से भी मुक्ति मिल जाती है। आइए जानते हैं कि वह उपाय कौन से हैं।

-गुरुवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठें और स्नान के बाद गुरु बृहस्पति के मंत्रों का जाप करें।
-पानी में थोड़ी सी हल्दी डालकर स्नान करें।
-भगवान विष्णु की पूजा करें।
-केले की पूजा करें और केले का दान करें।
-गुरुवार के दिन पीली वस्तुओं का दान करें।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 25-11-2022 at 11:18:39 am
अपडेट