scorecardresearch

Chandal Yog: साल 2023 में बन रहा है बेहद अशुभ गुरु चांडाल योग, जानिए किस तरह से आपके जीवन को कर सकता है प्रभावित

Guru Chandal Yoga: ज्योतिष शास्त्र में कई शुभ और अशुभ योगों के बारे में बताया गया है। इन्हीं में से एक है गुरु चांडाल योग। आइए विस्तार से जानते हैं-

Chandal Yog: साल 2023 में बन रहा है बेहद अशुभ गुरु चांडाल योग, जानिए किस तरह से आपके जीवन को कर सकता है प्रभावित
जन्मकुंडली में होते हैं शुभ और अशुभ दोनों तरह के योग

Guru Chandal Yoga: वैदिक ज्योतिष के मुताबिक नये साल पर देव गुरु बृहस्पति और राहु, 12 माह में से 6 माह तक मेष राशि में विराजमान रहने वाले हैं। जिसके कारण गुरु चांडाल योग का निर्माण होने जा रहा है। जब कुंडली में बृहस्पति और राहु एक साथ किसी राशि या भाव में होते हैं या एक दूसरे से संबंधित होते हैं, तो कुंडली में चांडाल योग बनता है। इन दोनों के योग से गुरु चांडाल योग या चांडाल दोष (Guru Chandal Dosh) बनता है, जो कुंडली में एक बड़ी विसंगति मानी जाती है। यह योग जीवन में विभिन्न सुख-सुविधाओं और जीवन में आगे बढ़ने में कठिनाइयों की ओर ले जाता है।

इस योग से प्रभावित व्यक्ति अत्यधिक भौतिकवादी होता है और अपने जीवन में नकारात्मकता की ओर प्रवृत्त होता है। वह अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। साथ ही जिसे धन कमाने की तीव्र इच्छा है वह सही और गलत के बीच अंतर नहीं कर सकता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति चरित्र ह्रास का शिकार हो जाता है और कुछ परिस्थितियों में हिंसक और कट्टरवादी भी हो सकता है।

कब बनेगा गुरु चांडाल योग?

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक 23 अप्रैल 2022 को जैसे ही देव गुरु बृहस्पति (Jupiter in Aries) का राशि परिवर्तन हो जाएगा। राहु मेष राशि (Rahu Transit in Aries) में पहले से विराजमान है। जब भी राहु और बृहस्पति की युति बनती है तो चांडाल योग का निर्माण होता है। जिनके जन्मांक में किसी भी भाव में चांडाल दोष बना हुआ है। उनके लिए यह 6 महीने बेहद सावधानी के साथ बीताना चाहिए। क्योंकि देश दुनिया के लिए यह चीजें ठीक नहीं दिख रही है। 23 अप्रैल 2023 से लेकर 30 अक्टूबर 2023 तक स्टॉक मार्केट (Stock Market Prediction) में काफी उथल पुथल रह सकती है, इसलिए शेयर मार्केट से संबंधित कोई भी कार्य कर रहे हैं तो आपको इस दौरान बेहद सावधानी रखनी चाहिए।

कालपुरुष कुंडली के मुताबिक चांडाल योग

कालपुरुष कुंडली के मुताबिक लग्न भाव में चांडाल योग बन रहा है, जिसका वैश्विक स्तर पर देखने को मिल सकता है। देश-दुनिया की बात करें तो कई जगहों पर प्रजा का विरोध सरकारों को झेलना पड़ सकता है। कई राष्ट्रों में सिविल वार भी हो सकता है। भारत में भी सरकारों को विरोध झेलना पड़ सकता है। यूरोपीय देशों के लिए 2023 शुभ नहीं दिख रहा है। महंगाई वैश्विक स्तर से बेतहाशा बढ़ सकती है, कई जगह आतंकी घटनाएं भी हो सकती हैं।

गुरु चांडाल योग के दुष्प्रभाव को कम करने के ज्योतिषीय उपाय

चांडाल योग को शांत करने का सबसे अच्छा तरीका गुरु चांडाल दोष (Guru Chandal Dosh Upay) निवारण पूजा है। वास्तव में यह एक ऐसी पूजा है, जो गुरु चांडाल योग के प्रभाव को काफी हद तक कम कर देती है। इसलिए आप किसी योग्य ब्राह्मण से गुरु चांडाल योग शांति पूजा (Guru Chandal Yoga Shanti Pooja) करवा सकते हैं। यदि आपकी कुण्डली में बृहस्पति की स्थिति शुभ है तो आपको ब्राह्मणों को दान देना चाहिए और गुरु जैसे लोगों का सम्मान करना चाहिए। ऐसे लोगों को गुरुवार के दिन केले का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी पूजा करनी चाहिए। अगर आपकी कुंडली में चांडाल योग (Guru Chandal Dosh Astrological Remedies) बन रहा है तो आपको गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए और उन्हें पीला चंदन अर्पित करना चाहिए।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 08-12-2022 at 12:14:59 pm
अपडेट