ताज़ा खबर
 

इस पाये में जन्मी लड़कियां मानी जाती हैं बेहद भाग्यशाली, इन पर मां लक्ष्मी की रहती है विशेष कृपा

कहते हैं कि जिस व्यक्ति का जन्म शुभ पाये में होता है वो व्यक्ति अपने ही नहीं बल्कि अपने परिवार के लिए भी लकी साबित होता है। इनके परिवार में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती।

चांदी के पाये में जन्मी लड़कियां बेहद ही भाग्यशाली मानी जाती हैं। (फोटो सोर्स- पिक्साबे)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुल 4 पाये होते हैं। इन्हीं में से किसी एक पाये में किसी भी व्यक्ति का जन्म होता है। कुंडली में लग्न से चंद्रमा जिस भाव में स्थित होता है उससे पाये का पता चलता है। कहते हैं कि जिस व्यक्ति का जन्म शुभ पाये में होता है वो व्यक्ति अपने ही नहीं बल्कि अपने परिवार के लिए भी लकी साबित होता है। इनके परिवार में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती। यहां हम बात करेंगे कि किस पाये में जन्मीं लड़कियां बेहद ही भाग्यशाली मानी जाती हैं।

चांदी का पाया: यदि जन्म कुंडली से चंद्रमा दूसरे, पाँचवे या नवम भाव में हो तो व्यक्ति का जन्म चाँदी के पाए में हुआ माना जाता है। इस पाये को सबसे शुभ माना जाता है। इस पाये में जन्म लेनी वाली लड़कियां बेहद ही भाग्यशाली मानी जाती हैं। ज्योतिष में यह पाया सर्वोत्तम माना गया है। ये लड़कियां अपने साथ साथ अपने परिवार वालों के लिए भी लकी साबित होती हैं। इन्हें सफलता पाने के लिए अधिक सघर्ष नहीं करना पड़ता।

तांबे का पाया: जन्म कुण्डली में चन्द्रमा तृतीय, सातवें या दसवें भाव में स्थित हो तो व्यक्ति का पाया तांबे का माना जाता है। कहते हैं इस पाये में जन्मी लड़कियां अपने पिता और पति दोनों के लिए काफी भाग्यशाली होती हैं। इनके परिवार में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है। इतना ही नहीं ये अपने ससुराल के लिए भी लकी होती हैं।

सोने का पाया: जब जन्म कुंडली में चंद्रमा पहले, छठे या ग्यारहवें भाव में हो तो व्यक्ति का जन्म पाया सोने का माना जाता है। श्रेष्ठता क्रम में यह तीसरे नंबर पर आता है। इस पाये को उतना अच्छा नहीं समझा जाता है। इस पाये में जन्म लेने वाले व्यक्ति को जीवन में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इन्हें सफलता अमूमन कड़े परिश्रम के बाद ही मिलती है। ये लोग रोगों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इनके लिए सोने का दान अच्छा माना जाता है।

लोहे का पाया: यदि व्यक्ति की जन्म कुण्डली में चन्द्रमा चौथे, आठवें या 12वें भाव में स्थित हो तो जातक का पाया लोहे का माना जाता है। ज्योतिष में इस पाये को भी अच्छा नही माना गया है। ऐसे लोगों का जीवन संघर्ष से भरा रहता है। अमूमन इन लोगों को पिता के लिए भारी माना जाता है। ज्योतिष अनुसार इस पाये के अशुभ प्रभावों को कम करने के उपाय भी किये जा सकते हैं।

Next Stories
1 शुक्र ग्रह के प्रभाव से इन 3 राशियों के जातक लाइफ में खूब करते हैं तरक्की, होते हैं बेहद बुद्धिमान
2 चाणक्य नीति: सफलता पाना चाहते हैं तो सिर्फ इन 5 बातों का रखें ध्यान
3 ओपल रत्न आर्थिक और दाम्पत्य जीवन की परेशानियां करता है दूर, जानिए किन राशि वालों को करता है सूट
ये पढ़ा क्या?
X