scorecardresearch

Gemology: बहुत ही चमत्कारी है यह रत्न, शास्त्र अनुसार इसे धारण करने से मिल सकती है हर कार्य में सफलता!

Gemology: जेमोलॉजी में रत्नों के कई फायदे बताए गए हैं। साथ ही रत्न उपाय के बारे में भी बताया गया है।

Gemology: बहुत ही चमत्कारी है यह रत्न, शास्त्र अनुसार इसे धारण करने से मिल सकती है हर कार्य में सफलता!
Gemology: गोमेद रत्न धारण करने के कई फायदे बताए गए हैं। (फोटो: Social Media)

Gemology: अक्सर यह देखा जाता है कि कई प्रयासों और कड़ी मेहतन के बाद भी कार्य में सफलता नहीं मिलती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नकारात्मक ऊर्जा इसमें बाधा डालती है, जबकि जेमोलॉजी में ऐसे में रत्नों के बारे में और कुछ रत्न उपायों का उल्लेख किया गया है। किसी विशेष रत्न को धारण करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है । हालांकि इसके लिए मणि के नियमों का पालन करना जरूरी है। लेकिन कोई भी रत्न विशेषज्ञ की सलाह से ही धारण करना चाहिए।

आज हम ऐसे ही एक रत्न के बारे में बता रहे हैं, जिसका नाम गोमेद स्टोन है। इसे बहुत ही चमत्कारी रत्न माना जाता है। इसे पहनना बहुत ही फायदेमंद बताया गया है। मान्यता है कि इसे धारण करने से रुके हुए कार्य पूरे होने लगते हैं और उन्हें इच्छित कार्यों में सफलता प्राप्त होती है।

रोगों में भी होता है फायदा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गोमेद को राहु ग्रह का रत्न माना जाता है। यह रत्न लाल और भूरे रंग का और बहुत चमकीला होता है। यदि किसी की कुंडली में राहु प्रतिकूल स्थिति में हो तो ज्योतिषी उसे गोमेद धारण करने की सलाह देते हैं। रक्त कैंसर, आंख और जोड़ों के दर्द जैसे रोगों में गोमेद धारण करने से लाभ हो सकता है, ऐसा बताया गया है।

इस राशि के लोग पहन सकते हैं गोमेद रत्न

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मूंगा और पुखराज पहनने वाले को कभी भी गोमेद नहीं पहनना चाहिए। नहीं तो इससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। गोमेद रत्न मिथुन, वृष, कन्या, तुला और कुंभ राशि के लोग धारण कर सकते हैं। इसे हमेशा चांदी की अंगूठी में पहनना चाहिए।

इन लोगों को नहीं पहनना चाहिए गोमेद रत्न

ज्योतिष की दृष्टि से यह उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जो राजनीति में अपना करियर बनाना चाहते हैं। जिन लोगों का राहु 5वें, 8वें, 9वें, 11वें और 12वें भाव में हो उन्हें गोमेद धारण करने से बचना चाहिए। नहीं तो प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकता है।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-10-2022 at 04:44:06 pm