ताज़ा खबर
 

Ganesh Chaturthi 2017: सबसे पहले क्यों की जाती है भगवान गणेश की पूजा, जानिए- क्या है इसके पीछे की कहानी

Ganesh Chaturthi 2017 Puja: किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत करने से पहले भगवान गणेश की पूजा सबसे पहले की जाती है। इन्हें सभी देवताओं से पहले पूजा जाता है। हर एक देवता की पूजा से पहले भगवान गणेश का पूजन होता है।

Author Updated: August 24, 2017 9:55 PM
Ganesh Chaturthi 2017: भगवान गणेश की मूर्ति के साथ एक छोटी बच्ची। (Photo Source: Indian Express Archive)

किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत करने से पहले भगवान गणेश की पूजा सबसे पहले की जाती है। इन्हें सभी देवताओं से पहले पूजा जाता है। हर एक देवता की पूजा से पहले भगवान गणेश का पूजन होता है। लेकिन यह बहुत ही कम लोगों को जानकारी होगी कि भगवान गणेश की पूजा समस्त देवगणों से पहले क्यों की जाती है। इसके पीछे एक पौराणिक कथा है, जिससे आज गणेश चतुर्थी के दिन हम आपको रूबरू कराने जा रहे हैं।

पौराणिक कथा के मुताबिक सभी देवताओं में एक विवाद पैदा हो गया था कि धरती पर सबसे पहले किस देवता की पूजा होनी चाहिए। इसके बाद सभी देवता अपने आपको सबसे ऊपर बताने लगे। जब मामला सुलझता हुआ नजर नहीं आया तो देवतागण इकट्ठा हुए और भगवान शिव के पास पहुंच गए। भगवान शिव ने इस समस्या का समाधान निकालने के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया।

भगवान शिव ने कहा कि जो भी देवता पूरे ब्रह्मांड का चक्कर लगाकर मेरे पास सबसे पहले आएगा, वहीं धरती पर सब देवताओं से पहले पूजा जाएगा। इसके बाद सभी देवता अपने-अपने वाहन लेकर ब्रह्मांड का चक्कर लगाने निकल गए। भगवान गणेश ने भी इसमें हिस्सा लिया था। गणेश उन देवताओं के साथ नहीं निकले, बल्कि उसने अपने माता-पिता (शिव-पार्वती) के चक्कर लगाकर उनके सामने हाथ जोड़कर खड़े हो गए।

ब्रह्मांड का चक्कर लगाकर जब सभी देवता भगवान शिव के पास पहुंचे तो उन्होंने श्री गणेश को विजेता घोषित कर दिया। इसके बाद सभी देवता शिव का यह फैसला सुनकर हैरान हो गए। तब भगवान शिव ने उन्हें बताया कि माता-पिता को समस्त ब्रह्माण्ड में सबसे ऊंचा दर्जा दिया गया है। इसके बाद सभी देवता भगवान शिव के फैसले से सहमत हो गए। तभी से भगवान गणेश को समस्त देवगणों से पहले पूजे जाने लगा।भगवान गणेश को बुद्धि का देवता भी कहा जाता है। इनकी पूजा माता सरस्वती के साथ की जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X
Next Stories
1 Bigg Boss एक्स कंटेस्टेंट मंदाना करीमी का हॉट लुक वायरल, फारसी में समझाया प्यार का मतलब
2 'मैं शादी का फैसला लूंगा तो...', मलाइका से शादी का घरवालों के प्रेशर पर बोले Arjun Kapoor
3 चाणक्य नीति: इन बातों को कभी किसी से नहीं करना चाहिए शेयर, नहीं तो पड़ जायेंगे मुश्किल में
ये पढ़ा क्या?
X