scorecardresearch

शुक्रवार के दिन इन उपायों को करने से मिल सकता है मां लक्ष्मी का साथ, ज्योतिष के मुताबिक रोजगार और धन वृद्धि में होंगे लाभ

आप भी नौकरी या धन से जुड़ी किसी पेरशानी से जूझ रहे हैं तो (Shukrawar upay) शुक्रवार के दिन मां महालक्ष्मी का विधि-विधान से पूजन करें।

lakshmi, daan ke labh, daan kyo kiya jata
लक्ष्मी की प्रतिमा दान करना अशुभ माना जाता है (File Photo)

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है इसलिए शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है। हिंदू धर्म के अनुसार शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी (Maa Laxmi Upay) की पूजा का विधान है। मां लक्ष्मी को सुख-समृद्धि और धन की देवी कहा जाता है। मान्यता है कि यदि मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाएं तो घर में कभी भी धन से जुड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

खासकर आर्थिक और रोजगार से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए मां लक्ष्मी की आराधना फलदायी बताई गई है। मान्यता के अनुसार, शुक्रवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से धन-संपत्ति में बढ़ोतरी होती है। अगर आपको नौकरीपेशा में कोई परेशानी है या फिर लगातार धन हानि हो रही है तो ऐसे में, आज हम आपको वह विधि बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप आसानी से लक्ष्मी मां को प्रसन्न कर सकते हैं।

दूर होगी नौकरी संबंधित परेशानियां: मान्यता के अनुसार नौकरी में तरक्की के लिए शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के मंदिर जाकर उन्हें लाल वस्त्र अर्पित करना चाहिए। इस उपाय को करने से आर्थिक स्थिति सुधर जाती है। संभव हो तो इस दिन मां लक्ष्मी को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूडियां भी अर्पित करें। शुक्रवार के दिन श्री लक्ष्मी नारायण का पाठ करने से भी नौकरी से संबंधित परेशानियां दूर होने की मान्यता है।

इस मंत्र का जाप करें: पूजा करते समय व्यक्ति को 108 बार लक्ष्मी मंत्र का जाप करना चाहिए। लक्ष्मी मंत्र इस प्रकार से है- ॐ श्रीं श्रीये नम:। मान्यता है कि लक्ष्मी मंत्र का जाप करते समय ध्यान पूजा पर ही केंद्रित रखना चाहिए और पूरी आस्था के साथ मंत्र का जाप करना चाहिए।

श्री लक्ष्मी नारायण का पाठ: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन श्री लक्ष्मी नारायण का पाठ करना चाहिए। इसके साथ ही भगवान लक्ष्मी नारायण को खीर का भोग अवश्य लगाना चाहिए। पाठ करने के बाद प्रसाद अवश्य ग्रहण करें व सबको घर में भी दें।

पांच लाल रंग के फूल: शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हाथ में पांच लाल रंग के फूल लेकर माता का ध्यान करें और वह फूल तिजोरी या अलमारी में रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सदैव आपके घर में विराजमान रहती हैं।

यह उपाय भी करें: शुक्रवार के दिन एक लाल रंग का कपड़ा लें और इसमें सवा किलो साबुत चावल रखें। फिर चावल की पोटली बनाकर उसे हाथ में लेकर ओम श्रीं श्रीये नम: मंत्र की पांच माला जाप करें। फिर इस पोटली को घर की तिजोरी या जिस स्थान पर धन रखते हैं वहां रख दें। कहते हैं कि ऐसा करने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.