ताज़ा खबर
 

Falgun Purnima/Lakshmi Jayanti 2020: आज है लक्ष्मी जयंती, जानिए फाल्गुन पूर्णिमा के दिन कैसे प्रसन्न करें मां लक्ष्मी को

Falgun Purnima/Lakshmi Jayanti 2020: भविष्य पुराण के मुताबिक फाल्गुन पूर्णिमा के दिन लक्ष्मी पूजन से सुख और समृद्धि मिलती है।

Falgun Purnima, Falgun Purnima 2020, Lakshmi Jayanti 2020, Phalguna Purnima Lakshmi Puja Date, holika dahan 2020, holi 2020, Lakshmi puja vidhi, फाल्गुन पूर्णिमा लक्ष्मी पूजाइस साल लक्ष्मी जयंती (फाल्गुन पूर्णिमा) 09 मार्च, सोमवार को मनाई जाएगी।

Falgun Purnima/Lakshmi Jayanti 2020: लक्ष्मी जयंती फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस दिन पूर्णिमा का व्रत और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस साल लक्ष्मी जयंती 09 मार्च, सोमवार को मनाई जाएगी। भविष्य पुराण के मुताबिक इस दिन लक्ष्मी पूजन से सुख और समृद्धि मिलती है। भविष्य पुराण में वर्णित एक कथा के अनुसार एक बाद देवी लक्ष्मी देवताओं से नाराज हो गईं थी। जिसके बाद क्षीर सागर में प्रवेश कर गईं। लक्ष्मी जी के ऐसा करने पर सभी देवता विहीन हो गए और सभी लोकों में हाहाकार मच गया। ऐसे में इंद्रदेव ने कठोर तपस्या और विधिपूर्वक लक्ष्मी का पूजन कर उन्हें प्रसन्न किया। जिसके बाद माता लक्ष्मी क्षीर सागर से बाहर आईं।

पूजा-विधि: धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक लक्ष्मी जयंती के दिन सुबह स्नान के बाद साफ-सुथरे वस्त्र पहने। इसके बाद माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का विधिवत पूजन करें। पूर्णिमा की रात्रि में चावल और दूध से बने खीर को प्रसाद स्वरूप भोग लगाएं। माता लक्ष्मी की पूजा तांबे, चांदी से लक्ष्मी जी की कमल के फूल सहित प्रतिमा का पूजन किया जाता भविष्य पुराण के मुताबिक विधिवत पूजन करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है। मान्यता ये भी है कि जो महिला इस व्रत को विधिवत करती हैं उन्हें संतान, धन, वैभव और शांति की प्राप्ति होती है।

होली के दिन लक्ष्मी जयंती का पर्व मनाए जाने से इसका महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। धार्मिक मान्यता है कि होलिका दहन को दूध अथवा घी से बुझाना शुभ है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग ऐसा मानते हैं कि इससे घर में माता लक्ष्मी का वास होता है। वहीं होलिका की राख को बिजनेस वाले स्थान पर रखने से आर्थिक समृद्धि बढ़ती है। इसके अलावा लक्ष्मी पूजा के दिन होलिका दहन के वक्त माता लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करना लाभकारी होता है। ‘ॐ श्रीं महालक्ष्म्यै नमः’ का जाप करने से कष्टों में कमी आती है। माता लक्ष्मी की पूजा में फूल, चंदन, केसर, पीला वस्त्र और मिठाई अर्पित करना लाभकारी माना जाता है।

Next Stories
1 Attukal Pongala 2020: अट्टुकल पोंगल क्या है? जानिए कैसे मनाया जाता है यह पर्व
2 Rangwali Holi, Dhulandi 2020 Date: 10 मार्च को खेली जायेगी रंग वाली होली, जानिए किस कारण से मनाया जाता है रंगों का ये खूबसूरत त्योहार
3 Holi 2020 Date: होली मनाने के पीछे भक्त प्रह्लाद की कथा ही नहीं ये कहानियां भी हैं प्रचलित
आज का राशिफल
X