ताज़ा खबर
 

EID Mubarak 2017: आज देशभर में मनाई जा रही है ईद-उल-फितर, जानिए कुछ खास बातें

Eid Ka Chand Mubarak Wishes 2017: मुसलमानों का त्योहार ईद-उल-फितर सोमवार को भारत में जा रहा है।

eid ka chand, eid, eid 2017, eid 2017 chand time, eid chand, eid mubarakEid Ka Chand 2017: ईद को भाई-चारे का त्योहार माना जाता है।

मुसलमानों का त्योहार ईद-उल-फितर आज यानि सोमवार को भारत में मनाया जा रहा है। ईद रमजान का महीना खत्म होने पर मनाई जाती है। ईद से पहले एक महीने तक मुस्लिम समुदाय के लोग रोजे रखते हैं। इसके बाद नया चांद दिखने पर ईद मनाई जाती है। भारत में रविवार को चांद दिख गया था, जिसके बाद सोमवार को ईद मनाई गई। हालांकि सऊदी अरब में शनिवार को चांद दिख गया था, जिसके बाद रविवार को वहां कुछ जगहों पर ईद मनाई गई। ईद को भाई-चारे का त्योहार माना जाता है। इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग नए कपड़े पहनते हैं और घरों में लजीज पकवान बनाया जाता है। इसके अलावा इस दिन मस्जिद में जाकर ईद की नमाज पढ़ी जाती है। ईद के दिन सभी गिले-शिकवे भूलकर रिश्तेदारों और दोस्तों को गले लगाया जाता है। रिश्तेदार एक दूसरे के घर जाते हैं और ईद की बधाईयां देते हैं।

एक साल में दो ईद मनाई जाती हैं। पहली ईद को ईद-उल-फितर कहा जाता है तो वहीं दूसरी को ईद-उल-अजहा(बकरीद) कहा जाता है। बकरीद पर मुस्लिम समुदाय के लोग जानवर की कुर्बानी देते हैं। कुर्बानी का गोश्त बांटा जाता है। इसके अलावा इस दिन भी गरीबों को दान दिया जाता है।

मुस्लिम समुदाय के लोग ईद-उल-फितर से पहले पूरे एक महीने रोजे रखते हैं, इस दौरान ये लोग कुछ भी नहीं खाते-पीते। सुबह सहरी से पहले जो खाना होता है वह खा लेते हैं और उसके बाद फिर शाम को इफ्तार के बाद खाया जाता है। इसके साथ ही कहा गया है कि रमजान के दौरान नेकी के काम ज्यादा से ज्यादा करने होते हैं। कहा गया है कि इस दौरान कोई भी अच्छा काम करता है तो उसका 70 गुना सबाब(पुण्य) मिलता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 EID Mubarak 2017: भारत में आज मनाई जा रही ईद, इन मैसेजेस के जरिए दें अपनों को बधाई
2 EID 2017: जानें, कब है और क्यों मनाई जाती है ईद-उल-फितर
3 Eid Mubarak 2017 Wishes: इन Whatsapp मैसेज और SMS के जरिए सगे-संबंधियों को कहें ईद मुबारक
ये पढ़ा क्या?
X