ताज़ा खबर
 

Dussehra 2019: नोएडा में नहीं होगा रावण दहन, पॉल्यूशन से बचने के लिए मशीन से ध्वस्त करेंगे पुतला

Dussehra (Vijayadashami) 2019: नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि इस पुतले का निर्माण 500 किलोग्राम प्लास्टिक कचरे से किया गया है।

Author नोएडा | Updated: October 8, 2019 11:59 AM
पर्यावरण संरक्षण के लिए रावण के पुतले को जलाए जाने के बजाय सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

Dussehra 2019: पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए नोएडा में प्लास्टिक से बने 20 फुट के रावण के पुतले को मंगलवार ( 8 अक्टूबर) को पारंपरिक तौर पर जलाए जाने के बजाय यांत्रिक तरीके से ध्वस्त किया जाएगा। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि इस पुतले का निर्माण 500 किलोग्राम प्लास्टिक कचरे से किया गया है। इसे नोएडा के सेक्टर 21-ए के स्टेडियम में लगाया जाएगा। इस पुतले का निस्तारण सीमेंट भट्ठे में किया जाएगा।

प्लास्टिक से बने रावण को नहीं जलाया जाएगाः नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया कि ऐसा करने के पीछे का विचार एकल इस्तेमाल वाली प्लास्टिक को लेकर जागरूकता फैलाना है। इस कदम का समर्थन सीमेंट मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने किया है। उन्होंने बताया, ‘‘प्लास्टिक से बने रावण के पुतले को जलाया नहीं जाएगा। मुख्य अतिथि द्वारा एक बटन की मदद से इसे गिराया जाएगा और गिरे हुए पुतले को बाद में पर्यावरण के लिहाज से उचित निस्तारण के लिए सीमेंट की भट्ठी में ले जाया जाएगा।’’

National Hindi News, 8 October 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ के तहत मिलाया हाथ: सीमेंट मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ के तहत विभिन्न कदमों के लिए जल शक्ति, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के साथ हाथ मिलाया है। दिल्ली सहित नोएडा उन पांच शहरों में से एक है जहां इस तरह के पुतले दशहरे के मौके पर बने हैं।

आज पूरे देश में विजयदशमी का पर्व मनाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के रावण भाठा समिति ने इस साल पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए प्लास्टिक को इस्तेमाल न करने का संदेश देने के लिए पहल की है। यहां पर रावण का प्लास्टिक का पुतला बनाया जाएगा। उसके बाद ध्वस्त कर दिया जाएगा। समिति का कहना है कि इससे लोगों के बीच जागरूकता फैलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Dussehra 2019: इस दशहरा पर नौ गुनी शक्ति अर्जित कर दसों इंद्रियों को करें वश में
2 Dussehra 2019, Vijayadasami: Ravana ने भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए रचा था ये स्त्रोत, आप भी करें पाठ
3 Dussehra 2019: कानपुर में आज खुलेगा दशानन मंदिर, रावण वध से पहले हो जाएगा बंद