ताज़ा खबर
 

Ravan Dahan PM Modi Updates: देशभर में हर्षोल्लास से मनाया गया दशहरा, लोगों ने रावण दहने के साथ रखा पर्यावरण का भी रखा ध्यान

Ravan Dahan PM Modi Updates, Dussehra (Dasara) 2019 Ravan Puja Date in India, Puja Vidhi Updates: दिल्ली के द्वारका में पीएम मोदी ने तीर छोड़कर रावण के पुतले का दहन किया। इससे पहले उन्होंने जय श्री राम कहकर अपना सम्बोधन शुरू किया था।

Author नई दिल्ली | Updated: Oct 09, 2019 1:16:32 pm
Dussehra 2019 Puja: रावण दहन फोटो सोर्स- ANI

Ravan Dahan PM Modi Updates, Dussehra 2019 Ravan Puja Date Updates: देश के अलग-अलग हिस्सों में मंगलवार (08 सितंबर) को दशहरा के मौके पर रावण, उसके बेटे मेघनाद और उसके भाई कुंभकर्ण के पुतले जलाकर लोगों ने बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव मनाया। देश के कई हिस्सों में लोगों ने पुतले जलाने के दौरान पर्यावरण संरक्षण को भी ध्यान में रखा और हरित पटाखे जलाए। लोगों की भीड़ ने दशहरे पर अलग-अलग मैदानों पर स्थापित किए गए रावण के पुतलों को पटाखों की आ­वाज के बीच गिरते हुए देखकर तालियां बजाई। हालांकि कई हिस्सों में पारंपरिक पटाखे का इस्तेमाल नहीं किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में या तो हरित पटाखों का इस्तेमाल हुआ या फिर पटाखों का इस्तेमाल ही नहीं किया गया। चार दिन तक चलने वाली दुर्गा पूजा का भी समापन मंगलवार को हो गया। मूर्ति विसर्जन के लिए मंगलवार को नदियों और तालाबों के किनारे लोगों की भीड़ देखी गई।

मध्य प्रदेश के विदिशा में लंकापति रावण का मंदिर है, जहां लोग इसकी पूजा करते हैं। यह परम्परा इस गांव में वर्षों से चली आ रही है। लोग कोई भी मांगलिक करने से पहले रावण की भक्ति भाव पूजा अर्चना करते हैं। जब भी कोई नया वाहन लाता है तो वह अपनी गाडी पर जय लंकेश लिखवाता है। यहां रावण की आरती चालीसा भी पढ़ा जाता है। खुद गांव का नाम भी रावण है।

एमपी के रतलाम जिले के चिकलाना गांव में विजयदशमी से 6 महीने पहले रावण की मूर्ति की नाक काटकर उसका अंत कर दिया जाता है। इस परंपरा में हिंदू के साथ-साथ मुस्लिम लोग भी शामिल होते हैं।

प्रकांड ज्ञानी रावण से बड़ा इस दुनिया में भगवान शिव का भक्त कोई न हुआ और न ही होगा। रावण जब भगवान शिव की आराधना करता था तो कमल के फूलों की तरह अपने सिर उनके चरणों पर चढ़ाता था। कहा जाता है कि भगवान शिव भी रावण की इस भक्ति को देख कर हैरान हो जाते थे। वहीं, रावण जैसा विद्वान इस दुनिया में कोई नहीं था। रावण का जन्म जिस दिन हुआ, उसी दिन उसका वध भी हुआ था। यही वजह है कि कानपुर में बना दशानन मंदिर सिर्फ विजय दशमी के दिन खुलता है और रावण दहन से पहले ही मंदिर के पट बंद कर दिए जाते हैं।

Live Blog

Highlights

    05:19 (IST)09 Oct 2019

    हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के 'कुल्लू दशहरा' समारोह की तस्वीरें। 

    03:37 (IST)09 Oct 2019

    दशहरा का पर्व पूरे देश में मनाया गया। लोगों ने अलग- अलग तरीकों से रावण का दहन किया। देखें रावण दहन की वीडियो। 

    02:11 (IST)09 Oct 2019
    मूर्ति विसर्जन करने गये दो युवकों की पानी में डूबने से मौत

    मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के बड़वाह में मंगलवार (08 सितंबर) की देर शाम चोरल नदी में मूर्ति विसर्जन के दौरान दो युवकों की नदी में डूबने से मौत हो गई।  पुलिस ने बताय कि दोनों युवक सनावद के मोरघडी कालोनी से माता की मूर्ति विसर्जन करने आये थे और विसर्जन के बाद नहाने के समय गहरे पानी में डूबने से इनकी मौत हो गई।

    02:11 (IST)09 Oct 2019

    मूर्ति विसर्जन करने गये दो युवकों की पानी में डूबने से मौत खरगोन (मध्यप्रदेश) आठ अक्टूबर (भाषा) मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के बड़वाह में मंगलवार की देर शाम चोरल नदी में मूर्ति विसर्जन के दौरान दो युवकों की नदी में डूबने से मौत हो गई। पुलिस ने बताय कि दोनों युवक सनावद के मोरघडी कालोनी से माता की मूर्ति विसर्जन करने आये थे और विसर्जन के बाद नहाने के समय गहरे पानी में डूबने से इनकी मौत हो गई।

    01:30 (IST)09 Oct 2019
    दशहरा पर सीएम केजरीवाल ने लेजर शो के लिए सभी को किया आमंत्रित

    दल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘दिल्ली में प्रदूषण घटना शुरू हो गया है और यह 25 फीसदी तक कम हुआ है। दिल्ली सरकार ने दिवाली की शाम कनॉट प्लेस पर लेजर शो करने की योजना बनाई है और ‘आप’ सभी को वहां आने के लिए आमंत्रित करती है।’

    01:26 (IST)09 Oct 2019
    हिमाचल प्रदेश में कुल्लू दशहरा उत्सव शुरू हुआ

    प्रसिद्ध ‘कुल्लू दशहरा’ हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले के धलपुर मैदान में पूरे उत्साह एवं उमंग के साथ मंगलवार (08 सितंबर) से शुरू हो गया। सप्ताह भर चलने वाला यह उत्सव इसलिए अनूठा है क्योंकि जब देश के बाकी हिस्सों में दशहरा समाप्त हो जाता है, तब यह आरम्भ होता है।यह 17वीं सदी से मनाया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश के राज्याल बंदारू दत्तात्रेय ने इस उत्सव का शुभारम्भ किया और भगवान रघुनाथ रथ यात्रा में भी भाग लिया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की संस्कृति अनूठी है। 

    00:36 (IST)09 Oct 2019
    चंडीगढ़ और अमृतसर में रावण दहन बना मुख्य आकर्षण

    चंडीगढ़ में 221 फुट लंबा रावण का पुतला लोगों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र था। आयोजकों का दावा है कि यहां पर्यावरण के अनुकूल पटाखों का इस्तेमाल किया गया। वहीं अमृतसर में दुर्गा पूजा के साथ पिछले साल हुई खौफनाक हादसे की याद भी ताजा हो गई। पिछले साल पुतला दहन के दौरान एक ट्रेन की चपेट में आने से 61 लोगों की मौत हो गई थी।

    23:04 (IST)08 Oct 2019
    महिलाओं को और सशक्त बनाने, उनकी गरिमा की रक्षा के लिए कार्य करना चाहिए: मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (08 सितंबर) को लोगों से अपील की कि वे नवरात्र की भावना को आगे ले जाते हुए महिलाओं को और सशक्त बनाने एवं उनकी गरिमा की रक्षा करने के लिए काम करें। उन्होंने लोगों से अपील की कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए वे भोजन बर्बाद नहीं करने, ऊर्जा एवं जल का संरक्षण करने और एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने का संकल्प लें।

    18:42 (IST)08 Oct 2019
    पीएम मोदी ने किया रावण दहन

    दिल्ली के द्वारका में पीएम मोदी ने तीर छोड़कर रावण के पुतले का दहन किया।

    18:03 (IST)08 Oct 2019
    एक विजयदशमी ऐसी भी

    तमिलनाडु में लोग इस दिन शरीर को घायल कर विजयदशमी का पर्व मनाते हुए।

    18:00 (IST)08 Oct 2019
    द्वारका पहुंचे पीएम मोदी, कुछ देर में करेंगे रावण दहन

    पीएम मोदी द्वारका सेक्टर 10 के रामलीला मैदान पहुंच गए हैं।

    17:36 (IST)08 Oct 2019
    रांची के मोरहाबादी मैदान में जलेगा 65 फीट का रावण

    रांची के मोरहाबादी मैदान में 65 फीट का रावण बनकर तैयार है। अब से कुछ ही देर बाद रावण दहन होगा।

    16:19 (IST)08 Oct 2019
    महाराष्ट्र के गांव में रावण की पूजा

    अधिकतर भारतीयों के लिए विजयदशमी का पर्व रावण पर राम की और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। लेकिन महाराष्ट्र के अकोला जिले के एक छोटे से गांव के निवासी भक्तिभाव से रावण की पूजा करते हैं।

    15:47 (IST)08 Oct 2019
    रावण दहन की टाइमिंग

    द्वारका में श्री रामलीला सोसायटी के मुताबिक दहन शाम 6:45 पर होगा। वहीं लालकिला मैदान में लव कुश रामलीला कमेटी 6:30 पर रावण दहन करेगी। जबकि कड़कड़डूमा में श्री बालाजी रामलीला शाम 7 बजे के बाद करेगी।

    15:15 (IST)08 Oct 2019
    शाम 6 बजे रावण दहन करने द्वारका पहुंचेंगे PM मोदी, राम मंदिर जैसा मंच तैयार

    पीएम नरेंद्र मोदी आज शाम 6 बजे दिल्ली के द्वारका पहुंचने वाले हैं। यहां वह रावण दहन करेंगे।

    15:11 (IST)08 Oct 2019
    पिछले साल रावण दहन देखते हुए ट्रेन से कुचल गए थे 59 लोग, अब सिद्धू के खिलाफ सड़कों पर उतरे मृतकों के परिजन

    अमृतसर के जोड़ा फाटक पर 19 अक्टूबर 2018 को विजयादशमी के दिन एक तेज रफ्तार ट्रेन ने 59 लोगों को रौंद डाला था। लेकिन अभी तक मृतकों के परिजनों को न्याय की दरकार है। लोगों ने नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू के खिलाफ में जमकर प्रदर्शन किया।

    14:15 (IST)08 Oct 2019
    लंकापति रावण का मंदिर, जहां होती है पूजा अर्चना

    मध्य प्रदेश के विदिशा में लंकापति रावण का मंदिर है, जहां लोग इसकी पूजा करते हैं। यहां रावण की आरती चालीसा भी पढ़ा जाता है। खुद गांव का नाम भी रावण है।

    13:13 (IST)08 Oct 2019
    रावण का मंदिर

    एमपी के विदिशा में रावण का मंदिर है। यहां लोग रोज उसकी पूजा करते हैं। साथ ही कोई भी नया वहां खरीदने पर जय लंकेश लिखवाते हैं।

    12:26 (IST)08 Oct 2019
    हिमाचल के इस शहर में नहीं होता रावण दहन

    हिमाचल प्रदेश के शिव नगरी चंबा के भरमौर में रावण के पुतलों का दहन नहीं होता है क्योंकि यहां ऐसे करना अभिशाप माना जाता है। बताया जाता है कि यह जगह रावण की तपोस्थली है।

    11:07 (IST)08 Oct 2019
    विजयदशमी के अवसर 'सिंदूर खेल'

    दिल्ली: चितरंजन पार्क (सीआर पार्क) के पंडाल में विजयदशमी के अवसर पर महिलाएं 'सिंदूर खेल' में भाग लेती हुईं।

    10:23 (IST)08 Oct 2019
    रावण की मूर्ति की नाक काटकर किया गया अंत

    एमपी के रतलाम जिले के चिकलाना गांव में विजयदशमी से 6 महीने पहले रावण की मूर्ति की नाक काटकर उसका अंत कर दिया जाता है। इस परंपरा में हिंदू के साथ-साथ मुस्लिम लोग भी शामिल होते हैं।

    08:24 (IST)08 Oct 2019
    आंध्र प्रदेश के लोग रावण को मानते हैं शक्ति सम्राट

    आंध्रप्रदेश के काकिनाड में रावण का मंदिर बना है। यहां आने वाले लोग भगवान राम की शक्तियों को मानने से इनकार नहीं करते। हालांकि वे रावण को भी शक्ति सम्राट मानते हैं। इस मंदिर में भगवान शिव के साथ रावण की भी पूजा की जाती है।

    08:22 (IST)08 Oct 2019
    राजस्थान में भी होती है रावण की पूजा

    जोधपुर जिले के मंदोदरी नाम के क्षेत्र को रावण और मंदोदरी का विवाह स्थल माना जाता है। जोधपुर में रावण और मंदोदरी के विवाह स्थल पर आज भी रावण की चवरी नामक एक छतरी मौजूद है। शहर के चांदपोल क्षेत्र में रावण का मंदिर बनाया गया है।

    07:25 (IST)08 Oct 2019
    कानपुर में यह है रिवाज

    कानपुर के शिवाला में बना दशानन मंदिर साल में एक बार विजयदशमी के दिन खुलता है। रावण की मूर्ति को दूध और जल से नहलाया जाता है। पूरे मंदिर परिसर को तरह-तरह के फूलों से सजाया जाता है। इसके बाद भव्य तरीके से पूजा की जाती है। मंदिर में दशानन के दर्शन को आने वाले श्रद्धालु सरसों के तेल के दिए जलाते है। दशानन मंदिर के पट रावण के पुतला दहन से पहले बंद कर दिए जाते हैं।

    05:33 (IST)08 Oct 2019
    हिमाचल प्रदेश के बैजनाथ में रावण को मिला था वरदान

    हिमाचल प्रदेश के बैजनाथ कस्बे में भी रावण की पूजा की जाती है। मान्यता है कि यहां रावण ने भगवान महादेव की तपस्या की थी। यह कांगड़ा जिले में स्थित है। यहां पर रावण को मोक्ष का वरदान मिला था। इसलिए यहां पर रावण का पुतला नहीं जलाया जाता है।

    04:00 (IST)08 Oct 2019
    उत्तर प्रदेश के बिसरख गांव में रावण की होती है पूजा

    उत्तर प्रदेश में हर जगह राम का मंदिर है, लेकिन बिसरख एक ऐसा गांव है जहां रावण का मंदिर है। यहां पर पूरे विधि-विधान और सम्मान के साथ रावण की पूजा होती है। इस गांव का पुराना नाम विश्वेशरा था। इस नाम के पीछे मान्यता है कि यह रावण के पिताजी का नाम था।  

    03:10 (IST)08 Oct 2019
    उज्जैन के चिखली में रावण को नहीं जलाते हैं

    एमपी के उज्जैन जिले के चिखली गांव में भी रावण का सम्मान किया जाता है। यहां कभी भी रावण को जलाया नहीं जाता है। मान्यता है कि यहां रावण की पूजा नहीं की गई तो पूरा गांव  जलकर राख हो जाएगा। 

    21:25 (IST)07 Oct 2019
    कर्नाटक का मंडया जिला भी करता है रावण की पूजा

    कर्नाटक के मंडया जिले में भी रावण की पूजा की जाती है। यहां मालवली नाम के स्थान पर रावण का मंदिर बना हुआ है। यहां के लोगों का मानना है कि रावण महान शिव भक्त है। ऐसे में उसकी पूजा की जाती है।

    21:01 (IST)07 Oct 2019
    कर्नाटक में महान शिवभक्त माना जाता है रावण

    कर्नाटक के कोलार जिले में भी रावण दहन नहीं किया जाता है। लोगों की धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, रावण भगवान शिव का महान भक्त था। ऐसे में कोलार जिले में उसकी भी पूजा की जाती है।

    20:18 (IST)07 Oct 2019
    रावण का ससुराल माना जाता है मंदसौर

    मध्य प्रदेश का ही मंदसौर जिला रावण का ससुराल माना जाता है। कुछ लोग यहां दशहरे के दिन रावण का पूजन करते हैं। उनका मानना है कि प्राचीन काल में मंदसौर का नाम दशपुर था। यह रावण की पत्नी मंदोदरी का मायका बताया जाता है। इसके चलते मंदसौर को रावण की ससुराल माना जाता है। लोगों का कहना है कि दामाद के सम्मान की परंपरा की वजह से दशहरे पर यहां रावण का दहन नहीं किया जाता। इस त्योहार पर रावण की पूजा की जाती है।

    20:15 (IST)07 Oct 2019
    मध्य प्रदेश: विदिशा जिले के इस गांव में नहीं होता रावण दहन

    मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के एक गांव में भगवान राम के अलावा राक्षसराज रावण की भी पूजा की जाती है। इस गांव में रावण का मंदिर बना हुआ है। दशहरे के दिन इस गांव में रावण पुतला नहीं जलाया जाता है। लोगों का मानना है कि मध्य प्रदेश का ही मंदसौर रावण की पत्नी का मायका है। ऐसे में ससुराल होने के नाते रावण दहन करना महापाप है।

    Next Stories
    1 Dussehra (Vijayadashami) 2019: नवरात्रि के बाद क्यों मनाया जाता है दशहरा? क्या है कहानी…
    2 Dussehra 2019: विशाखापत्तनम में दशहरे की अनोखी तैयारी, 4 किलो सोने और 2 करोड़ रुपए के नोटों से सजाया श्री कन्याकेश्वरी मंदिर
    3 Dussehra 2019 Puja Vidhi, Muhurat, Timings, Mantra: दशहरा से शुरू करें नया काम, अत्यधिक लाभदायी और सौभाग्यवान होगा, जानिए दशमी के लिए पूजा विधि