ताज़ा खबर
 

Dussehra 2019 Delhi- Ayodhya Updates: पीएम मोदी समेत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विजयदशमी पर सभी को दी शुभकामनाएं

Dussehra (Dasara) 2019 Ayodhya Puja Updates PM Modi: दिल्ली के द्वारका में पीएम मोदी ने तीर छोड़कर रावण के पुतले का दहन किया। इससे पहले उन्होंने जय श्री राम कहकर अपना सम्बोधन शुरू किया था।

Author Updated: Oct 09, 2019 1:18 pm
Dussehra 2019 Puja: रावण दहन फोटो सोर्स- ANI

Dussehra 2019 Ayodhya Puja Updates PM Modi: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को देशवासियों को विजयदशमी पर बधाई दी और सभी के जीवन में सुख, समृद्धि एवं शांति की कामना की। सोनिया ने एक बयान में कहा, ‘विजयदशमी पर समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। महा अनुष्ठान के पश्चात मनाये जाने वाला महापर्व दशहरा असत्य पर सत्य, अधर्म पर धर्म और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार (08 सितंबर) को कहा कि दिल्ली वाले डेंगू को मारने और प्रदूषण को नियंत्रण में लाने में सफल हुए हैं। साथ ही उन्होंने लोगों से इस दशहरे पर समाज में मौजूद रावण जैसी शक्तियों को हराने की बात कही। लाल किले के नजदीक आयोजित दशहरा कार्यक्रम में वह बोल रहे थे जिसका आयोजन लव-कुश रामलीला समिति ने किया था। केजरीवाल ने राक्षस रावण, उनके बेटे मेघनाद और भाई कुंभकर्ण के पुतलों को जलाने के लिए तीर चलाया।

राजधानी दिल्ली समेत देश के विभिन्न हिस्सों में आज (मंगलवार) विजयदशमी के मौके पर दशानन यानी की रावण का वध होगा। जिसके लिए कमेटियों ने दहन की टाइमिंग तय कर दी है। इस बार पीएम नरेंद्र मोदी द्वारका सेक्टर-10 में रावण दहन करने पहुंचेंगे। द्वारका श्री रामलीला सोसायटी के मुताबिक, दहन शाम 6:45 पर होगा। वहीं लालकिला मैदान में लव कुश रामलीला कमेटी 6:30 पर रावण दहन करेगी। जबकि कड़कड़डूमा में श्री बालाजी रामलीला शाम 7 बजे के बाद करेगी।

बात अगर मुंबई की करें तो यहां 3 जगहों पर रावण दहन देखने वालों का तांता लगता है। पहली जगह है रामलीला प्रचार समिति द्वारा आयोजित, मलाड में शिवाजी राजे स्पोर्ट्स ग्राउंड में रावण दहन का कार्यक्रम। इसकी पहली शुरुआत 1982 में मलाड में ठाकुर लक्ष्मी सिंह कंपाउंड से हुई थी। दूसरी जगह है विशाल आजाद मैदान का रावण दहन। यहां की कमेटी का नामा श्री महाराष्ट्र राम लीला मंडल है जो सबसे पुरानी कमेटी में से एक माना जाती है। तीसरी जगह है समुद्र तट से सटी गिरीगांव चैपाटी का रावण दहन।

Live Blog

Highlights

    05:25 (IST)09 Oct 2019

    त्रिपुरा के अगरतला में एक पूजा पंडाल में  महिलाओं ने मनाया विजयादशमी। 

    03:41 (IST)09 Oct 2019
    गुजरात में रावण दहन से पहले रावण की प्रतिमा

    गुजरात में रावण दहन कराने से पहले निवासी रावण की प्रतिमा को सजा रहे है। 

    02:15 (IST)09 Oct 2019
    दशहरा के मौके पर पीएम ने की अपील

    दशहरा के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से खाना बर्बाद नहीं करने, ऊर्जा संरक्षण करने और एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की अपील की है।

    01:34 (IST)09 Oct 2019
    सीएम केजरीवाल ने दशहरे पर कहा- डेंगू से लड़ने में हम सफल रहें

    दशहरा के मौके पर दल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘हमें समाज में रावण जैसी शक्तियों को हराना होगा। डॉक्टर कह रहे थे कि इस मौसम में डेंगू के मामले बढ़ेंगे लेकिन डेंगू के खिलाफ हमारे अभियान के जरिये राष्ट्रीय राजधानी के लोग घातक डेंगू को मारने और उसे नियंत्रित करने में सफल हुए।’ उन्होंने कहा कि दिल्लीवाले प्रदूषण को भी नियंत्रित करने में सफल हुए।

    00:32 (IST)09 Oct 2019
    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लोगों को दिए दशहरा की शुभकामनाएं

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दशहरा के मौके पर इंद्रप्रस्थ में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। वहीं उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी नेता राहुल गांधी ने भी लोगों को इस अवसर पर शुभकामनाएं दी। दिल्ली सहित पांच शहरों में प्लास्टिक कचरे से रावण के पुतले बनाए गए थे और इन्हें जलाए जाने के बजाय इनका यांत्रिक तरीके से निस्तारण किया गया। यह कदम पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए उठाया गया था।

    23:26 (IST)08 Oct 2019

    दिल्ली की एक लड़की ने पीएम मोदी को दशहरा पर एक पेंटिग भेट किया।

    23:07 (IST)08 Oct 2019
    लाल किला मैदान में दशहरा समारोह में शामिल हुए मनमोहन और सोनिया

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी लाल किला मैदान में आयोजित दशहरा कार्यक्रम में शामिल हुए। श्री धार्मिक रामलीला कमेटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सोनिया और मनमोहन ने भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता की आरती और तिलक किया। इसके बाद यहां रावण दहन किया गया।

    18:42 (IST)08 Oct 2019
    पीएम मोदी ने किया रावण दहन

    दिल्ली के द्वारका में पीएम मोदी ने तीर छोड़कर रावण के पुतले का दहन किया।

    18:23 (IST)08 Oct 2019
    पीएम मोदी का सम्बोधन

    पीएम मोदी ने कहा- भारत उत्सवों की भूमि है, शायद ही 365 में कोई एक दिन बचा होगा जब हिंदुस्तान के किसी न किसी कोने में उत्सव ना मनाया जाता हो। हजारों साल की सांस्कृतिक परम्परा के कारण हमारे देश ने उत्सवों को भी संस्कार का शिक्षा का और सामूहिक जीवन का एक निरंतर प्रशिक्षण करने का काम किया है।

    18:04 (IST)08 Oct 2019
    ऐसी भी एक विजयदशमी

    तमिलनाडु में लोग इस दिन शरीर को घायल कर विजयदशमी का पर्व मनाते हुए।

    17:53 (IST)08 Oct 2019
    द्वारका पहुंचे पीएम मोदी

    रावण दहन करने के लिए पीएम मोदी द्वारका पहुंच गए हैं।

    17:36 (IST)08 Oct 2019
    रांची के मोरहाबादी मैदान में जलेगा 65 फीट का रावण

    रांची के मोरहाबादी मैदान में 65 फीट का रावण बनकर तैयार है। अब से कुछ ही देर बाद रावण दहन होगा।

    17:23 (IST)08 Oct 2019
    दीपावली पर पूरे उप्र को मिलेगी 24 घंटे बिजली

    दीपावली पर उत्तर प्रदेश में सभी उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली दी जाएगी। ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार के मुताबिक, प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार दीपावली पर बाजारों की रौनक बरकरार रखने और अंधेरा दूर करने के लिए जिला मुख्यालयों के साथ-साथ गांवों में भी 24 घंटे बिजली की

    16:35 (IST)08 Oct 2019
    रावण दहन की टाइमिंग

    पीएम नरेंद्र मोदी द्वारका सेक्टर-10 में रावण दहन करने पहुंचेंगे। द्वारका श्री रामलीला सोसायटी के मुताबिक, दहन शाम 6:45 पर होगा। वहीं लालकिला मैदान में लव कुश रामलीला कमेटी 6:30 पर रावण दहन करेगी। जबकि कड़कड़डूमा में श्री बालाजी रामलीला शाम 7 बजे के बाद करेगी।

    16:24 (IST)08 Oct 2019
    ओडिशा के राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने लोगों को विजयदशमी की बधाई दी

    ओडिशा के राज्यपाल गणेश लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विजयदशमी के मौके पर मंगलवार को प्रदेश के लोगों को शुभकामनाएं दी।राज्यपाल ने एक संदेश में कहा कि दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार है। उन्होंने कहा, ‘‘सबको समाज में शांति कायम करने की दिशा में काम करना चाहिए।’’

    16:20 (IST)08 Oct 2019
    महाराष्ट्र के एक छोटे से गांव के निवासी भक्तिभाव से रावण की पूजा करते हैं

    अधिकतर भारतीयों के लिए विजयदशमी का पर्व रावण पर राम की और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। लेकिन महाराष्ट्र के अकोला जिले के एक छोटे से गांव के निवासी भक्तिभाव से रावण की पूजा करते हैं।

    Next Stories
    1 Dussehra Ravan Dahan 2019 Puja Vidhi, Muhurat, Timings: दशहरा पर महाराष्ट्र में क्यों होती है ‘स्वर्ण लूटपाट’, जानिए विजयादशमी के कई रोचक किस्से
    2 Dussehra 2019: नोएडा में नहीं होगा रावण दहन, पॉल्यूशन से बचने के लिए मशीन से ध्वस्त करेंगे पुतला
    3 Dussehra 2019: इस दशहरा पर नौ गुनी शक्ति अर्जित कर दसों इंद्रियों को करें वश में