स्वप्न शास्त्र: ऐसे सपने भविष्य में कोई बड़ा संकट आने का देते हैं संकेत, इन उपायों से मिल सकती है राहत

Swapan Shastra/ Dream Interpretation: अपने शोध के जरिये ऋषि- मुनियों ने बताया है की खास तौर पर जिन्हें सूर्योदय से कुछ घंटे पहले सपना दिखा हो उनके लिए वह एक संकेत होता है कि जीवन में कुछ अच्छा या कुछ बुरा होने वाला है।

Dream Interpretation, Dreams
सपनों में छिपकली देखना बेहद ही शुभ माना जाता है

Swapan Shastra/ Dream Interpretation: सपनों का क्या वह तो यूं ही आंखों में चले आते हैं। भला कौन सपने अपने हिसाब से सोचकर देखता है। कभी- कभी सपने इतने भयानक होते हैं कि डरा देते हैं। सपनों की अपनी एक अलग ही दुनिया है, जो यूं ही बरबस सोते हुए व्यक्ति की आंखो में चले आते हैं और कभी हंसाते तो कभी रुला जाते हैं।

सपनों पर तो ऋषि- मुनियों के समय से शोध होते चलते आ रहे हैं। अपने शोध के जरिये ऋषि- मुनियों ने बताया है कि खास तौर पर जिन्हें सूर्योदय से कुछ घंटे पहले सपना दिखा हो उनके लिए वह एक संकेत होता है कि जीवन में कुछ अच्छा या कुछ बुरा होने वाला है। आपको पता होगा की रामायण और महाभारत में भी सपनों के रहस्यों पर चर्चा हुई है और साथ ही बताया गया है कि सपनों के अशुभ परिणामों से कैसे बचा जाये।

तुलसी को करें प्रणाम: कभी भी बुरा सपना देखने पर घर में रखी तुलसी के पौधे के पास जाएं। आंख बंद करके श्रद्धापूर्वक खड़े होकर हाथ जोड़ें और भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए अपनी परेशानी उन्हें बता दें। आपके संकट दूर होंगे और परेशानी टल सकती है।

अपने आराध्य का ध्यान करें: जब भी कोई परेशान करने वाला सपना देखें तो अपने आराध्य के चरणों में प्रणाम करें। अपनी धार्मिक इच्छा अनुसार या अपने सामर्थ्य अनुसार प्रभु के चरण में कुछ चढ़ाएं व इस चढ़ावे को बाद में किसी मंदिर में अथवा किसी भिखारी को दान कर दें।  (यह भी पढ़ें- इस मूलांक के लोग माने जाते हैं सबसे ज्यादा इंटेलिजेंट, इनके हर क्षेत्र में सफल होने की रहती है संभावना)

दान करें: सोमवार की रात सपना देखने पर अगले दिन भगवन शिव को सफ़ेद फूल चढ़ाएं एवं सफ़ेद चीजों का दान करना चाहिए। किसी मंदिर अथवा जरूरतमंद को चावल या चीनी दान कर दें।

बजरंगबली का ध्यान करें: मंगलवार की रात कोई बुरा सपना देखने पर अगले दिन बिना छिलके की मूंग का दान करें। साथ ही हनुमान मंदिर में जाकर बजरंगबली को नारियल और लाल पुष्प चढ़ाएं। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ भी कर सकते हैं। (यह भी पढ़ें- बेहद ही गुस्सैल स्वभाव की मानी जाती हैं ऐसी लड़कियां जिनका नाम इन अक्षरों से होता है शुरू, लेकिन होती हैं साफ दिल)

दिन का रखें खास ख्याल: बुधवार की रात सपना देखने पर अगले दिन भगवान गणपति की पूजा दूर्वा और नारियल से करें। इसके आलावा गुरुवार को देखे गए बुरे सपने का प्रभाव टालने के लिए दूसरे दिन पीले कपड़े के साथ हल्दी और चने की दाल का दान करें। शुक्रवार को बुरा सपना दिखे तो मिश्री, चावल, मीठे बताशे, सफेद मिठाई का दान कर सकते हैं। शनिवार को सपना देखने पर अगले दिन शनिदेव से संबंधित चीजों का दान करना चाहिए। वहीं रविवार की रात में बुरा सपना दिखाई पड़े तो सुबह उठकर गुड़, लाल कपड़े में से किसी भी चीज का दान कर सकते हैं या फिर किसी भी मंदिर में जाकर भगवान को लाल फूल और नारियल अर्पित करें।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट