scorecardresearch

Dream Interpretation: सपने में अगर आपका कोई पीछा करे तो किस बात का है संकेत? यहां जनिए ऐसे सपनों का मतलब

स्वप्न अध्ययन के आधार से मनुष्यों के सपनों की व्याख्या की जाती है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार यहां हम आपको बातएंगे हैं कि आपका सपना आपको क्या संकेत दे रहा है।

dream interpretation
प्रतीकात्मक तस्वीर (फाइल फोटो)

सपनों का मतलब, सपनों का अर्थ जानना स्वप्न ज्ञान कहलाता है। सपनों का अनोखा संसार होता है। सपने लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। रात को सोते समय व्यक्ति कई तरह के सपने देखता है। कुछ सपने हमारे डेली रूटिन की चीजों से ही जुड़े होते हैं तो कुछ सपने ऐसे होते हैं जिसके बारे में हमने कभी सोचा नहीं होता।

स्वप्न शास्त्र अनुसार नींद के दौरान आने वाले सपने कोई साधारण घटना नहीं बल्कि ये हमारे अतीत, वर्तमान और भविष्य के प्रतीक हैं। कुछ ऐसे सपने हैं जो सामान्य तौर पर हर व्यक्ति को आते हैं जैसे सपने में गिरना, भागना, हवा में उड़ना इत्यादि। क्या है इन सपनों का मतलब जानिए…

ऐसा कहा जाता है कि मनुष्य के जीवन कई अच्छे और बुरे अनुभव व इच्छाएं उसके अवचेतन मन में संग्रहित होती रहती है। चेतन अवस्था में आदमी जो भी सोचता है वह बातें उसके अवचेतन मन में घूमती रहती है। नींद के समय ये सभी इच्छाएं, अनुभव और भय स्वप्न के रूप में हमारे सामने आते हैं। सपने हमारे अतीत, वर्तमान के साथ भविष्य बताते हैं, हालांकि इसके लिए सपने की सही और सटीक व्याख्या होनी जरूरी है।

सपने में किसी का पीछा करना या भागना: यदि सपने में आप भाग रहे हैं और कोई चीज आपका पीछा कर रही है तो इसका मतलब आप किसी समस्या को सुलझाने के बजाय उससे भागेंगे। कई बार सपने में ऐसा दिखता है कि आप भागना चाहते हैं पर आपका कदम नहीं उठ रहा तो इसका मतलब आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी है। यदि आप सपने में खुद को किसी का पीछा करते हुए पाते हैं, तो इसका मतलब आप निकटतम भविष्य में किसी को बर्बाद होने से बचा सकते हैं, उसका बर्बाद होना आपके जीवन पर भी प्रभाव डाल सकता है।

यदि सपने में कोई आपका पीछा करता है: यदि सपने में कोई व्यक्त‍ि आपका पीछा कर रहा है तो ऐसे में स्वप्न शास्त्र के अनुसार माना गया है कि आपको कोई बड़ी चिंता सता रही है। ऐसा सपना देखने वाले व्यक्ति को निटकतम भविष्य में किसी से टकराव हो सकता है, या व्यक्ति किसी भविष्य की बातों को लेकर गहरी चिंता में है। सपने का संकेत है कि आप भविष्य में किसी भी प्रकार के टकराव से बचना चाहते हैं।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.