ताज़ा खबर
 

जानिए हिंदू धर्म में कन्या दान परंपरा का क्या है महत्व

शादी में कन्यादान की रस्म निभाई जाती है जिसे बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।

Author Published on: May 1, 2017 5:57 PM
हिंदू धर्म में कन्या को घर की लक्ष्मी कहा जाता है। (सांकेतिक फोटो)

हिन्दू धर्म में कन्या दान को सबसे बड़ा दान माना जाता है। कहा जाता है कि इस दान से बड़ा और कोई दान नहीं होता हैं। जिन माता-पिता को कन्यादान करने का सौभाग्य प्राप्त होता है उन्हें बहुत भाग्यशाली माना जाता है। कुछ पंडितों की मानें तो यह दान उनके स्वर्ग जाने के रास्ते को खोलता है।

हिंदू धर्म में हर परंपरा का महत्व होता है। विवाह में वरमाला, फेरे, मंगलसूत्र आदि जैसी रस्में निभाई जाती हैं। लेकिन इन सबमें एक खास रस्म होती है जिसे कन्या जान कहा जाता है। हिंदू धर्म में कन्या को घर की लक्ष्मी कहा जाता है। जब कन्या के माता-पिता शादी करके लड़की को उसके पति को सौंपते हैं तो इसे सबसे बड़ा दान माना जाता है। कहा जाता है कि परिवार ने अपनी संपत्ति को दान कर दिया।

शादी में कन्यादान की रस्म निभाई जाती है जिसे बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस रस्म में पिता अपनी बेटी का हाथ उसके पति के हाथ मे देता है। इस रस्म का महत्व होता है कि अब उसका पति लड़की की हर जिम्मेदारी भी सौंप रहा है। इसके बाद लड़की का पति ये आश्वासन देता है कि वो उसकी पुत्री पर कोई आंच नहीं आने देगा।

रस्म के मुताबिक दक्षिण भारत में अपनी पुत्री का हाथ उसके पति के हाथ में देता है तो अपनी बेटी के हाथ को अपने हाथे के उपर रखता है और वर का हाथ सबसे नीचे होता है। ऊपर से जल गिराया जाता है। पिता की हथेली से होता हुआ जल वर की हथेली में आता है जो आने वाली जिम्मेदारी का अहसास कराता है।

वहीं उत्तर भारत में वधु की हथेली को एक एक घड़े पर रखा जाता है। फिर वर इस पर अपना हाथ रखता है। इसके बाद मंत्रोच्चारण की जाता है। मंत्रोच्चारण के बाद वर और वधु के हाथ बांध दिए जाते हैं। इसके बाद फूलों की बारिश होती है।

यह रस्म खत्म होने के बाद वर अपनी पत्नी को आश्वासन देता है कि वह हमेशा धर्म के रास्ते पर चलेगा और जीवन भर कोई परेशानी नहीं आने देगा। इस वादे के साथ विवाह संबंधी रस्में खत्म होती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 इन कामों की वजह से भगवान भोलेनाथ को आता है गुस्सा, भूलकर भी ना करें ये गलत काम
2 लंबे हाथों वाली महिलाएं होती हैं भाग्यशाली, जानिए बाकी अंगों का महत्व
3 जिन लोगों के हाथ में होती हैं ये रेखाएं उन्हें मिलती है कामयाबी, जाने क्या कहती है आपके हाथ की रेखा