बिस्तर से नीचे पैर रखने से पहले करेंगे ये तो हो सकते हैं ये फायदे

जब हम धरती का सम्मान करते हैं तो धरती माता की कृपा हमारे परिवार पर बरसती है।

bed, morning pooja, awake ealier morning, morning walk, land pooj, dharti pooja, धरती की पूजा, धरती, सुबह उठकर करें पूजा, धरती माता,
इस तस्वीर का इस्तेमाल सांकेतिक तौर पर किया गया है।

हमारी पुरानी पंरपराओं में धरती को देवी मां कहा गया है। जानकार बताते हैं कि जब भी हम सुबह उठकर अपने बिस्तर से पैर नीचे रखते हैं तो हमें धरती माता का सम्मान करना चाहिए। धरती को देवी माना जाता है और जब हम इस पर तैर रखते हैं तो हमें पाप लगता है। यहीं कारण है कि हमें इस दोष को दूर करने के लिए क्षमा मांगनी चाहिए। जब हम धरती का सम्मान करते हैं तो धरती माता की कृपा हमारे परिवार पर बरसती है। धरती माता की पूजा करने से हमारे जीवन में खुशहाली आती है और हमारे जीवन की मुसीबतें कम होती हैं।

जानकार कहते हैं कि सुबह उठने से पहले जमीन पर हाथ लगाना चाहिए। इसके कई धार्मिक कारण हैं तो वहीं इसके पिछे कई वैज्ञानिक कारण भी हैं। डॉक्टर कहते हैं कि सर्दी में जब हम रजाई से पैर बाहर निकालते हैं तो शरीर का तापमान और बाहर का तापमान नहीं मिलता क्योंकि जमीन ठंडी होती हैं जिसके कारण हमें सर्दी में जुकाम आदि हो जाते हैं। ये हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

धरती पर पैर रखने के कई धार्मिक कारण भी हैं। कहा जाता है कि सुबह उठते ही सबसे पहले भगवान को याद करना चाहिए और बिस्तर से नीचे पैर रखने से पहले धरती मां को धन्यवाद देना चाहिए। डॉक्टर कहते हैं कि जब हम उठते हैं तो हमारे शरीर का तापमान और कमरे का तापमान एक समान नहीं होता। फर्श पर नंगे पैर रखने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

कई लोग कहते हैं उठते ही पैरों को जमीन पर नहीं रखना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो हो सकता है कि नीचे कोई जहरीला जीव हो तो सुबह उठकर बिस्तर से नीचे पैर रखने से पहले नीचे देख लेना चाहिए। कई जानकारों के अनुसार अगर आप नियमित रुप से धरती माता की पूजा करता है उसे जीवन में मान-सम्मान मिलता है।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।