scorecardresearch

Dussehra 2022: दशहरा पर राशि अनुसार करें ये उपाय, ज्योतिष शास्त्र अनुसार सुख-समृद्धि में होगी वृद्धि!

हिंदू धर्म में दशहरे का बहुत महत्व है। यह पर्व असत्य पर सत्य की जीत के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध किया था।

Dussehra 2022: दशहरा पर राशि अनुसार करें ये उपाय, ज्योतिष शास्त्र अनुसार सुख-समृद्धि में होगी वृद्धि!
हवन करने से दुख- दर्द दूर होते हैं और सुख- समृद्धि में वृद्धि होती है।

हिंदू धर्म में दशहरा एक ऐसा त्योहार है जो असत्य पर सत्य की जीत, बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यह त्यौहार हर साल शारदीय नवरात्रि के दसवें दिन मनाया जाता है। इस दिन रावण का पुतला जलाया जाता है। इस बार दशहरा का पर्व आज 05 अक्टूबर 2022 को मनाया जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई उपाय हैं, जो इस अवधि में किए जाएं तो अधिक कारगर होते हैं। आइए जानते हैं 12 राशियों के अनुसार ज्योतिषीय उपाय, जिसे करने से आपको फायदा हो सकता है। मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की विशेष पूजा करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।

मेष, वृषभ और मिथुन राशि के जातकों को करें चाहिए ये उपाय

मेष राशि के जातकों को इस दिन घी का दीपक जलाकर हनुमान कवच का पाठ करना चाहिए, जिससे उनमें आत्मविश्वास आएगा। वहीं वृषभ या वृष राशि के जातकों को दशहरे के दिन हनुमान मंदिर या घर में रामचरित मानस (अखंड रामायण) का पाठ करें। जीवन की सभी समस्याओं का समाधान होगा। जबकि मिथुन राशि के जातकों को दशहरे के दिन रामायण के आरण्यक कांड का पाठ करना चाहिए। इसके बाद हनुमान जी को पान का पत्ता चढ़ाएं और किसी गाय को खिलाएं।

कर्क, सिंह और कन्या राशि के जातकों को करने चाहिए ये उपाय

कर्क राशि के जातकों को दशहरे के दिन कर्क राशि के जातकों को पंचमुखी हनुमान कवच का पाठ करना चाहिए और हनुमानजी को पीले फूल चढ़ाकर जल में विसर्जित कर देना चाहिए। वहीं सिंह राशि के लोगों को दशहरे के दिन बाल कांड का पाठ करना चाहिए। जबकि कन्या राशि के जातकों को दशहरे के दिन सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए और बजरंगबली की प्रतिमा के सामने घी का दीपक जलाना चाहिए।

तुला, वृश्चिक और धनु राशि के जातकों को करने चाहिए ये उपाय

तुला राशि वालों को दशहरे के दिन बालकांड का पाठ करना चाहिए। इसके बाद हनुमान जी को चावल का हलवा चढ़ाएं। वहीं वृश्चिक राशि में शनि साढ़े सात बजे शुरू होने वाला है। ऐसे में दशहरे के दिन हनुमान जी की कृपा पाने के लिए हनुमान अष्टक का पाठ करना चाहिए। जबकि धनु राशि वालों को दशहरे पर अयोध्या कांड का पाठ करना चाहिए। साथ ही हनुमान जी को शुद्ध शहद का भोग लगाएं।

मकर, कुंभ और मीन राशि के जातकों को करने चाहिए ये उपाय

मकर राशि के लोगों को दशहरे के दिन किष्किंधाकांड का पाठ करना चाहिए। हनुमान जी को लाल दाल भी चढ़ाएं और मछली या बकरियों को खिलाएं। वहीं कुंभ राशि के लोग दशहरे के दिन उत्तर-कांड का पाठ करते हैं। साथ ही मीठे गुड़ की रोटी बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें, फिर चीटियों को खिलाएं। जबकि मीन राशि के लोगों को दशहरे के दिन हनुमान बाहुक का पाठ करना चाहिए। हनुमानजी को लाल फूल या माला भी चढ़ाएं।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-10-2022 at 10:55:32 am
अपडेट