scorecardresearch

Raksha Bandhan 2022 Upay: रक्षाबंधन के दिन करें ये उपाय, ज्योतिष शास्त्र अनुसार जीवन में आएगी खुशहाली!

शास्त्रों में बताया गया है कि पूर्णिमा का संबंध देवी लक्ष्मी और पूर्णिमा के देवता चंद्रमा से है। ऐसे में इस दिन कुछ उपाय करने से बहन और भाई के बीच हमेशा प्यार बना रहता है और दरिद्रता दूर होती है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

Raksha Bandhan 2022 Upay: रक्षाबंधन के दिन करें ये उपाय, ज्योतिष शास्त्र अनुसार जीवन में आएगी खुशहाली!
रक्षाबंधन पर ये उपाय करना होगा शुभ (Image: Freepik)

Raksha Bandhan 2022 Upay: रक्षाबंधन का पर्व सावन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। बहनों ने भाई को राखी बांधी। भाई-बहन का रिश्ता प्यार, विश्वास और सम्मान के धागे से जुड़ा होता है। बहनें अपने भाई की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हैं, जबकि भाई अपनी बहन की हर कीमत पर रक्षा करने का वादा करते हैं।

रक्षाबंधन का दिन हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस दिन शुभ मुहूर्त में भाई की कलाई पर राखी बांधने से दोनों के जीवन में सुख-समृद्धि आती है। इस दिन किए गए कुछ उपाय बेहद फलदायी साबित होते हैं। वे भाई-बहन के आपसी प्रेम को भी बढ़ाते हैं और उनके जीवन में सुख-समृद्धि भी बढ़ाते हैं।

रक्षाबंधन 2022 के उपाय

ज्योतिष शास्त्र में रक्षाबंधन के दिन कुछ कारगर उपाय बताए गए हैं। ऐसा करने से जीवन से नकारात्मकता समाप्त होती है और सकारात्मकता आती है। इसके अलावा रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन मिलकर गणेश जी की पूजा करते हैं। ऐसा करने से भाई-बहन दोनों के जीवन में आ रही बाधाएं दूर होती हैं और अच्छे समय की शुरुआत होती है।

थाली में रखें फिटकरी

राखी बांधते समय पूजा की थाली में फिटकरी रखें और भाई को राखी बांधने के बाद बहन इस फिटकरी को घड़ी की विपरीत दिशा में भाई के सिर पर फेंक दें। ऐसा करने से भाई के जीवन की नकारात्मकता समाप्त हो जाती है और शुभ कार्य होते हैं।

गुलाबी रंग का कपड़ा और चावल

रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधते समय अपनी बहन को गुलाबी रंग के कपड़े में कुछ चावल, एक रुपया और सुपारी रखने को कहें। इसके बाद बहन के पैर छुएं और उसे अपनी क्षमता के अनुसार मिठाई, पैसा, कपड़े आदि दें। फिर बहन से ली गई गठरी को घर के किसी पवित्र स्थान पर रख दें। ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि की वृद्धि होती है। भाग्य साथ देता नजर आ रहा है।

सुपारी और चांदी का सिक्का

राखी के दिन भाई बहन के हाथ से गुलाबी कपड़े में अक्षत, सुपारी और चांदी का सिक्का डालकर गांठ बांधते हैं। इसके बाद इसे तिजोरी या उस स्थान पर रख दें जहां आप पैसे रखते हैं। मां लक्ष्मी की कृपा से घर में कभी भी धन की समस्या नहीं होगी।

मां दुर्गा को राखी अर्पित करें

लाल या गुलाबी रंग माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय होता है। इसलिए रक्षाबंधन के दिन बहनों को इस रंग की राखी मां देवी को अर्पित करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके भाई की आर्थिक परेशानी दूर हो जाएगी।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट