scorecardresearch

Astrology: बुधवार को गलती से भी न करें ये 5 काम, आर्थिक तंगी के साथ बढ़ सकती हैं कई परेशानियां!

Budhwar ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे कार्य भी बताए गए हैं जिन्हें बुधवार के दिन करना उचित नहीं माना जाता है।

Astrology: बुधवार को गलती से भी न करें ये 5 काम, आर्थिक तंगी के साथ बढ़ सकती हैं कई परेशानियां!
Budhwar ke Upay: नवरात्रि का ये बुधवार है विशेष!

सनातन धर्म में सप्ताह में आने वाले हर एक दिन किसी न किसी देवी या देवता को समर्पित है। जैसे बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है। यह दिन विघ्नहर्ता गणेश का दिन माना जाता है और बुधवार को लोग भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। बुधवार के लिए ज्योतिष शास्त्र ने कुछ उपाय बताए हैं। जिसे अगर कोई पूरी श्रद्धा से करता है तो बप्पा उसकी मनोकामना अवश्य पूरी करते हैं, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे कार्यों का भी उल्लेख है जो बुधवार के दिन करना उचित नहीं माना जाता है। बुधवार को क्या नहीं करना चाहिए? आइए जानते हैं-

अपशब्दों का इस्तेमाल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार को बुध के साथ-साथ गणेश जी का भी दिन माना जाता है। बुध को बुद्धि, वाणी और व्यापार का कारक माना जाता है। इसलिए बुधवार के दिन व्यक्ति को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने का प्रयास करना चाहिए। किसी से कुछ भी बोलने से पहले बहुत सोच विचार करना चाहिए। किसी को अपशब्द बोलने से व्यक्ति को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

उधार या कर्ज लेना

ज्योतिष शास्त्र कहता है कि बुधवार के दिन धन से जुड़ा हुआ माना जाता है और बुधवार के दिन धन संबंधी लेन-देन नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि बुधवार के दिन किसी को कर्ज देना या किसी से उधार लेना आर्थिक परेशानी का कारण बन सकता है।

पश्चिम दिशा की यात्रा

यदि किसी कारणवश बुधवार के दिन आपको कहीं की अचानक यात्रा करनी पड़े तो यात्रा को लेकर विशेष सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की यात्रा करने पर मनाही है, यदि यात्रा आवश्यक है तो फिर एक दिन पहले उसी दिशा में किसी के घर अपना कोई वस्त्र रख दें और जाते समय उसे अपने साथ ले लें। ज्योतिष शास्त्र में बुधवार के दिन पश्चिम की यात्रा करना अशुभ माना जाता है।

काले वस्त्र धारण करना

बुधवार को भगवान गणेश का दिन माना जाता है, इसलिए इस दिन काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार के दिन काले कपड़े पहनने से दांपत्य जीवन पर बुरा असर पड़ता है और पति-पत्नी के रिश्तों में तनाव पैदा होता है। इसलिए इस दिन काले रंग का वस्त्र धारण करने से बचना चाहिए।

स्त्री का अपमान

वैसे तो हर दिन महिलाओं का सम्मान करना चाहिए लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार के दिन विशेष रूप से महिलाओं और लड़कियों का सम्मान करना चाहिए। इस दिन भूल से भी किसी स्त्री का अपमान नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि इस दिन किसी भी लड़की या महिला का अपमान करने पर देवी लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं। यह आपके घर में वित्तीय संकट और समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 28-09-2022 at 11:55:57 am