ताज़ा खबर
 

Rangoli Designs 2017: ये बेहतरीन और आसान रंगोली डिजाइन कर सकते हैं आपकी दिवाली को रंगीन

Rangoli Designs 2017 Latest Images, Diwali: दिवाली पर माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रंगोली बनाई जाती है। इसका महत्व भगवान का स्वागत करने से जोड़ा गया है।

Rangoli Designs 2017: इस दिवाली ये रंगोली के डिजाइन आपके घर की सजावट में लगा देंगे चार चांद।

Rangoli Designs 2017: हिंदू पंचाग के अनुसार ये पर्व कार्तिक माह की अमावस्या को मनाया जाता है। दिवाली से पहले हर कोई अपने घर की अच्छे से साफ करता है और उसे सुंदर तरह से सजाता है। इसके पीछे ये मान्यता है कि माता लक्ष्मी साफ और सुंदर जगह पर आकर ही विराजती हैं। माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इस त्योहार को धूमधाम से मनाया जाता है। इस त्योहार पर सभी लोग अपने घरों को सजाते हैं। दिवाली पर अधिकतर लोग अपने घर के गेट के सामने रंगोली बनाते हैं। रंगोली एक ऐसी पारंपरिक कला है। रंगोली शब्द संस्कृत के एक शब्द ‘रंगावली’ से लिया गया है। ये भारत को वो रंगबिरंगी कला है जो हर शुभ मौके पर बनाई जाती है। ऐसी मान्यता है कि दिवाली पर माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रंगोली बनाई जाती है।

इसका महत्व भगवान का स्वागत करने से जोड़ा गया है। रंगोली अलग-अलग रंगों से जमीन पर बनाई जाती है। इस बार आप भी अगर सुंदर रंगोली बनाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन और आसान रंगोली डिजाइन लेकर आए हैं जो देखने में सुंदर और बनाने में आसान है साथ दिवाली पर आपके घर आने वाले सभी मेहमान तो आपकी कला की तारीफ करेंगे और माता लक्ष्मी को भी प्रसन्न करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये डिजाइन आइडिया इस दिवाली आपकी मदद कर सकते हैं। रंगोली दिवाली के सभी दिनों में घर पर जरुर बनानी चाहिए।

अगर आप रंगोली बनाने जा रहे हैं लेकिन समय की कमी के कारण जल्दी काम करना चाहते हैं तो आपके लिए आसान तरीका है कि पाउडर रंगों का इस्तेमाल ना करके चॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे गलत होने की संभावना भी कम हो जाती है। इसके साथ ही अगर ज्यादा काम करने से बचना चाहते हैं तो सिर्फ फूलों से स्वास्तिक बनाया जा सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी बनाई रंगोली कुछ दिनों तक टिकी रहे तो इसके लिए आप सफेद चूने में पानी मिलाकर और साथ ही थोड़ा-सा चूना और ज्यादा सा लाल रंग लेकर अलग-अलग दो रंग बना लें। इससे जमीन पर बिखरी आपकी कला बिना खराब हुए काफी दिनों तक रह सकती है। अगर पेंटिग का शौक है और अपनी पेंटिग इस बार जमीन पर बिखेरना चाहते हैं तो पोस्टर कलर्स भी आपकी मदद कर सकते हैं। रंगोली के ये अनोखे डिजाइन इस दिवाली आपके घर की रौनक बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, शानदार रंगों के साथ फूलों से भी रंगोली बना सकते हैं। रंगोली को दिवाली के सभी दिनों में बनाने माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है। पूजा स्थल और घर के दरवाजे पर अवश्य रंगोली बनानी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App