हीरा न करे सूट तो पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए किन राशि वालों के भाग्योदय का बनता है ये कारक

Diamond Gemstone: हीरे को अंग्रेजी में डायमंड कहते हैं। इसे पहनने से यश और प्रतिष्ठा प्राप्त होती है। जानिए हीरा किसे धारण करना चाहिए और किसे नहीं।

Diamond Gemstone, heer ratna benefits, heera gemstone, heera ratna ke fayde, gemstone astrology
वृषभ और तुला राशि वालों के लिए हीरा धारण करना अच्छा माना जाता है। (फोटो सोर्स- पिक्साबे)

Heera Stone Benefits: हीरा अधिकतर लोगों की पसंद होता है। कई लोग इसे शौक के तौर पर पहनते हैं। लेकिन रत्न ज्योतिष अनुसार हीरा ऐसे ही नहीं पहनना चाहिए क्योंकि ये मालामाल भी कर सकता है तो वहीं कंगाल भी। ये जरूरी नहीं की हीरा हर किसी को सूट कर जाए। कुछ विशेष परिस्थितियों में ही इस रत्न को ज्योतिषीय सलाह से पहना जाता है। जानिए हीरा किसे धारण करना चाहिए और किसे नहीं।

हीरा रत्न के फायदे: हीरे को अंग्रेजी में डायमंड कहते हैं। इसे पहनने से यश और प्रतिष्ठा प्राप्त होती है। मधुमेह और नेत्र रोग के लिए भी ये लाभदायक रहता है। इससे पहनने से व्यक्ति की भाग्य में वृद्धि होने की मान्यता है। हीरा शुक्र ग्रह का रत्न है इसलिए इसे पहनने से कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होती है। हीरा अगर सूट कर जाए तो व्यक्ति को लाइफ में सारी सुख सुविधाएं मिलती हैं। कला, फिल्म और संगीत के क्षेत्र में इसे पहनने से अपार सफलता हासिल होती हैं।

हीरा किन्हें पहनना चाहिए और किन्हें नहीं: वृषभ और तुला राशि वालों के लिए हीरा धारण करना अच्छा माना जाता है। इसी के साथ मिथुन, कन्या और कुंभ लग्न वालों के लिए भी हीरा शुभ होता है। जो लोग व्यापार, फिल्म जगत या कला के क्षेत्र में सफलता हासिल करना चाहते हैं उनके लिए ये रत्न लाभकारी माना जाता है। शिक्षा संबंधित या विवाह संबंधित परेशानी आ रही हो तो भी हीरा धारण करना लाभकारी माना जाता है। मेष, सिंह, वृश्चिक, धनु और मीन लग्न के लिए हीरा पहनना अशुभ माना जाता है। कर्क लग्न में विशेष दशाओं में ही हीरा पहना जा सकता है।

हीरा पहनने के नुकसान: हीरा अगर राशि के विपरीत हो तो ये परेशानी का कारण भी बन सकता है। बिना ज्योतिष सलाह के इसे कभी भी धारण न करें। टूटा हुआ हीरा पहनने से दुर्घटना होने की संभावना रहती है। शुक्र अगर अशुभ स्थिति में हो तो हीरा पहनने से आर्थिक हानि होने लगती है। यह भी पढ़ें- इस मूलांक वाले लोग माने जाते हैं सबसे भाग्यशाली, जानिए इस नंबर के लकी होने के क्या हैं कारण

हीरा धारण करते समय बरतें ये सावधानियां: 21 साल की उम्र के बाद और 50 साल से पहले ही हीरा पहनना चाहिए। हीरा जितना अधिक सफेद होता है उतना ही अच्छा माना जाता है। कभी भी दाग लगा या टूटा हुआ हीरा धारण न करें। ये अपयश का कारण बन सकता है। हीरे के साथ मूंगा या गोमेद पहनने से बचें। यह भी पढ़ें- अक्टूबर तक का समय इन 5 राशियों के लिए है भारी, वक्री शनि की इन पर है टेढ़ी नजर

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट