scorecardresearch

Gemstone: हीरे की चमक होती है आकर्षक, लेकिन इन 5 राशियों के लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है हीरा!

Suitability Of Diamond Ring: ज्योतिषी ग्रह-नक्षत्र और राशि के अनुसार कुंडली देखकर रत्न धारण करने की सलाह देते हैं।

Gemstone: हीरे की चमक होती है आकर्षक, लेकिन इन 5 राशियों के लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है हीरा!
प्रतीकात्मक तस्वीर। (Photo Credit – Pixabay)

Which zodiac signs can wear diamond: ज्योतिष शास्त्र में सभी रत्नों के शुभ और अशुभ प्रभावों के बारे में भी बताया गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 9 प्रमुख रत्न और 84 उपरत्न हैं और यह सभी रत्न किसी न किसी ग्रह से संबंधित होते हैं। नवरत्नों में हीरा एक ऐसा रत्न है जो काफी महंगा और चमकदार होता है। हीरा की इसी खूबी के कारण लोग इसकी तरफ बहुत आकर्षित होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हीरा, शुक्र ग्रह का प्रतीक माना जाता है। इसे धारण करने से जातक की कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होती है। लेकिन बिना ज्योतिषी की सलाह के कोई भी रत्न धारण करने से बचना चाहिए। क्योंकि रत्न यदि लाभ देते हैं तो नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

हीरों की बात करें तो इन दिनों अन्य रत्नों में हीरों को शामिल करने का चलन काफी बढ़ गया है। क्योंकि आजकल हीरा पहनना एक स्टेटस सिंबल बन गया है। हीरा दिखने में भी आकर्षक होता है इसलिए लोग सोने और चांदी की तरह हीरे को आभूषण के रूप में पहनते हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ऐसी 5 राशियां हैं जिन्हें हीरा (Which Rashi can wear Diamond) नहीं धारण करना चाहिए। हीरा धारण करने से इन्हें हानि हो सकती है।

इन 5 राशियों के लिए हीरा पहनना हो सकता है हानिकारक

मेष राशि: इस राशि के जातकों की कुंडली में यदि शुक्र दूसरे या सातवें भाव का स्वामी हो तो ऐसे लोगों को हीरा धारण करने से बचना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ऐसे जातकों को हीरा धारण करने से जीवन में तमाम प्रकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। माना जाता है कि ऐसी स्थिति में हीरा धारण करने से व्यक्ति को अपने जीवन में कई समस्याओं और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

कर्क राशि: हीरा रत्न कर्क राशि वालों के लिए शुभ नहीं है। लेकिन अगर आपकी कुंडली में शुक्र की महादशा चल रही है तो आप हीरा धारण कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि हीरा धारण करने से पहले किसी ज्योतिषी की सलाह अवश्य लें।

सिंह राशि: इस राशि के जातकों के लिए हीरा रत्न धारण करना शुभ नहीं होता है। हीरा धारण करने से इस राशि के जातकों को लाभ की जगह हानि होने लगती है। साथ ही अगर आप हीरा फैशन या स्टेटस सिंबल के लिए पहनते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल है। मंगल और शुक्र के बीच शत्रुता का भाव है। इसलिए इस राशि के जातकों द्वारा हीरा धारण करना शुभ फल नहीं देता है। यदि आप हीरा रत्न धारण करते हैं तो आपको हर काम में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

मीन राशि: मीन राशि के स्वामी बृहस्पति हैं और शुक्र मीन राशि में तीसरे और आठवें भाव के स्वामी हैं। वहीं शुक्र को दैत्यों का स्वामी माना गया है। इसलिए मीन राशि के जातकों को हीरा न धारण करने की सलाह दी जाती है। मीन राशि के जातकों को हीरा रत्न धारण करने से कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 17-11-2022 at 02:33:00 pm
अपडेट