scorecardresearch

Budhwar Ke Upay: भगवान गणेश और बुध ग्रह का चाहिए आशीर्वाद तो बुधवार के दिन करें ये 5 उपाय, सभी कष्ट होंगे दूर

बुधवार के दिन का संबंध गणेश जी है। यहां हम गणेश जी को प्रसन्न करने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

budhvar ke upay, budhvar ke tips
बुधवार के इन उपायों से धन- हानि की समस्या से मिलेगा छुटकारा- (जनसत्ता)

Wednesday Remedies: बुधवार के दिन का संबंध गणेश जी और बुध ग्रह से माना जाता है। बुध देव हमको बुद्धि और अच्छी वाणी देते हैं। वहीं गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा जाता है। गणेश जी भक्तों के सभी कष्टों को हर लेते हैं और जीवन में सुख और समृद्धि आती है। ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह और गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए कई उपायों का वर्णन मिलता है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

गणेश जी को लगाएं मोदक का भोग:
बुधवार के दिन घर पर विधि विधान से गणेश जी को स्थापित करें साथ ही उनकी  पूजा- अर्चना करें। गणेश जी को मोदक का भोग भी लगाएं। साथ ही अगर संभव हो तो गणेश मंदिर भी जाएं। मंदिर में जाकर गणेश जी की आरती करें और उन्हें फूल अर्पित करें। इसके बाद सच्चे मन से अपनी मुराद मांगे। ऐसा करने से गणेश जी प्रसन्न होंगे और आशीर्वाद देंगे।

गणेश जी को अर्पित करें दुर्वा:
आपको हर बुधवार गणेश जी को दुर्वा अर्पित करनी चाहिए। भगवान गणेश जी को दुर्वा अधिक प्रिय है। जो भक्त गणेश जी को दुर्वा अर्पित करता है। उसके सभी काम बनते चले जाते हैं। साथ ही आर्थिक तंगी से भी मुक्ति मिलती है। वहीं अगर आपके कार्यों में बार- बार विघ्न आ जाता है तो भगवान गणेश को दूर्वा जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से आपके कार्यों के विघ्न दूर हो जाएंगे।

गणेश रुद्राक्ष करें धारण:
रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंशुओं से मानी जाती है। इसलिए ज्योतिष अनुसार अगर मेहनत का पूर्ण फल प्राप्त नहीं हो पा रहा है तो बुधवार के दिन गणेश रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको सभी कामों में सफलता मिलेगी। साथ ही आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।

आरोग्य की होती है प्राप्ति:
मान्यता है भगवान गणेश जी को हर बुधवार सिंदूर लगाना चाहिए। साथ ही उनके चरणों से सिंदूर लेकर माथे पर लगाना चाहिए। ऐसा करने से भगवान गणेश जी प्रसन्न होते हैं और आरोग्य का आशीर्वाद देते हैं।

किन्नरों को दें कुछ पैसे: 
बुधवार का एक उपाय ये भी है कि इस दिन किन्नरों को कुछ पैसे दान दें, फिर उनसे कुछ पैसे आशीर्वाद के रूप में प्राप्त करें और उन पैसों को घर के पूजा स्थान पर रखकर धूपबत्ती दिखाएं। फिर उन पैसों को हरे कपड़े में लपेटकर धन वाले स्थान पर रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से बरकत आएगी। साथ ही विवाह और व्यापार में आ रहीं अड़चने दूर होंगी।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट