ताज़ा खबर
 

Dhanteras 2017: इन अशुभ चीजों को खरीदने से बचें, धनवान की जगह बन सकते हैं कंगाल

Dhanteras 2107 Shopping: इस दिन समुद्र मंथन के दौरान अमृत का कलश लेकर धनवंतरी प्रकट हुए थे। धनवंतरी को देवताओं का वैद्य माना जाता है।

Dhanteras 2107: धनतेरस के दिन ना खरीदें ये वस्तुएं हो सकता है अशुभ।

धनतेरस, कार्तिक मास की कृष्ण त्रयोदशी को मनाया जाता है। 17 अक्टूबर (मंगलवार) को धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है। माना जाता है कि इस दिन समुद्र मंथन के दौरान अमृत का कलश लेकर धन्वंतरि प्रकट हुए थे। धन्वंतरि को देवताओं का वैद्य माना जाता है। इसलिए स्वास्थ्य रक्षा के लिए इस दिन धनवंतरी की पूजा की जाती है। उन्हें हिन्दू धर्म में चिकित्सा के देवता भी माना जाता हैं इसलिए चिकित्सकों के लिए धनतेरस का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसलिए भारत सरकार ने धनतेरस को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के रूप में भी मनाती है। इस त्योहार पर धन संपन्नता के लिए कुबेर भगवान की पूजा की जाती है। कुबेर देवता को लक्ष्मी का सचिव माना जाता है। इसलिए धनतेरस पर कुबेर देवता की पूजा की जाती है, जिससे हमारे घर में धन की कमी ना रहे। माना जाता है इस दिन भगवान धनवंतरी अमृत का कलश लेकर प्रकट हुए थे। इसलिए इस दिन कलश और बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है और उन्हीं बर्तनों और धातु की मूर्तियों आदि से दिवाली की पूजा की जाती है।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 7 Plus 32 GB Black
    ₹ 59000 MRP ₹ 59000 -0%
    ₹0 Cashback
  • Apple iPhone 6 32 GB Space Grey
    ₹ 25799 MRP ₹ 30700 -16%
    ₹3750 Cashback

इस दिन खरीददारी करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन के लिए मान्यता है कि खरीदा हुआ धन 13 गुना तक बढ़ जाता है, माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग खरीददारी करते हैं। आज के दिन सभी बाजार दुल्हन की तरह सज जाते हैं। सर्राफा बाजार आज के दिन आसमान छूने लगता है। सोने-चांदी के गहनों की कीमतें बढ़ने के बाद भी लोग उन्हें शौक से खरीदते हैं। जो लोग ये सब नहीं खरीद पाते हैं वो बर्तन आदि खरीदते हैं। इस दिन के लोग झाडू खरीदना भी बहुत शुभ मानते हैं। ये सब चीजें खरीदने से तो माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। लेकिन कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जिनकी खरीद पर उलटा भी हो सकता है। इस दिन धनवान होने की जगह आप कंगाल भी हो सकते हैं।

इस दिन शीशे का सामान खरीदना अशुभ माना जाता है। शीशे को राहू से जोड़ कर देखा जाता है। राहू से संबंधित वस्तुओं को खरीदने से बचना चाहिए। कांच की वस्तुएं ना खरीदें। कांच के बर्तन किसी ओर दिन खरीदें इस दिन हो सके तो तांबे या चांदी के बर्तन शुभ माने जाते हैं। एल्युमिनियम के बर्तन जैसे चाकू, छुरी और लोहे के बर्तन या अन्य वस्तु भूल कर भी ना खरीदें। काले रंग की वस्तुएं खरीदने से बचें। इसके साथ ही जूता, चप्पल भी ना खरीदें। ये सब चमड़े की चीजें धन की हानि करती हैं। इस दिन अगर नशे का सामान खरीदा जाए तो वो आपके सभी धन को नष्ट कर देता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App