ताज़ा खबर
 

Delhi: बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थ यात्रा करा रही केजरीवाल सरकार, 12 जुलाई को रवाना होगा पहला जत्था, ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत दिल्ली सरकार ने बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थ यात्रा दिलाने की बात कही है। इसके लिए क्षेत्र के विधायक के जरिए आवेदन करना होगा।

Author दिल्ली | July 4, 2019 10:48 AM
प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत 1 हजार बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थ यात्रा कराने की योजना बनाई है। बता दें कि सरकार ने पिछले साल ही इस योजना की घोषणा की थी। योजना के तहत बुजुर्ग यात्रियों का पहला जत्था 12 जुलाई को रवाना होगा। यह जत्था दिल्ली-अमृतसर, बाघा बॉर्डर और आंनदपुर साहिब के लिए रवाना होगा। बता दें कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली में रहने वाले 60 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को लिए यह सुविधा मुफ्त में प्रदान करने की बात कही है। बताया जा रहा है कि यात्रा के लिए पहली एसी ट्रेन 12 जुलाई की शाम के छह बजे सफदरगंज रेलवे स्टेशन से निकलेगी और 16 जुलाई को वापस आ जाएगी।

दिल्ली के सीएम कर सकते हैं यात्रियों से मुलाकातः दिल्ली सरकार के राज्सव मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार (03 जुलाई) को सरकार द्वारा 1 हजार बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थ यात्रा कराने की पहली योजना की जानकारी दी है। यात्रा पर जाने वाले बुजुर्गों से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुरुवार ( 04 जुलाई) को मुलाकत करेंगे। राज्सव मंत्री गहलोत के अनुसार आने वाले दिनों में सरकार यात्रियों को दक्षिणी भारत का भी यात्रा कराएगी। इसमें कॉरिडोर रामेश्वरम, शिरडी और तिरुपति बालाजी भी जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि सरकार इन यात्रा को कराने पर विचार कर रही है और जल्द ही कैबिनेट में प्रस्ताव पास कर इस योजना पर काम शुरु कर दिया जाएगा।

National Hindi News, 04 July 2019 LIVE Updates: पढ़ें आज की बड़ी खबरें

सरकारी अधिकारियों को नहीं मिलेगा इस यात्रा का लाभः बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार ने इस यात्रा से सरकारी अधिकारियों को दूर रखा है। इस यात्रा का लाभ उठाने के लिए सभी व्यक्ति को स्वप्रमाणित कागजात से बताना होगा कि उसने सभी सूचनाएं सही दी है। उन्हें यह भी बताना होगा कि इससे पहले वे इस योजना का लाभ नहीं उठाए हैं। राज्सव मंत्री गहलोत ने बताया कि वैष्णो देवी के लिए दूसरी ट्रेन 20 जुलाई को रवाना होगी और 24 जुलाई तक वापस आ जाएगी। बता दें कि सरकार ने इस यात्रा में बुजुर्गों की सहायता के लिए 18 से 21 साल के उम्र के एक अटेंडेंट को ले जाने की भी सुविधा दे रही है।

Bihar News Today, 04 July 2019: बिहार की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्षेत्र के विधायक के जरिए आवेदन कर सकते हैंः बता दें कि सरकार के इस योजना का लाभ उठाने के लिए बुजुर्गों को क्षेत्र के विधायक के जरिए आवेदन करना होगा। इसके लिए सरकार ने 70 विधानसभाओं को जरुरी निर्देश भी दिए हैं। राज्सव मंत्री गहलोत ने यह भी बताया कि इन यात्राओं के लिए कुल पांच राज्यों के तीर्थ स्थल चुने गए हैं। बता दें कि यह यात्रा के लिए आईआरसीटीसी के साथ दिल्ली सरकार ने करार किया है। इसमें यात्रियों को दो लाख रुपए तक का बीमा भी कराए जाने की बात सामने आई है। इसके साथ ट्रेन में मेडिकल की सुविधा भी दी जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App