ताज़ा खबर
 

मासिक राशिफल, दिसंबर 2020: वृष, मिथुन और कर्क वालों के लिए दिसंबर माह रहेगा तनाव भरा, जानिए बाकियों के लिए क्या मिल रहे संकेत

December 2020 Monthly Rashifal, (December Monthly Horoscope), मासिक राशिफल दिसंबर 2020: मीन राशि के जातकों की छवि दिसंबर माह में उनके सीनियर्स के सामने सुधर सकती है। आर्थिक पक्ष की बात करें तो उसमें भी सुधार होने की इस माह पूरी संभावना हैं। जानिए अन्य राशियों के लिए कैसा रहेगा दिसंबर का महीना...

rashifal, Monthly rashifal, december masik rashifal, rashifal 2020, horoscope, rashifal 2020 in hindi, horoscope 2020, december masik rashifal in hindi, december monthly horoscope, december monthly horoscope in hindi, december horoscope, december monthly horoscope, horoscope today, today horoscope, Masik rashifal, Masik rashifal today, horoscope today in hindi, Monthly rashifal in hindi 2020, aaj ka rashifal in hindi, rashifal today, today rashifal, free horoscope todayDecember Rashifal 2020: दिसंबर के महीने में कुम्भ वालों के करियर में उछाल आएगा। ऑफिस में आपकी पदोन्नति होने की संभावना है।

December 2020 Monthly Rashifal, (December Monthly Horoscope), मासिक राशिफल दिसंबर 2020: मेष राशि: दिसंबर माह में मेष राशि वालों का करियर सही रहेगा। आपको करियर में आगे बढ़ने के कई सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे। इस माह में व्यापार से जुड़े जातकों को लाभ हो सकता है। साझेदारी में कोई भी व्यापार करना आपके लिए इस माह फ़ायदेमंद होगा। पैसों के मामले में इस महीने आपको सफल परिणाम परिणाम मिलेंगे। आपकी आमदनी में भी इस माह इज़ाफा हो सकता है। पारिवारिक जीवन में आपको काफी संतुष्टि मिलेगी और घरवालों के साथ अच्छा समय बिताने का मौक़ा मिल सकता है। अपने परिवार वालों के साथ छुट्टियाँ बिताने कहीं जा सकते हैं। इस महीने छात्र-छात्राओं को अच्छे परिणाम मिलेंगे और सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। जहाँ तक रिलेशनशिप का सवाल है दिसंबर इसके लिए काफी शुभ रहेगा। दांपत्य जीवन में आ रही बाधाएँ भी समाप्त होंगी। इस महीने आप अपनी सेहत का खास ख़्याल रखें।

वार्षिक कुंडली 2020 – पाएं कुंडली आधारित 2020 का भविष्यफल

उपाय- सूर्योदय के समय रोज़ाना श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें।

वृषभ राशि: दिसंबर के माह में आपके खर्चों में वृद्धि देखी जाएगी। इसके साथ ही प्रेम जीवन में भी आपको कुछ उतार चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है। इस राशि के विद्यार्थियों को इस महीने शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे फल मिलने की उम्मीद है। यह माह नौकरी पेशा लोगों के लिए अच्छा रहेगा। इस राशि के कारोबारियों को उनके कारोबार में सफलता मिलेगी। इस महीने पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। वृषभ राशि के विवाहित लोगों को इस माह थोड़ा संभलकर रहना होगा। वहीं सेहत के लिहाज से यह माह कुछ चुनौतियों भरा रह सकता है। आपको पैरों और छाती से जुड़ी कोई स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।

2020 का वार्षिक राशिफल देखें यहां…

मेष (Aries ) | वृषभ (Taurus) | मिथुन (Gemini) | कर्क (Cancer) | सिंह (Leo) | कन्या (Virgo) | तुला (Libra) | वृश्चिक (Scorpio) | धनु (Sagittarius) | मकर (Capricorn) | कुंभ (Aquarius) | मीन (Pisces)

उपाय- प्रतिदिन सुबह के समय श्री लक्ष्मी जी की आरती का पाठ करें।

मिथुन राशि: करियर की दृष्टि देखें तो दिसंबर का महीना आपके सामने कुछ चुनौतियाँ ला सकता है। व्यवसायियों को थोड़ी निराशा हाथ लग सकती हैं। आर्थिक जीवन में आपकी आमदनी से ज्यादा ख़र्चा हो सकता है। आपको घर-परिवार की ज़रुरत में भी धन ख़र्च करना होगा। पारिवारिक जीवन में ख़ुशियाँ आएँगी। कोई नया सदस्य आपके परिवार से जुड़ सकता है। इस माह विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना होगा। किसी तरह की कामयाबी आपको मिल सकती है। प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए यह माह बेहतर है। हालाँकि छोटी-मोटी तकरार कभी-कभी देखने को मिल सकती है। इस महीने आपकी सेहत कुछ नाज़ुक रहेगी, इसलिए बिलकुल भी लापरवाही न बरतें।

उपाय- नित्य किसी निश्चित समय में “ॐ नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।” मंत्र का 108 बार जाप करें।

कर्क राशि: करियर के क्षेत्र में कर्क राशि वालों को संभलकर चलना होगा। आर्थिक जीवन में मुनाफा होने की पूरी उम्मीद है। वहीं पारिवारिक जीवन में अपने बच्चों की वजह से आपको बहुत सारी ख़ुशियाँ मिल सकती हैं। इस राशि के विद्यार्थी इस माह अपनी रचनात्मकता का भरपूर प्रयोग कर सकते हैं, जिससे उन्हें अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। इस माह प्रेम और विवाहित जीवन काफी अच्छा रहेगा। यदि आपके और आपके प्रेमी के बीच कोई तीसरा कोई गलतफहमी पैदा करने की कोशिश करेगा, तो वह कामयाब नहीं हो पाएगा। स्वास्थ की बात करें तो अगर आप किसी लंबी बीमारी से परेशान थे, तो इस माह आप उसका इलाज ढूंढ सकते हैं।

उपाय-प्रतिदिन सुबह श्री सोमनाथ आरती का पाठ करें।

सिंह राशि: साल के आखिरी महीने में आपको करियर में तरक्की मिलने की प्रबल संभावना है। नौकरी में पदोन्नति पाने के कई अवसर भी आपको मिलेंगे। वहीं व्यापार से जुड़े जातकों को भी लाभ प्राप्त हो सकते हैं। इस माह में आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा और आप अपनी पुरानी उधारी चुकाने में भी सफल होंगे। इस महीने पैतृक संपत्ति में भी इज़ाफा हो सकता है। पारिवारिक जीवन को लेकर आप बेहद संतुष्ट दिखाई देंगे। आपकी अपने रिश्तेदारों के साथ मुलाकात हो सकती है। इस महीने छात्रों को अपनी पढ़ाई पर अधिक फोकस करना होगा। आपके प्रेम जीवन में रिश्ते प्रगाढ़ होंगे। वहीं वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी का साथ मिलेगा। स्वास्थ की बात करें तो इस महीने आपको पीठ दर्द की शिकायत रह सकती है।

उपाय- नित्य सूर्योदय के समय “श्री सूर्य ध्यान मंत्र” का जाप करें।

कन्या राशि: इस महीने आपको कार्यक्षेत्र में सुधार करने के लिये अधिक प्रयास करने की जरुरत है। यह महीना छात्रों के लिये सामान्य रहेगा, हालांकि किसी चीज़ में फंसकर आप अपना कीमती समय बर्बाद कर सकते हैं। आपका पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। इस राशि के कुछ जातक इस माह आर्थिक पक्ष में सुधार लाने के लिए अपने ससुराल पक्ष से मदद ले सकते हैं। दिसंबर का महीना प्रेम संबंधों के लिए अच्छा रहेगा। कन्या राशि के जातकों का इस माह अपने साथी के प्रति लगाव बढ़ेगा, वहीं शादीशुदा जातकों के जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। इस माह आपके जीवनसाथी की तबियत नसाज रहेगी। आपको कुछ शारीरिक परेशानियां इस माह हो सकती हैं। इस राशि के कुछ लोग पैरों में दर्द की समस्या से इस माह परेशान हो सकते हैं।

उपाय- प्रतिदिन सुबह श्री अष्टलक्ष्मी स्तोत्र का जाप 108 बार करें।

तुला राशि: तुला राशि वालों को इस महीने कार्यक्षेत्र में अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। आप अपने प्रोफेशन में जमकर मेहनत करेंगे। वर्ष का आख़िरी महीना व्यापार से जुड़े जातकों के लिए अच्छा बीतेगा। आपको व्यापार में निवेश करने के लिए आसानी से धन उपलब्ध हो सकता है। आमदनी की अपेक्षा इस महीने ख़र्चा कम होगा। ये समय परिवार के लिए सामान्य रहेगा। घर में किसी प्रकार का मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। तुला राशि के विद्यार्थियों के लिए साल का अंतिम माह चुनौतीपूर्ण रहेगा। किसी कारण से आपकी पढ़ाई में बाधाएँ आएंगी। प्रेम जीवन के लिए इस महीने परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। वैवाहिक जीवन में भी रिश्ते अच्छे बनेंगे। आपको जीवनसाथी की ओर से किसी प्रकार की मदद मिलेगी। स्वास्थ की बात करें तो इस महीने आपको चेहरे से संबंधित परेशानी हो सकती है।

उपाय- नित्य सूर्योदय के समय 108 बार श्री गणेश स्तुति करें।

वृश्चिक राशि: करियर के क्षेत्र में वृश्चिक राशि वालों को दिसंबर के माह में मनमाफिक फलों की प्राप्ति होने की संभावना है। कारोबारियों की बात करें तो इस माह आपकी परेशानियों का दौर खत्म हो सकता है, जिससे आपको काफी मानसिक सुकून मिलेगा। आपको आर्थिक जीवन में थोड़ा सावधानी के साथ चलने की जरुरत है। इस माह कुछ अनचाहे खर्चे आपकी आर्थिक हालत को खराब कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानियां इस माह आ सकती हैं। विद्यार्थियों के लिए ये माह कुछ चुनौतियाँ लेकर आ सकता है। आपका प्रेमी यदि आपसे दूर रहता है तो इस माह आप उनसे मिलने का प्लान बना सकते हैं। स्वास्थ्य जीवन की बात करें, तो आपको इस माह आंखों, कानों और छाती से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है।

उपाय- प्रतिदिन सूर्योदय के समय ॐ हनुमते नमः मंत्र का 108 बार जाप करें।

धनु राशि: धनु राशि के जातकों का दिसंबर महीने में प्रोफेशन में सफलता मिलेगी। अन्य सहकर्मियों की अपेक्षा आप अपने कार्य क्षेत्र में अपने अधिक मेहनत करेंगे। ऑफिस के किसी प्रोजेक्ट के लिए आपको विदेश यात्रा भी करना पड़ सकते हैं। व्यापार से जुड़े जातकों के व्यापार में विस्तार होने की अच्छी संभावना है। आर्थिक रूप से आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। इस महीने आमदनी से ज्यादा ख़र्चे अधिक हैं। अचानक से परिवार में कलह की स्थिति आ सकती है, जिससे घर का माहौल अशांत हो सकता है। हालाँकि कुछ ऐसे मौके भी आएंगे जिसमें आप अपने घर के सदस्यों के साथ क़ीमती समय बिताएंगे। छात्रों के लिए साल का अंतिम महीना थोड़ा कठिन रहने वाला है। जहाँ तक प्रेम जीवन का सवाल है, तो आपको अपने वर्तमान रिलेशनशिप में नीरसता का भाव महसूस हो सकता है। इस समय आप अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। ख़ासकर आपको अपने ख़ानपान पर ध्यान देना होगा।

उपाय- नित्य सूर्योदय के समय “हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट् |” मंत्र का 108 बार जाप करें।

मकर राशि: मकर राशि के जातकों को इस माह पारिवारिक जीवन में उथल-पुथल देखने को मिल सकती है और इसके कारण आप मानसिक तनाव भी महसूस कर सकते हैं। इस माह आर्थिक पक्ष ठीक रहेगा, लेकिन आपको ज्यादा खर्च करने से बचना होगा। दिसंबर के महीने में आपकी माता के स्वास्थ्य में सुधार आ सकता है, जिससे आपको बहुत प्रसन्नता होगी। इसके अलावा मकर राशि के विद्यार्थी इस माह अपने घर में जमकर पढ़ाई कर सकते हैं। स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो इस माह दांतों से जुड़ी कोई परेशानी आपको हो सकती है। इसके साथ ही शरीर के बाएँ भाग में भी आपको कोई परेशानी आ सकती है।

उपाय- प्रतिदिन सूर्योदय के समय “ॐ तत्पुरुषाय विद्महे ,महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्रः प्रचोदयात् ।।” मंत्र का 108 बार जाप करें।

कुंभ राशि: दिसंबर के महीने में कुम्भ वालों के करियर में उछाल आएगा। ऑफिस में आपकी पदोन्नति होने की संभावना है। आपका व्यापार में स्टार्ट अप बढ़िया चलेगा। पार्टनर की बजह से आपको कोई बड़ी डील मिल सकती है। दिसंबर माह में आर्थिक पक्ष का कमज़ोर रह सकता है। इस महीन सट्टे बाज़ार से आपको दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आपको अधिक घाटा हो सकता है। इस महीने आपके पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव आने की संभावना है। परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य पर ख़र्चा हो सकता है। हालाँकि अच्छी बात यह है कि आपको रिश्तेदारों से किसी तरह का लाभ प्राप्त हो सकता है। इस महीने छात्रों को आर्थिक अभाव के कारण बाधा का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए यह समय बहुत ज्यादा अनुकूल नहीं है। स्वास्थ की बात करें तो इस माह आपको आंत से जुड़ी शिकायत हो सकती है।

उपाय- नित्य सूर्योदय के समय श्री गणेश स्तुति करें।

मीन राशि: मीन राशि के जातकों की छवि दिसंबर माह में उनके सीनियर्स के सामने सुधर सकती है। आर्थिक पक्ष की बात करें तो उसमें भी सुधार होने के इस माह पूरी संभावना हैं। स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो इस माह आपको अपने आंखों का विशेष ख्याल रखना होगा। वहीं पारिवारिक जीवन में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। कारोबारियों को इस माह करोबार में अच्छा मुनाफा होने की पूरी उम्मीद है, जिसकी वजह से आप भविष्य के लिए भी अच्छी योजनाएं बना पाएंगे। मीन राशि के छात्र छात्राओं के लिए यह माह अच्छा रहने वाला है। आपके परिवार के लोगों द्वारा इस माह आपको शिक्षा के क्षेत्र में पूरा सहयोग मिलेगा।

उपाय- प्रतिदिन सूर्योदय के समय ‘ऊँ नम: शिवाय’ मंत्र का जाप 1008 बार करें।

Next Stories
1 मासिक राशिफल, नवंबर 2020: सिंह और वृश्चिक वालों को कार्यक्षेत्र में होगी परेशानी, रहें सतर्क, जानिए बाकियों का कैसा रहेगा हाल
2 Sakat Chauth 2020: जानिए क्यों खास होता है सकट चौथ व्रत, क्या है इसकी तारीख और मुहूर्त
3 Pongal 2020 Date: पोंगल पर्व कब से हो रहा है शुरू? जानिए इसका महत्व और पौराणिक कथा
ये पढ़ा क्या?
X