ताज़ा खबर
 

सद्गुरु से जानिए कोरोना काल में हम कैसे अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं?

How To Boost Immunity Against Covid 19: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गर्म पानी में शहद, हल्दी, पुदिना और धनिया मिलाकर पिएं। ये उपाय वायरस से लड़ने के लिए काफी इफेक्टिव माना गया है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए योगा प्रैक्टिस काफी कारगर है।

coronavirus tips, corona health tips, immunity boosting food, sadhguru tips, immune system, immunity booster kadha, immunity booster for kids. health tips for corona,How To Boost Immune System: सुबह हल्दी का खाली पेट सेवन करें और उसके 1 घंटे बाद ही कुछ खाएं।

Immunity Booster Tips: देश और दुनिया में बढ़ते कोरोना के मामलों ने सभी को चिंता में डाल दिया है। कई लोग इस महामारी की वजह से अपनों को भी खो चुके हैं। इस संकट की घड़ी में अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने कुछ सुझाव बताए हैं। जिन्हें अपनाकर आप अपनी इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं। सद्गुरु अनुसार सुबह नीम की 8 से 12 पत्तियां लेकर उसे मुंह में रखकर धीरे धीरे 1 से 2 घंटे तक चबाते रहें, यह प्रक्रिया बेहद ही प्रभावी मानी गई है। दूसरा उपाय, सुबह हल्दी का खाली पेट सेवन करें और उसके 1 घंटे बाद ही कुछ खाएं। तीसरा उपाय एक आंवला लें उसे कुटकर उसमें नमक डालकर 1 ये 2 घंटे तक के लिए चबाएं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गर्म पानी में शहद, हल्दी, पुदिना और धनिया मिलाकर पिएं। ये उपाय वायरस से लड़ने के लिए काफी इफेक्टिव माना गया है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए योगा प्रैक्टिस काफी कारगर है। सिम्हा क्रिया से भी इम्यूनिटी बूस्ट करती है। क्या है सिम्हा क्रिया? सिम्हा क्रिया आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाती है और इम्युनिटी बेहतर करती है। अगर आप इस प्रक्रिया को नहीं कर पा रहे हैं तो इसका मतलब आपको सांस से संबंधित कोई दिक्कत हो गई है। जिसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह की जरूरत है।

इस प्रक्रिया में आपको अपना मुंह पूरी तरह से खोलकर अपनी जीभ को बाहर निकालना है और फिर जितनी ताकत के साथ हो सके सांस को अंदर लें और बाहर छोड़ें। पेट को झटका दिया बिना ऐसा 21 बार करें। जब ये हो जाए तो अपनी जीभ को ऊपर की ओर घुमा लें इसे उतना पीछे ले जाएं जितना आप ले जा सकते हैं। ऐसा करने के लिए अपने हाथों का इस्तेमाल न करें। अब जीभ को घुमाकर ही सांस अंदर बाहर करिये वो भी पूरी ताकत के साथ। इस दौरान आपको गले से आवाज भी निकालनी होगी इस प्रक्रिया को भी 21 बार करें। फिर जीभ को घुमाकर ही सांस को रोककर रखें और ऐसा 1 मिनट तक करें। अगर आपको किसी तरह की शारीरिक दिक्कत है तो आप कम से कम 30 सेकंड के लिए तो ऐसा जरूर करें। सिम्हा क्रिया की वीडियो देखें…

अपने इम्यून सिस्टम को अच्छा बनाए रखने के लिए मिट्टी के साथ संपर्क में रहें। पृथ्वी से प्रेम करें। सप्ताह में दो से 3 बार ऐसा काम करना चाहिए जिससे आपके हाथ और पैर मिट्टी के संपर्क में आएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Shani Upay: शनि साढ़े साती से व्यापार, नौकरी, वैवाहिक जीवन में आती हैं परेशानी, जानिए क्या हैं उपाय
2 Mithun Sankranti 2020: मिथुन संक्रांति कब? जानिए सूर्य के राशि परिवर्तन से किन्हें मिलने वाला है लाभ
3 चाणक्य की इन नीतियों को अपनाकर आप पैसों से संबंधित परेशानी कर सकते हैं दूर
ये पढ़ा क्या?
X