scorecardresearch

Gemology: मूंगा पहनने से आप होंगे मालामाल या कंगाल? ज्योतिष अनुसार जानें इसके लाभ और नुकसान

वैदिक ज्योतिष के अनुसार मूंगा रत्न का संबंध मंगल ग्रह से है।आइए जानते हैं मूगां धारण करने की विधि और इसके लाभ…

coral stone, moona stone
मूंगा रत्न धारण करने से इन राशि वालों का चमक सकता है भाग्य- (जनसता)

Coral Stone: वैदिक ज्योतिष में हर ग्रह का अपना एक प्रतिनिधि रत्न होता है। साथ ही रत्न विज्ञान में 9 रत्नों का ही वर्णन मिलता है। जिसमें 5 रत्न का विशेष महत्व बताया गया है। रत्न व्यक्ति को जीवन में उन्नति देने का कारक होते हैं। यहां हम आज बात करने जा रहे हैं मूंगा रत्न के बारे में। जो मंगल ग्रह का प्रतिनिधि रत्न माना जाता है। आइए जानते हैं मूंगा रत्न किन राशि वालों को सूट करता है और इसके क्या लाभ है।

ऐसा होता है मूंगा रत्न:
रत्न विज्ञान मुताबिक मूंगा लाल, सिंदूरी, गेरुआ, सफेद और काले रंग का होता है। मूंगा रत्न पहनने से मंगल ग्रह स्ट्रांग होता है। मूंग को अंग्रेजी में कोरल कहते हैं।

मूंगा पहनने से ये मिलते हैं लाभ:
वैदिक ज्योतिष अनुसार मूंगा मंगल ग्रह का रत्न माना जाता है जो शौर्य, बल, साहस व ऊर्जा के स्वामी हैं। यह रत्न राजनीति, नेतृत्व, प्रशासन, सेना, पुलिस, मेडिकल क्षेत्र, तेल, गैस, प्रॉपर्टी, ईंटभट्टे के कार्य इत्यादि व्यापार का कारक है। वहीं किसी व्यक्ति को खून से सम्बन्धित कोई परेशानी रहती है तो उसे मूंगा धारण करने से फायदा मिलता है।

इन राशि वालों को करता है सूट:
ज्योतिष अनुसार वृश्चिक और मेष के स्वामी मंगल ग्रह है और मंगल का रत्न मूंगा पहनने से मंगल की ताकत बढ़ती है। जिससे वह व्यक्ति को साहस, शौर्य, आकर्षक व्यक्तित्व एवं ताकत प्रदान करते हैं। साथ ही जिन लोगों की कुंडली में मंगल उच्च के यानि शुभ स्थित में विराजमान हैं, वो लोग भी मूंगा धारण पहन सकते हैं। वहीं अगर कुंडली में नीच का मंगल विराजमान हो तो मूंगा धारण नहीं करना चाहिए।

इस विधि से करें धारण:
रत्न विज्ञान मुताबिक मूंगा को सोना, चांदी या तांबे की अंगूठी में जड़वाकर पहना जा सकता है। अंगूठी को सबसे पहले कच्चे दूध और गंगाजल से शुद्ध कर लें। साथ ही मंगलवार के दिन सुबह से लेकर दोपहर तक किसी भी समय में आप इसे दाएं हाथ की अनामिका उंगली में धारण किया जा सकता है। वहीं पहनने के बाद क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः मंत्र का जपा करते रहें। वहीं ज्योतिष के अनुसार स्त्रियां बाएं हाथ की अनामिका उंगली में मूंगा धारण करें, तो बेहतर रहेगा।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X