ताज़ा खबर
 

हल्दी और ग्रह का कनेक्शन, जानिए क्या कहता है ज्योतिष

ज्योतिष के मुताबिक पीली हल्दी बृहस्पति ग्रह से संबंध रखती है। नारंगी हल्दी मंगल से संबंध रखती है और काली हल्दी शनि से संबंध रखती है।

Author नई दिल्ली | June 27, 2019 4:20 PM
सांकेतिक तस्वीर।

हल्दी को आमतौर पर किचन में प्रयोग किया जाता है। मशाले के रूप में प्रयोग किया जाने वाला हल्दी औषधीय गुणों से भरा होता है, ऐसा प्राचीन चिकित्सा विज्ञान आयुर्वेद कहता है। साथ ही यह न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाती है बल्कि इसके उपयोग से जीवन में संपन्नता भी आती है। मुख्यरूप से हल्दी विषरोधक होती है और ये विष को दूर करती है। इसके अलावा आयुर्वेद में हल्दी को एक महत्वपूर्ण औषधी का दर्जा दिया गया है। वहीं ज्योतिष शास्त्र में वर्णन मिलता है कि इसका खास ग्रह के साथ संबंध है। आगे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानते हैं कि हल्दी का ग्रह से क्या संबंध है?

ज्योतिष के अनुसार हल्दी कई रंगों की होती है जिसके आधार पर इसका ग्रहों से संबंध होता है। आमतौर पर जिसे हम हल्दी समझते हैं वो पीले रंग की होती है। ज्योतिष के मुताबिक पीली हल्दी बृहस्पति ग्रह से संबंध रखती है। नारंगी हल्दी मंगल से संबंध रखती है और काली हल्दी शनि से संबंध रखती है। ज्योतिष में बृहस्पति ग्रह को मजबूत करने के लिए और इससे संबंधित समस्या के निवारण के लिए पीली हल्दी का प्रयोग किया जाता है। महिलाएं यदि सूर्य देव को जल में हल्दी मिलाकर चढ़ाएं तो विवाह की बढ़ाएं दूर होती हैं।

वहीं यदि विवाहित महिलाएं चढ़ाती हैं तो वैवाहिक जीवन में आ रही बढ़ाएं दूर होती है। साथ ही अगर पेट की या कैंसर जैसी समस्या हो तो ऐसे में बृहस्पतिवार के दिन हल्दी का दान करने से लाभ होता है। इसके अलावा रोज सवेरे हल्दी का तिलक लगाने से वाणी पवित्र होती है। वहीं अगर हल्दी की माला से बृहस्पति देव के मंत्र का जप किया जाए तो व्यक्ति अत्यधिक बुद्धिमान और ज्ञानवान हो जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App