ताज़ा खबर
 

Chandra Grahan 2019 LIVE Updates: साल का आखिरी चंंद्र ग्रहण हुआ समाप्त

Chandra Grahan 2019 Today Time, Lunar Eclipse July 2019 Today/Tonight Timings in India Live Updates : 149 साल गुरु पूर्णिमा पर पड़ने वाले चंद्र ग्रहण का अद्भुत संयोग है। यह ग्रहण न सिर्फ भारत में दिखाई देगा बल्कि इसका प्रभाव भी तमाम राशियों और देश की ताजा स्थिति पर पड़ेगा।

Author नई दिल्ली | Jul 17, 2019 09:10 am
दिल्ली, वाराणसी और हरिद्वार के चंद्रग्रहण की तस्वीर

Chandra Grahan 2019 Today Time, Lunar Eclipse July 2019 Today/Tonight Timings in India Live Updates: मंगलवार (16 जुलाई, 2019) आषाढ़ शुक्लपक्ष की पूर्णिमा है, यानी गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण का भी अद्भुत संयोग बना रहा। चंद्र ग्रहण की शुरुआत 17 जुलाई की रात 1. 31 बजे से हुई और सुबह के बजकर 29 मिनट पर यह दोष समाप्त हुआ। यह चंद्रग्रहण भारत के अलावा तमाम दूसरे देशों में नजर आया। ज्योतिषियों के मुताबिक इस साल के चंद्र दोष से जहां तमाम राशि के जातकों को अनुकूल फल मिलेंगे तो वहीं कई की सेहत और नौकरी में समस्याएं आ सकती हैं। इस तरह चंद्रग्रहण की कुल अवधि 2.59 घंटे रही। यह आंशिक चंद्र ग्रहण था। आपको बता दें कि यह ग्रहण 2019 का आखिरी चंद्र ग्रहण है। इस साल दो चंद्र ग्रहण पड़े जिसमें पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण 21 जनवरी को पड़ा था जबकि 16 से 17 जुलाई के बीच रहा।

149 साल बाद ग्रहण और गुरु पूर्णिमा हो रहे साथ

ग्रहण को लेकर सूतक काल शुरूते ही जहां अधिकांश मंदिरों के कपाट भी बंद कर दिए गए थे जो कि समाप्ति के तुरंत बाद खोल दिए गए हैं। केदारनाथ, बद्रीनाथ जैसा तमाम धामों के मंदिरों की घंटियां बज चुकी हैं और कपाट खोल दिए गए हैं।

Live Blog

Highlights

    09:10 (IST)17 Jul 2019
    ग्रहण खत्म होने के बाद काशी में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

    इस साल के अंतिम चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद धर्म नगरी काशी में आस्था का जनसलाब देखने को मिला है। श्रद्धालुओं ने पूरी रात ग्रहण काल में गंगा नदी के तट पर बैठकर भजन कीर्तन करते रहे। बुधवार की सुबह करीब 4.30 बजे पर ग्रहण खत्म होने के बाद मां गंगा में डुबकी लगाकर पुण्य के भागी बने। इसी के साथ दोपहर में सूतक काल के दौरान बंद हुए मंदिरों के कपाट भी करीब 13 से 14 घंटे बाद भक्तों के लिए खोले गए और मंदिरों में साफ सफाई के बाद दर्शन पूजन का क्रम शुरू हो गया है।

    07:48 (IST)17 Jul 2019
    चंद्रग्रहण के बाद इस समय खुले गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट

    मंगलवार की शाम 4 बजर 30 मिनट पर चंद्रग्रहण प्रारंभ होने से पूर्व विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट 4:20 पर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ बंद कर दिए गए थे। सूतक खत्म होने के बाद आज सुबह मंगला आरती के बाद इन मंदिरों के कपाट खोले गए हैं।

    07:24 (IST)17 Jul 2019
    चंद्रग्रहण के चलते बदला मंदिरों में आरती का समय

    चंद्र ग्रहण के मद्देनजर श्रीकाशी विश्‍वनाथ मंदिर में संपन्‍न होने वाली आरतियों, मंदिर के बंद होने व खुलने का समय बदला गया है। मंदिर के मुख्य पुजारी के मुताबिक सूतक काल शुरू होने के बाद मंदिर में होने वाली शाम की सप्‍तर्षि आरती और श्रृंगार भोग आरती, शयन आरती अपने निर्धारित समय पर होगी। हालांकि, 17 जुलाई की भोर में मंगला आरती दो घंटे विलंब से प्रात: 4 बजकर 45 मिनट पर प्रारंभ होकर 5 बजक 45 मिनट पर समाप्‍त होगी। इसके बाद ही मंदिर का कपाट सामान्‍य दर्शनार्थियों के लिए खोला जाएगा। संकटमोचन मंदिर, अन्‍नपूर्णा मंदिर, कालभैरव मंदिर, महामृत्‍युंजय समेत अन्‍य मंदिरों के पट भी सावन के पहले दिन आरती के बाद देर से खुलेंगे।

    06:51 (IST)17 Jul 2019
    चंद्रग्रहण के बाद करने चाहिए ये काम

    चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद पूजा स्थान की साफ सफाई करें। फिर पूजा स्थान पर गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए। स्नान करने के बाद साफ वस्त्र धारण करें। इसके बाद अपने गुरु या शिव जी की उपासना करें। फिर किसी निर्धन व्यक्ति को सफेद वस्तु का दान करें।

    04:58 (IST)17 Jul 2019
    सूतक लगने के बाद 108 दिनों तक रहता है चंद्रग्रहण का प्रभाव

    ज्योतिष शास्त्रियों का कहना है कि चंद्र ग्रहण का प्रभाव सूतक खत्म होने के 108 दिनों तक रहता है। लेकिन जो लोग चंद्र ग्रहण के दौरान जाप किया करते हैं तो वे इसके प्रभाव से मुक्ति पा सकते हैं।

    03:28 (IST)17 Jul 2019
    सूतक के बाद ऐसा करने से सुधर सकती है बीमार व्यक्ति की सेहत

    चंद्रग्रहण के दौरान अगर आपके घर में यदि कोई लंबे समय से बीमार है तो सूतक के बाद घी और खीर से हवन करने पर सेहत सुधार हो सकती है। 

    02:56 (IST)17 Jul 2019
    मुंबई से साल का अंतिम चंद्र ग्रहण की तस्वीर

    मुंबई से आई चंद्रग्रहण की तस्वीर

    02:08 (IST)17 Jul 2019
    एक तिहाई चांद की करें दीदार

    देश और दुनिया के तमाम हिस्सों में एक तिहाई चांद दिख रहा है। चंद्रग्रहण के चलते चांद की खूबसूरती फीकी पड़ गई है। 

    01:41 (IST)17 Jul 2019
    दिल्ली के तारामंडल से चंद्रग्रहण की तस्वीर

    दिल्ली के चंद्रग्रहण के तस्वीर

    01:29 (IST)17 Jul 2019
    मोबाइल में तस्वीर कैप्चर करने के लिए इन जगहों पर दिख रही भीड़

    चांद की ताजा तस्वीरें सामने आ चुकी हैं। यह चंद्रग्रहण 2 घंटे के लिए होगा। वाराणसी, हरिद्वार और दिल्ली में चांद की तस्वीरें अपने मोबाइल में कैप्चर करने के लिए लोगों की भारी भीड़ जमा हुई है। 

    01:11 (IST)17 Jul 2019
    कवारी युवति और युवक के लिए अशुभ है चंद्रग्रहण का चांद देखना

    भले ही चांद को दीदार करना बहुत ही सुखद  है लेकिन चंद्रग्रहण के दौरान कुंवारे लड़के और लड़कियों को चांद देखने के लिए अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि अगर वे इस देखते हैं तो उनका विवाह में अड़चनें आती हैं। क्योंकि सुंदरता का प्रतीक चंद्रमा श्रापितहोता है और जो भी कुंवारा लड़का या लड़की उसे देखता है तो उसकी शादी या तो रूक जाती है। 

    00:58 (IST)17 Jul 2019
    विदेश यात्रा न करें मकर राशि

    वाहन दुर्घटना से बचें धनु राशि के जातक। नौकरी में दिक्कतें आ सकती हैं। जीवनसाथी के स्वास्थ और पिता की सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है। मकर राशि में फायदा और हानि दोनों हो सकती है। विदेश यात्रा के दौरान आप घायल हो सकते हैं। आंखों की समस्या हो सकती है। कुंभ राशि वालों के लाभ और हानि दोनों होने के आसार है। 

    00:28 (IST)17 Jul 2019
    15 अगस्त तक महत्वपूर्ण निर्णय न लें कन्या राशि वाले और तुला के लिए अनुकूल-प्रतिकूल प्रभाव

    कन्या राशि वाले जातकों को अपने पेरेंट्स ध्यान रखने की जरूरत है। इस दौरान राम की अराधना करें। 15 अगस्त तक कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय न लें और ग्रहण के बाद अन्न का दान करें। तुला राशि वालों में थोड़ा सा कष्ट और थोड़ा लाभ होगा। दुर्गा कवच का पाठ करें और जीवनसाथी के साथ संबंध में धन खर्च करें। ग्रहण के बाद काली वस्तुएं दान करें। वृश्चिक राशि वालों को सेहत का ध्यान रखना होगा। हनुमान चालीसा का पाठ करें इस राशि का जातक। रिश्तों और व्यापार की हानि भी हो सकती है। 

    00:13 (IST)17 Jul 2019
    प्रेम विवाह से बचें मिथुन राशि के जातक

    नए प्रेम संबंधों में न पड़ें मिथुन राशि। कर्क राशि के स्वामी चंद्र हैं इसलिए पर इसका प्रभाव पड़ सकता है। क्रोध को नियंत्रण में लाएं और ग्रहण के बाद काली वस्तुओं को दान न करें। प्रेम विवाह मामलों से समस्याएं बड़ सकती है। करिअर में बदलाव हो सकते हैं। 

    00:08 (IST)17 Jul 2019
    ग्रहण से लेकर अगले तीन हफ्ते तक सेहत का ध्यान रखें मेष राशि वाले, पेरेंट्स की देखभाल करें वृष राशि के जातक

    ग्रहण के दौरान सभी लोगों को शिवजी की उपासना करनी चाहिए। मेष राशि वालों को स्वास्थ रखना होगा और मनोस्थिति का भी। चंद्रग्रहण से लेकर अगले तीन हफ्तों तक मेष राशि के जातकों को अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा।  संपत्ति की समस्या हो सकती है। वृष राशि वाले अपने पेरेंट्स की सेहत का ध्यान रखें और ग्रहणकाल में श्रीकृष्ण की उपासना करें। करिअर में बदलाव के योग हैं। ग्रहण के बाद पीले रंग के फल का दान करें

    00:01 (IST)17 Jul 2019
    सूतक खत्म होने के बाद तुरंत स्नान करें गर्भवती महिलाएं

    ऐसा माना जाता है कि चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद गर्भवती महिला को जरूर नहा लेना चाहिए वरना उसके शिशु को त्वचा संबधी रोग लग सकते हैं। हालांकि किसी भी इसे देखने के लिए चश्मा लगाने की जरूरत नहीं है। 

    23:33 (IST)16 Jul 2019
    ग्रहण के समय गर्भवती महिलाएं ऐसे दूर करें नकारात्मक प्रभाव

    चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं अपने पास एक नारियल रखें ताकि उन पर किसी तरह की नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव ना पड़े। ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं को तुलसी का पत्ता अपनी जीभ पर रखकर हनुमान चालीसा और दुर्गा स्तुति का पाठ करना शुभ बताया गया है। 

    23:10 (IST)16 Jul 2019
    सूतक खत्म होने के बाद मंदिर में जाकर करें पूजा पाठ

    ग्रहण के बाद घर की अच्‍छी तरह सफाई भी आवश्‍यक बताई गई है। इसलिए ग्रहण के बाद क्या करना चाहिए ये जानना आपके लिए जरूरी है। सूतक के बाद सुबह स्नान करें और धुले हुए कपड़े ही पहनें।  ग्रहण के वक्त पहने कपड़ों को किसी गरीब को दान दे देना चाहिए और स्नान करने के बाद ही पूजा घर में प्रवेश करें। अगर आपके घर के पास कोई मंदिर है तो वहां पर जाकर पूजा पाठ करें। 

    21:29 (IST)16 Jul 2019
    लाल रंग का दिख सकता हैं चंद्रमा

    2019 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लाल नजर आ सकता है। बता दें कि चांद जब हल्का लाल रंग का दिखता है, तब उसे 'ब्लड मून' (Blood Moon) कहते हैं। खगोलशास्त्रियों के मुताबिक, यह पूरा चंद्र ग्रहण नहीं है, पर हमें चांद के रंग में फेरबदल दिख सकता है। दरअसल, फुल बक मून का 65% पृथ्वी के अंब्र में प्रवेश करेगा। चंद्रमा के रंग की भविष्यवाणी करना मुश्किल है, क्योंकि पृथ्वी के वायुमंडल की स्थिति इस पर असर डालती है।

    20:31 (IST)16 Jul 2019
    10 बातें इस चंद्र ग्रहण से जुड़ी, जो शायद ही आप जानते हों

    20:11 (IST)16 Jul 2019
    ...तो इतनी देर रहेगा चंद्र ग्रहण

    खगोलीय वैज्ञानिकों के मुताबिक, सुबह 4:30 बजे तक चंद्र ग्रहण रहेगा। इस बार यह चंद्र ग्रहण ढाई घंटे रहेगा। 

    19:40 (IST)16 Jul 2019
    149 साल बाद बन रहा खास संयोग

    इस चंद्र ग्रहण की खास बात यह है कि आज ग्रहों की स्थिति ऐसी रहने वाली है जैसी कि आज से ठीक 149 साल पहले की थी। सन् 1870 में भी गुरु पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण एक साथ था साथ ही शनि और केतु, चंद्रमा के साथ धनु राशि में बैठे हुए थे और सूर्य और राहु मिथुन राशि में थे। 

    19:39 (IST)16 Jul 2019
    कब लग रहा है चंद्रग्रहण?

    साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 16 जुलाई, 2019 की रात को 1:31 बजे शुरू होगा।