ताज़ा खबर
 

चंद्र ग्रहण 2017: खंडग्रास चंद्र ग्रहण के वक्त दो घंटे भूलकर भी ना करें ये 9 काम

Chandra Grahan 2017 Date: 12 साल बाद ऐसा संयोग बना है कि रक्षा बंधन के दिन चंद्र ग्रहण पड़ रहा है।

Chandra Grahan 2017: चंद्र ग्रहण के दिन गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

आज(7 अगस्त) को रक्षा बंधन के दिन खंडग्रास चंद्र लगने वाला है। रक्षा बंधन के साथ ही आज सावन महीने का आखिरी सोमवार भी है। राखी बांधने के लिए चंद्र ग्रहण के साथ ही भद्रकाल का भी ध्यान रखा गया है। चंद्र ग्रहण के सूतक दोपहर 1.52 मिनट पर लग गए। चंद्र ग्रहण रात में 10.53 बजे से 12 बजकर 55 मिनट तक रहेगा। चंद्र ग्रहण का हर राशि पर असर पड़ेगा। ऐसे में इस दौरान कई सावधानियां बरतनी होंगी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं 9 ऐसी बातें, जिनका ध्यान चंद्र ग्रहण के दौरान रखना है।

-चंद्र ग्रहण के दिन बाल और नाखून बिल्कुल ना काटें। ये हमारे पितरों को दर्शाते हैं, ऐसे में बाल-नाखून काटना हमारे लिए अशुभ हो सकता है।

-महिलाएं इस दिन सिलाई-कढ़ाई का काम ना करें। ऐसे काम को ग्रहण के समय टाल देना ही अच्छा होगा।

-ग्रहण के दौरान किसी की निंदा ना करें और किसी के लिए गलत ख्याल अपने मन में ना लाएं।

HOT DEALS
  • Gionee X1 16GB Gold
    ₹ 8990 MRP ₹ 10349 -13%
    ₹1349 Cashback
  • I Kall Black 4G K3 with Waterproof Bluetooth Speaker 8GB
    ₹ 4099 MRP ₹ 5999 -32%
    ₹0 Cashback

-चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को खास ध्यान रखने की जरूरत है। क्योंकि ग्रहण के वक्त वातावरण में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, जो कि बच्चे और मां दोनों के लिए हानिकारक हैं। तीन महीने से ज्यादा गर्भवती महिलाएं घर से बाहर ना निकलें और ऐसे कमरे में जाकर बैठ जाएं, जिसमें चंद्र की एक भी किरण ना आती हो। इस दौरान किसी भी तरह का गलत ना सोचें और ना ही कुछ खाएं-पीएं। नकारात्मक विचार अपने मन में ना आने दें और मानसिक रूप से भगवान का ध्यान लगाएं। ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान करें या फिर गीले कपड़े से अपने बदले को साफ करके कपड़े बदल लें।

-चंद्र ग्रहण के दिन किसी भी प्रकार का शुभ कार्य ना करें। अगर आप किसी शुभ कार्य की शुरुआत करने जा रहे हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

-पति-पत्नी को इस दिन संभोग नहीं करना चाहिए। शास्त्रों के मुताबिक ग्रहण के वक्त शारीरिक संबंध बनाए जाने से पैदा होने वाली संतान में कई तरह की बुराइयां हो सकती हैं। इस दौरान पति-पत्नी दोनों भगवान का ध्यान लगाएं।

-ग्रहण काल में स्वस्थ व्यक्ति को सोना नहीं चाहिए। गर्भवती, बुजुर्ग और बीमार लोगों को इस मामले में छूट है, वे आराम कर सकते हैं। इस दौरान सोने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

-ग्रहण के दौरान भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा ग्रहण के वक्त खाना बनाना भी अशुभ है। इसके अलावा उस दिन खाना पकाते वक्त उसमें तुलसी के पत्ते डाल देना चाहिए, इससे भोजन पर ग्रहण का असर नहीं होगा।

-ग्रहण काल के दौरान किसी भी तरह की पूजा नहीं करना चाहिए। मंत्रों का जाप भी मन ही मन करें। किसी भी तरह के पूजन की ग्रहण के दौरान मनाही होती है। ग्रहण के वक्त सभी मंदिरों के पट बंद कर दिए जाते हैं।

इस तस्वीर से देखिए विश्व के किन हिस्सों में दिखाई देगा चंद्र ग्रहण। (Photo Source: eclipse.gsfc.nasa.gov)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App