Chanakya Niti: इन चीजों में महिलाएं पुरुषों से कई गुना हैं आगे, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: यहां आप जानेंगे चाणक्य की उस नीति के बारे में जिसमें उन्होंने बताया है कि महिलाएं किन चीजों में पुरुषों से काफी आगे होती हैं।

chanakya niti, chanakya niti in hindi, chanakya neeti, chanakya, chanakya niti for women, chanakya niti on women, चाणक्य नीति स्त्री,
चाणक्य नीति कहती है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा बुद्धिमान होती हैं।

Chanakya Niti In Hindi: चाणक्य एक कुशल राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ थे। इन्होंने अपनी नीतियों के दम पर एक साधारण से बालक को सम्राट बना दिया। आचार्य चाणक्य द्वारा रचित चाणक्य नीति पुस्तक में मानव समाज के जीवन से संबंधिक कई बातों का उल्लेख किया गया है। कहते हैं जो व्यक्ति चाणक्य नीति की बातों को अच्छे से समझकर उसका अपना जीवन में सही प्रयोग कर लेता है उसकी कई परेशानियां खत्म हो सकती हैं। यहां आप जानेंगे चाणक्य की उस नीति के बारे में जिसमें उन्होंने बताया है कि महिलाएं किन चीजों में पुरुषों से काफी आगे होती हैं।

“स्त्रीणां दि्वगुण आहारो बुदि्धस्तासां चतुर्गुणा।
साहसं षड्गुणं चैव कामोष्टगुण उच्यते।।”
आचार्य चाणक्य की नीति कहती हैं ‘महिलाओं को पुरुषों की अपेक्षा दो गुणा ज्यादा भूख लगती है। क्योंकि शारीरिक बनावट के हिसाब से महिलाओं को ज्यादा कैलोरी की जरूरत पड़ती है। ऐसे में महिलाओं को पुरुषों की अपेक्षा अधिक भूख लगना स्वभाविक है।

चाणक्य नीति कहती है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा बुद्धिमान होती हैं। तेज बुद्धि के कारण ही महिलाएं पारिवारिक जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाती हैं। ये अपनी सूझबूझ से हर परेशानी से निपटने में सक्षम होती हैं। चाणक्य कहते हैं कि महिलाओं पुरुषों से 4 गुना अधिक बुद्धिमान होती हैं।

महिलाओं में शारीरिक बल भले ही पुरुषों के मुकाबले कम हो लेकिन साहस के मामले में महिलाएं पुरुषों से जरा भी कम नहीं हैं। चाणक्य नीति अनुसार महिलाएं पुरुषों से छह गुना अधिक साहसी होती हैं। ये अपने साहस से किसी भी चीज का मुकाबला कर सकती हैं। (यह भी पढ़ें- इन बर्थ डेट वाले लोग धन-संपत्ति के मामले में माने जाते हैं बेहद लकी, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिल)

चाणक्य नीति अनुसार महिलाओं में पुरुषों से 8 गुणा अधिक कामुकता होती है। चाणक्य के इस श्लोक के अनुसार, महिलाओं में पुरुषों की तुलना में ज्यादा कामुकता का भाव होता है। (यह भी पढ़ें- ज्योतिष: जिन लड़कियों का नाम इन अक्षर से होता है शुरू वो पति के लिए मानी जाती हैं भाग्यशाली)

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट