scorecardresearch

Chanakya Niti: चाणक्य नीति अनुसार अपनी 3 आदतों के कारण मुसीबत में पड़ सकती हैं महिलाएं, आज ही बना लें इनसे दूरी

Chanakya Niti for success in Hindi: आचार्य चाणक्य ने बताया है कि जो महिलाएं बिना मर्जी के हर फैसले को स्‍वीकार कर लेती हैं, वह अपने स्वाभिमान को खो देती हैं।

Chanakya Niti: चाणक्य नीति अनुसार अपनी 3 आदतों के कारण मुसीबत में पड़ सकती हैं महिलाएं, आज ही बना लें इनसे दूरी
Chanakya Niti: अपनी 3 आदतों के कारण मुश्किल में पड़ती हैं महिलाएं- (जनसत्ता)

Chanakya Niti For Womens: आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) एक महान राजनीतिक और कूटनीतिज्ञ थे, उन्होंने एक नीति शास्त्र की रचना की थी। जिसमें आचार्य चाणक्‍य ने अपनी नीति में पैसे, सेहत, बिजनेस, वैवाहिक जीवन, समाज, जीवन में सफलता से जुड़े तमाम चीजों पर अपनी राय दी है। साथ ही आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र (Chanakya Niti for success in Hindi) में महिलाओं को लेकर भी कई बातें बताई है। चाणक्य ने बताया है कि महिलाओं की कुछ आदतें ऐसी भी होती हैं जिनकी वजह से वह बहुत परेशान रहती है। साथ ही इनकी आदत की वजह से परिवार के सदस्य भी दिक्कत में रह सकते हैं। आइए जानते हैं ये बातें कौन सी हैं… 

बीमारियों को छुपाने की आदत

महिलाओं की एक आदत होती है कि वो कोई भी बीमारी होने पर हल्के में लेती हैं। यहां तक वो अपनी बीमारी के बारे में पति और परिवार के लोगों को भी नहीं बताती हैं। साथ ही फिर बाद में बीमारी बढ़ने पर वे भारी समस्‍या झेलती हैं। वहीं इस कारण पूरे परिवार को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में कहा है कि महिलाओं को अपनी बीमारी के बारे में कभी नहीं छुपाना चाहिए।

हर बात को स्वीकार करना

कई बार महिलाएं अपने पति या परिवार के लोगों के हर फैसले को स्वीकार कर लेती हैं। वह इसलिए यह करती हैं कि उनका विरोध करने पर कहीं क्लेश न हो जाए, जो कि गलत है। इसलिए बाद में उन्हें पछतावा भी होता है। आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में बताया है कि महिलाओं को अपनी मर्जी भी बतानी चाहिए और अपने आत्‍मसम्‍मान को बनाए रखने के लिए जरूरी कदम भी उठाना चाहिए।

झूठ बोलने से बचना चाहिए

महिलाएं कई बार झूठ बोल जाती हैं और अपनी इसी आदत के कारण वह कई बार फंस भी जाती हैं। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि महिला का हर बात में झूठ बोलना न केवल उसके बल्कि पूरे परिवार के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। इसलिए महिलाओं को झूठ बोलने से बचना चाहिए और निडर होकर सच का सामना करना चाहिए। जिससे परिवार में उनका सम्मान बरकरार रहता है।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 27-11-2022 at 04:41:30 pm