Chanakya Niti: ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की रहती है कृपा जो इन चीजों से रहते हैं दूर

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में कुछ ऐसी बुरी आदतों का जिक्र किया गया है जिनके होने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं हो पाता।

chanakya niti, chanakya niti in hindi, chanakya niti about money, chanakya niti for success, chanakya niti for women, chanakya niti quotes,
चाणक्य नीति में आलस को भी मनुष्य की प्रगति में सबसे बड़ी बाधा बताया है। जो व्यक्ति आलस करता है वो अवसरों का लाभ उठाने से चूक जाता है।

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में मानव समाज के कल्याण से संबंधित कई जरूरी बातें बताई गई हैं। कहा जाता है जो व्यक्ति इन नीतियों का अनुसरण करता है वो जीवन में आने वाली परेशानियों को आसानी से पार कर लेता है। चाणक्य नीति में राजनीति, स्त्री, धन-दौलत, स्वास्थ्य और जीवन के कई अन्य पहलुओं के बारे में विस्तार से बताया गया है। यहां आप जानेंगे चाणक्य की उस नीति के बारे में जिसमें व्यक्ति की कुछ ऐसी बुरी आदतों का जिक्र किया गया है जिनके होने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं हो पाता। इसलिए इन बुरी आदतों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

कहते हैं समय किसी के लिए नहीं रूकता। जो समय चला गया वो फिर वापस नहीं आता। इसलिए व्यक्ति को समय के कीमत समझनी चाहिए। जीवन में उन्हीं लोगों को सफलता हासिल होती है जो समय की कीमत समझते हैं। किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति तभी होती है जब मनुष्य समय पर सही निर्णय लेता है। जो व्यक्ति समय का सदुपयोग करते हैं वो अपने लक्ष्यों को आसानी से पूरा कर पाते हैं। ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

चाणक्य नीति में आलस को भी मनुष्य की प्रगति में सबसे बड़ी बाधा बताया है। जो व्यक्ति आलस करता है वो अवसरों का लाभ उठाने से चूक जाता है। आलसी व्यक्ति समय से कोई काम पूरा नहीं कर पाता जिस कारण इन्हें सफलता मिलने में भी काफी देरी हो जाती है। इसलिए आलस से दूर रहना चाहिए। मां लक्ष्मी की भी उन्हीं लोगों पर कृपा बरसती है जो आलस से दूर रहते हैं।

चाणक्य नीति कहती है जो लोग मेहनत करने से घबराते हैं उन्हें भी सफलता प्राप्त नहीं होती। ऐसे लोगों के पास धन का सदैव अभाव बना रहता है। क्योंकि मेहनत के बिना सफलता संभव नहीं है। इसलिए मेहनत करें। (यह भी पढ़ें- Budh Margi 2021: बुध और गुरु एक साथ होने जा रहे हैं मार्गी, 3 राशि वालों को धन लाभ होने की प्रबल संभावना)

चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को हमेशा नशे से दूर रहना चाहिए। क्योंकि किसी भी प्रकार का नशा हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे मस्तिष्क को भी प्रभावित करता है। जिससे व्यक्ति कुशल श्रम का प्रदर्शन नहीं कर पाता। नशे की लत में सही गलत की पहचान नहीं रहती। मां लक्ष्मी भी ऐसे लोगों पर अपनी कृपा नहीं बरसाती हैं।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पारस मणि के अलावा अगर आपको मिल जाएं ये चार चमत्कारी चीजें तो बदल सकता है आपका भाग्यluck, lucky thing, sanjivni buti, pars mani, somras, nagmani, ramayan संजीवनी बूटी, पारस मणि, सोमरस, नागमणि, कल्पवृक्ष, रामायण
अपडेट