चाणक्य नीति: ऐसी स्त्री मानी जाती है बेहद भाग्यशाली, शादी के बाद चमक जाती है पति की किस्मत

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में आचार्य चाणक्य ने मानव समाज के कल्याण से संबंधित कई जरूरी बातें बताई हैं। यहां हम जानेंगे चाणक्य की उस नीति के बारे में जिसमें भाग्यशाली स्त्री के बारे में जिक्र किया गया है।

chanakya niti, chanakya niti stri, chanakya niti on women, chanakya niti in hindi, chanakya niti quotes, lucky girls, chanakya niti about women,
चाणक्य की नीतियां आज के समय में भी कारगर साबित होती हैं। कहते हैं जो व्यक्ति इनकी नीतियों का अनुसरण कर ले वो कभी भी असफल नहीं हो सकता है।

Chanakya Niti Stri: आचार्य चाणक्य का चंद्रगुप्त मौर्य को राजा बनाने में अहम योगदान रहा है। इनकी नीतियों ने सदैव चंद्रगुप्त मौर्य का मनोबल बढ़ाने का काम किया। चाणक्य की नीतियां आज के समय में भी कारगर साबित होती हैं। कहते हैं जो व्यक्ति इनकी नीतियों का अनुसरण कर ले वो कभी भी असफल नहीं हो सकता है। चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने मानव समाज के कल्याण से संबंधित कई जरूरी बातें बताई हैं। यहां हम जानेंगे चाणक्य की उस नीति के बारे में जिसमें भाग्यशाली स्त्री के बारे में जिक्र किया गया है।

धैर्यवान स्त्री: आचार्य चाणक्य अनुसार जिस स्त्री में धैर्य का गुण होता है वो काफी भाग्यशाली मानी जाती है। क्योंकि इस गुण के कारण वो कठिन से कठिन समय में अपने पति का साथ नहीं छोड़ेगी और अच्छे समय की प्रतिक्षा करेगी। क्योंकि धैर्य रखने वाला इंसान किसी भी स्थिति से आसानी से निकल जाता है। चाणक्य अनुसार इस गुण वाली स्त्री से शादी करने से व्यक्ति का भाग्य बदल जाता है।

धार्मिक स्त्री: आचार्य चाणक्य अनुसार जो स्त्री धार्मिक होती है उससे शादी करने से किसी भी व्यक्ति का भाग्य जग जाता है। क्योंकि धार्मिक व्यक्ति कभी भी गलत मार्ग पर नहीं चल सकता और अपने से जुड़े लोगों को भी गलत मार्ग पर चलने से रोकता है। धर्म के मार्ग पर चलने वाला व्यक्ति सफल होता है। (यह भी पढ़ें- गुरु का मकर राशि में गोचर, 3 राशि वालों को नौकरी में लाभ मिलने के दे रहा संकेत)

शांत स्वभाव स्त्री: आचार्य चाणक्य अनुसार जिस स्त्री को बात-बात पर क्रोध नहीं आता और जो शांत स्वभाव की होती है उससे शादी करने से व्यक्ति की किस्मत बदल जाती है। क्योंकि क्रोध किसी भी इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है। क्रोध करने वाले व्यक्ति अक्सर परेशान रहता है। (यह भी पढ़ें- जब मकर राशि में साथ होंगे शनि और गुरु, 4 राशियों को धन लाभ के रहेंगे आसार, देखें क्या आप भी हैं इस लिस्ट में)

मीठा बोलने वाली स्त्री: आचार्य चाणक्य के अनुसार जिस स्त्री की बोली मीठी होती है वो घर में हमेशा खुशनुमा माहौल बनाए रखती है। ऐसी स्त्री के रहने से घर में सुख शांति का माहौल बना रहता है। इस गुण वाली स्त्री से भी शादी करने से व्यक्ति की किस्मत चमक जाती है। (यह भी पढ़ें- सितंबर में कैसी रहेगी शनि की चाल, जानिए किन्हें शनि साढ़े साती या ढैय्या से मिलेगी राहत)

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट