ताज़ा खबर
 

Chanakya Niti: किसी से मिलने के समय इन बातों को रखें याद, लोगों को जल्दी कर सकेंगे प्रभावित

Chanakya Niti in Hindi: किसी भी व्यक्ति को सम्मान की अपेक्षा तभी करनी चाहिए जब वो खुद दूसरों का सम्मान कर सकें

chanakya niti, chanakya neeti, chanakya quotes, chanakya shlokआचार्य चाणक्य के अनुसार भी पहली मुलाकात पर लोगों के सामने सकारात्मक प्रभाव डालना बेहद जरूरी है

Chanakya Niti in Hindi: अंग्रेजी में कहावत है कि ‘फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन’। आचार्य चाणक्य के अनुसार भी पहली मुलाकात पर लोगों के सामने सकारात्मक प्रभाव डालना बेहद जरूरी है। चाणक्य को कुशल अर्थशास्त्री माना जाता है। इन्होंने अपने नीति ग्रंथ में राजनीति से लेकर गृहस्थ एवं अर्थशास्त्र से जुड़ी कई बातों का भी जिक्र किया है। इनकी नीतियां काफी व्यवहारिक हैं जो जीवन जीने की कला सिखाती हैं। चाणक्य ने जीवन के हर एक पहलू से संबंधित कई तरह की बातें बताईं हैं जिनका पालन करके आप अपनी लाइफ को बेहतर बना सकते हैं।

चाणक्य नीति वर्तमान समय में भी जीवन के सही मायने, दुनियादारी और रिश्तों को परखने की सीख देती हैं। चाणक्य नीति में उन्होंने बताया है कि किसी के साथ भी पहली मुलाकात ऐसी होनी चाहिए जिसे लोग जिंदगी भर याद रख सकें। उन्होंने कुछ खास गुणों का जिक्र अपने ग्रंथ में किया है जिससे लोग दूसरों पर अपना बेहत प्रभाव छोड़ सकते हैं।

अपने ज्ञान का सही इस्तेमाल: कोई भी व्यक्ति किसी को हमेशा के लिए तभी याद रख पाता है जब वो उससे उस कदर प्रभावित हो सके। ज्ञानी केवल ज्ञान प्राप्त कर लेने से नहीं बना जा सकता, अपितु ज्ञानी उसे कहा जाता है जो अपने ज्ञान का सही तरीके से इस्तेमाल कर सके। दिखावा और दूसरों को कमजोर व नीचा दिखाने के लिए अगर अपने ज्ञान का कोई इस्तेमाल करता है, तो कहीं भी जाने पर उस व्यक्ति का आदर-सत्कार नहीं किया जा सकता है। उस व्यक्ति का व्यक्तित्व कैसा है, इससे भी दूसरे लोग प्रभावित होते हैं।

दूसरों को सम्मान देना भी जरूरी: किसी भी व्यक्ति को सम्मान की अपेक्षा तभी करनी चाहिए जब वो खुद दूसरों का सम्मान कर सकें। दूसरों को इज्जत देने सी इज्जत मिलती है। ऐसे में जरूरी है कि जब किसी से मुलाकात हो तो उसके साथ सम्मान से पेश आएं और उनका सत्कार करें। जो लोग ऐसा नहीं करते हैं , उनकी छवि सामने वाले इंसान के समक्ष नकारात्मक ही बनती है।

रखें सभ्य आचरण: प्रखर व प्रतिभाशाली लोगों से मुलाकात को ज्यादा समय तक याद रखा जाता है। सभ्य मनुष्य हर किसी को आकर्षित करने में कामयाब होता है। शिक्षित और संस्कारवान लोग अधिक सभ्य होते हैं, इसी कारण लोग इन्हें ज्यादा पसंद करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Rashifal Money Career: करियर व आर्थिक दृष्टि से कैसा होगा कर्क, कन्या और कुंभ राशि वालों का दिन, जानिये
2 Love Rashifal 27 June 2020: मिथुन राशि वालों के प्यार में आ सकती है बाधा, सिंह राशि वालों को भी धोखे मिलने के हैं आसार
3 27 June 2020 Rashifal In Hindi: तुला, मकर और मीन राशि वाले वाले जानें कैसा रहेगा उनका आज का दिन
IPL 2020 LIVE
X