ताज़ा खबर
 

Chanakya Niti: जानिए चाणक्य ने किन लोगों को बताया है धरती पर बोझ

चाणक्य नीति: Chanakya का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति के अंदर ज्ञान और कोई गुण न हो तो ऐसा इंसान धरती पर बोझ के समान है।

Author नई दिल्ली | Updated: December 12, 2019 5:31 PM
चाणक्य अनुसार जो लोग शराब पीते हैं या किसी भी तरह का नशा करते हैं तो ऐसे लोग भी समाज के लिए अनुपयोगी होते हैं।

Chanakya Niti In Hindi: शास्त्रों में कहा गया है कि हर इंसान का धरती पर जन्म किन्हीं कारणों और जरूरी उद्देश्यों से होता है। चाणक्य का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति के अंदर ज्ञान और कोई गुण न हो तो ऐसा इंसान धरती पर बोझ के समान है। जिसे जीने का कोई हक नहीं। चाणक्य की ये नीतियां काफी व्यवहारिक हैं जिनमें जीवन के हर एक पहलुओं के बारे में विस्तार से बताया गया है। जानिए चाणक्य ने और कैसे लोगों को धरती पर बोझ माना है।

मांसभक्षै: सुरापानै: मूर्खेश्चाऽक्षरवर्जिते:।
पशुभि: पुरुषाकारैर्भाराक्रान्ताऽस्ति मेदिनी।।
आचार्य चाणक्य ने इस श्लोक के जरिए ऐसे तीन लोगों के बारे में बताया है जिन्हें वह धरती पर बोझ मानते हैं। चाणक्य कहते हैं कि जो लोग मांस खाते हैं, मदिरा पान या किसी भी प्रकार का नशा करते हैं और जो मूर्ख हैं वे सभी धरती पर बोझ के समान होते हैं।

जैसा कि शास्त्रों के अनुसार जीवन हत्या महापाप माना गया है उसी तरह चाणक्य ने जीव हत्या कर उनका भक्षण करना गलत माना है। जो लोग ऐसा करते हैं उनके लिए वह धरती पर बोझ हैं। इंसान को किसी भी जीव की हत्या करने का कोई हक नहीं है, जब तक वह जीव उसे नुकासन न पहुंचाएं।

चाणक्य अनुसार जो लोग शराब पीते हैं या किसी भी तरह का नशा करते हैं तो ऐसे लोग भी समाज के लिए अनुपयोगी होते हैं। क्योंकि नशे की हालत में इंसान को ये नहीं मालुम होता कि क्या सही है क्या गलत। अधिकतर अपराध भी नशे की हालत में ही होते हैं। इसलिए इस तरह के लोग पृथ्वी पर एक भार की तरह ही हैं।

चाणक्य ने मूर्ख व्यक्ति को भी धरती पर बोझ माना है। क्योंकि मूर्ख व्यक्ति परेशानियों को कम करने की बजाय बढ़ा देते हैं। ऐसे लोग दिखने में इंसान की तरह होते हैं लेकिन वास्तव में पशु के समान। इस तरह के लोगों से न तो घर परिवार को कोई लाभ है न तो समाज को।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Bigg Boss एक्स कंटेस्टेंट मंदाना करीमी का हॉट लुक वायरल, फारसी में समझाया प्यार का मतलब
2 'मैं शादी का फैसला लूंगा तो...', मलाइका से शादी का घरवालों के प्रेशर पर बोले Arjun Kapoor
3 चाणक्य नीति: इन बातों को कभी किसी से नहीं करना चाहिए शेयर, नहीं तो पड़ जायेंगे मुश्किल में
ये पढ़ा क्या?
X