ताज़ा खबर
 

Chanakya Niti: आसानी से धोखा नहीं खाते ये 4 गुणों वाले लोग, जानिये

चाणक्य नीति: आचार्य चाणक्य के मुताबिक जिन लोगों का खुद पर नियंत्रण रहता है, उन्हें बेवकूफ बनाना आसान नहीं होता है

chanakya, chanakya niti, chanakya quotes, chanakya neeti, chanakya niti in hindiचाणक्य के अनुसार जो भी ज्ञानी लोग होते हैं वो अपने सभी कार्यों को बेहद सोच-समझकर करते हैं

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य अर्थशास्त्र और राजनीति के महान ज्ञाता माने जाते हैं। इनकी चाणक्य नीति पुस्तक में जीवन को सफल बनाने के लिए कई उपयोगी सुझाव दिए गए हैं। कुशल समाजशास्त्री चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में कई ऐसी बातों का जिक्र किया है जिसका महत्व वर्तमान समय में भी कम नहीं हुआ है। राजकाज के अलावा, चाणक्य की नीतियां गृहस्थ जीवन से जुड़ी कई बातें भी बताती हैं। इन नीतियों का अनुसरण करके लोग कई मुसीबतों को टाल सकते हैं। ये नीतियां न केवल लोगों को सफलता के रास्ते पर ले जाने में मददगार है बल्कि इनका पालन करके लोगों को व्यवहारिक ज्ञान की प्राप्ति भी होती है।

आज के समय में हर कोई धोखा खाने से बचना चाहता है। विश्वासघात न केवल लोगों के दिल को ठेस पहुंचाती है, बल्कि इससे कई बार आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में आचार्य चाणक्य के अनुसार जिन लोगों में निम्नलिखित गुण मौजूद होते हैं, वो जल्दी किसी के झांसे में आकर धोखा नहीं खाते हैं।

कमजोरी न करें उजागर: आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर लोगों को किसी व्यक्ति की कमजोरी पता चल जाती है तो वो उसका फायदा उठाने की कोशिश करने लगते हैं। ऐसे में ये लोग उस व्यक्ति को धोखा देने से भी बाज नहीं आते हैं। इसलिए किसी भी व्यक्ति को कभी भी लोगों को अपनी कमजोरी नहीं बतानी चाहिए।

ज्ञान: चाणक्य के अनुसार जो भी ज्ञानी लोग होते हैं वो अपने सभी कार्यों को बेहद सोच-समझकर करते हैं। किसी भी परिस्थिति में संयम के साथ काम लेने की खूबी होती है। ऐसे में इन लोगों को धोखा देना उतना आसान नहीं होता है।

खुद पर नियंत्रण: आचार्य चाणक्य के मुताबिक जिन लोगों का खुद पर नियंत्रण रहता है, उन्हें बेवकूफ बनाना आसान नहीं होता है। उनके अनुसार जो धोखेबाज होते हैं, वो अक्सर लोगों को किसी चीज का लालच देकर अपने झांसे में लेते हैं। ऐसे में अगर लोग अपने मोह और लालच पर काबू करेंगे तो धोखा खाने से बचे रहेंगे।

सच्चाई: चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में इस बात का जिक्र किया है कि सच्चाई की डगर भले ही मुश्किलों से भरी होती है, लेकिन जो लोग हमेशा सच का साथ देते हैं उन पर भगवान की कृपा बनी रहती है। शुरू में झूठ बोलना जरूर आसान लगता है मगर अंत में जीत सच की होती है। सच बोलने वाले लोग खुद मुश्किलों में नहीं पड़ते और इन्हें जल्दी कोई धोखा नहीं देता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ahoi Ashtami 2020: संतान की लंबी उम्र के लिए महिलाएं रखती हैं अहोई अष्टमी व्रत, जानें पूजा विधि, महत्व और मुहूर्त
2 आज का पंचांग, 8 नवंबर 2020: आज बनेगा अभिजीत मुहूर्त, जानिये अहोई अष्टमी पूजन का शुभ मुहूर्त और राहु काल का समय
3 Horoscope Today, 08 November 2020: वृश्चिक और मीन राशि वालों के लिए बेहतर रहेगा दिन, जानें अन्य राशियों का हाल
ये पढ़ा क्या?
X