ताज़ा खबर
 

Chanakya Niti: इन 4 चीजों में पुरुष महिलाओं से रह जाते हैं पीछे, जानिए चाणक्य का क्या कहना है

Chanakya Niti In Hindi: यहां हम जानेंगे चाणक्य नीति के उस श्लोक के बारे में जिसमें बताया गया है कि महिलाएं किन मामलों में पुरुषों से आगे रहती हैं।

चाणक्य कहते हैं कि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले अधिक बुद्धिमान होती हैं। वे अधिक चतुर और समझदार होती हैं।

Chanakya Niti: चाणक्य भारत के महान राजनीतिज्ञ, कूटनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री माने जाते हैं। इनका चंद्रगुप्त मौर्य को राजा बनाने में बड़ा योगदान रहा है। चाणक्य की नीतियां आज के समय में भी काफी कारगर साबित होती हैं। उन्होंने अपने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़े कई पहुलओं के बारे में बताया है। कहा जाता है कि जो व्यक्ति इन नीतियों का अनुसरण कर लेता है उसके जीवन की कई समस्याओं का हल हो सकता है। यहां हम जानेंगे चाणक्य नीति के उस श्लोक के बारे में जिसमें बताया गया है कि महिलाएं किन मामलों में पुरुषों से आगे रहती हैं।

त्रीणं दिव्गुण आहरो बुद्धिस्तासां चतुर्गुणा
साहसं षड्गुणं चैव कामोष्टगुण उच्येत
दो गुणा अधिक लगती है भूख: चाणक्य नीति के श्र्लोक के अनुसार महिलाओं को पुरुषों से दो गुना ज्यागा भूग लगती है। भूख के मामले में महिलाएं पुरुषों से आगे होती हैं। उनके श्र्लोक के अनुसार, ‘स्त्रीणां दिव्गुणा आहारो’ जिसका अर्थ भूख से है। महिलाओं की शारीरिक संरचना के कारण उन्हें पुरुषों के मुकाबले ज्यादा उर्जा की जरूरत होती है। इसलिए उन्हें ज्यादा खाने कीं जरूरत होती है।

चार गुणा अधिक होती हैं बुद्धिमान: चाणक्य कहते हैं कि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले अधिक बुद्धिमान होती हैं। वे अधिक चतुर और समझदार होती हैं। महिलाएं अपनी सूझबूझ से किसी भी समस्या का निपटारा करने के लिए तैयार रहती हैं। वह जीवन में आने वाली हर परेशानी का डट कर सामना करने में सक्षम होती हैं।

6 गुणा अधिक होती हैं साहसी: चाणक्य नीति के इस श्र्लोक में कहा गया है साहसं षड्गुणं यानी महिलाएं पुरुषों के मुकाबले अधिक साहसी होती हैं। ये अपने साहस से जीवन की कैसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहती हैं। चाणक्य नीति अनुसार महिलाएं पुरुषों के मुकाबले छह गुणा अधिक साहसी मानी जाती हैं। (यह भी पढ़ें- चालाक और मनमौजी माने जाते हैं इन राशियों के लोग, जानिये और क्या है मान्यता)

आठ गुणा अधिक होती है कामुकता: आचार्य चाणक्य ने इस श्लोक के अंत में बताया है कि महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले आठ गुणा अधिक कामुकता होती है। महिलाएं इस मामले में भी पुरुषों से कई गुणा आगे मानी जाती हैं।

Next Stories
1 चालाक और मनमौजी माने जाते हैं इन राशियों के लोग, जानिये और क्या है मान्यता
2 इस मूलांक वालों को अपनी आजादी से होता है बेहद प्यार, सीरियस रिलेशनशिप से बचते हैं, होते हैं धनवान
3 Sawan 2021: अपने भक्त के लिए जब शिव ने काल को ही कर दिया था भस्म, पढ़ें ये दिलचस्प कथा
ये पढ़ा क्या?
X