ताज़ा खबर
 

चाणक्य नीति: बनना चाहते हैं धनवान और हाथों में नहीं टिकता पैसा तो करें ये उपाय

Chanakya Neeti About Money: धन प्राप्ति के लिए लक्ष्य का पता होना बेहद जरूरी है। अगर लक्ष्य ही निर्धारित नहीं है तो सफलता मिलने के भी कम आसार रहेंगे। चाणक्य कहते हैं कि धन से संबंधित आप जो भी योजनाएं बनाते हैं उसकी जानकारी किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए।

Chanakya Niti, chanakya neeti, चाणक्य नीति, money, want to become rich, rich people, how to save money, finance, chanakya quotes, life quotes,चाणक्य नीति: जितना पैसा कमाना जरूरी है उतना ही जरूरी है उसे बचाकर रखना। क्योंकि धन का संचय करने की कला में माहिर व्यक्ति कभी भविष्य में मात नहीं खाता।

Chanakya Niti In Hindi: आचार्य चाणक्य को कुशल अर्थशास्त्री माना जाता है। इन्होंने अपने नीति ग्रंथ में धन को लेकर कई नीतियों के बारे में बताया है। चाणक्य ने बताया है कि कैसे धन का उपयोग किया जाये कि उसे लंबे समय तक के लिए संचित करके रखा जा सके। साथ ही कैसे लोगों के पास धन का अभाव कभी नहीं रहता जानिए चाणक्य नीति से…

जितना पैसा कमाना जरूरी है उतना ही जरूरी है उसे बचाकर रखना। क्योंकि धन का संचय करने की कला में माहिर व्यक्ति कभी भविष्य में मात नहीं खाता और कठिन से कठिन परिस्थितियों का सामना अच्छे से कर पाता है। इसके उलट जो व्यक्ति पैसे को बेहिसाब खर्च करता है वह बुद्धहीन कहलाता है और हमेशा पैसों की किल्लत झेलता है।

चाणक्य कहते हैं कि पैसा कमाने के लिए जोखिम उठाना पड़ता है और जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। जो व्यक्ति जोखिम उठाने के लिए तैयार रहता है उसे सफलता मिलने की संभावना ज्यादा रहती है। चाहे पेशा कोई भी हो उसमें जोखिम की भूमिका ज्यादा होती है।

लक्ष्मी को चंचल माना जाता है जो किसी एक के पास लंबे समय तक नहीं टिकतीं। इसलिए पैसे का उपयोग सही जगह और सही समय के हिसाब से करना चाहिए। गलत कामों के लिए या अय्याशी के लिए धन को खर्च करने वाला व्यक्ति एक समय बाद नष्ट हो जाता है।

चाणक्य नीति अनुसार अगर व्यक्ति को पैसे कमाने के लिए अधर्म का मार्ग अपनाना पड़े या पैसे के लिए दुश्मन से हाथ मिलाना पड़े, या फिर झुकना पड़े तो ऐसे धन से दूरी ज्यादा उचित है।

धन प्राप्ति के लिए लक्ष्य का पता होना बेहद जरूरी है। अगर लक्ष्य ही निर्धारित नहीं है तो सफलता मिलने के भी कम आसार रहेंगे। चाणक्य कहते हैं कि धन से संबंधित आप जो भी योजनाएं बनाते हैं उसकी जानकारी किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए। क्योंकि गुप्त बातों को उजागर कर देने से काम बिगड़ने के ज्यादा आसार रहते हैं।

अगर धन बचाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना चाहिए। चाणक्य कहते हैं कि जिस प्रकार बर्तन में ज्यादा समय तक रखा गया पानी खराब हो जाता है वैसे ही संचित धन का इस्तेमाल न करने पर एक समय बाद उसकी वैल्यू नहीं रहती। इसलिए पैसों का यूज सुरक्षा, दान और व्यापार में निवेश के तौर पर करना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Dream Interpretation: मृत परिजनों के सपने आना शुभ या अशुभ जानिये
2 Palmistry: भाग्यशाली लोगों के हाथों में होती हैं ऐसी रेखाएं, आप भी करें चेक
3 कर्क वालों को आज का दिन दे सकता है आर्थिक लाभ, धनु वालों के लिए निराशा भरा दिन