ताज़ा खबर
 

चाणक्य नीति: दुनिया में बस ये 4 चीजें ही हैं सबसे ज्यादा कीमती, बाकी सब है बेकार

Chanakya Niti, Quotes, Shlok In Hindi: चाणक्य नीति अनुसार दुनिया में दान से बड़ी कोई भी चीज नहीं है। शास्त्रों में भी दान का महत्व बताया जाता है। जो व्यक्ति भूखे को भोजन और प्यासे को पानी पिलाये वह पुण्य आत्मा होता है।

चाणक्य ने अपनी नीति में हिंदू पंचांग की एकादशी तिथि को काफी शुभ और पवित्र माना है।

Chanakya Niti In Hindi: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों के माध्यम से मानव समाज के कल्याण के लिए कई बातें बताईं हैं। चाणक्य नीति ग्रंथ राजा महाराजाओं के समय की राजनीति पर आधारित है लेकिन उसमें कही गई बातें आज के समय में भी कारगार साबित होती हैं। चाणक्य की नीतियां खासकर युवाओं की पसंद हैं। आचार्य चाणक्य ने अपनी इन्हीं नीतियों से नंदवंश का नाश करके मौर्य वंश की स्थापना करने में अहम भूमिका निभाई थी। जानिए चाणक्य ने दुनिया में किन 4 चीजों को सबसे ज्यादा बेशकीमती बताया है।

चाणक्य नीति श्लोक:
नात्रोदक समं दानं न तिथि द्वादशी समा।
न गायत्र्या: परो मंत्रो न मातुदेवतं परम्।।

– चाणक्य नीति अनुसार दुनिया में दान से बड़ी कोई भी चीज नहीं है। शास्त्रों में भी दान का महत्व बताया जाता है। जो व्यक्ति भूखे को भोजन और प्यासे को पानी पिलाये वह पुण्य आत्मा होता है। इसलिए दान करना सबसे बेशकीमती चीज है।

– चाणक्य ने अपनी नीति में हिंदू पंचांग की एकादशी तिथि को काफी शुभ और पवित्र माना है। इस दिन पूजा अर्चना करने और व्रत रखने से भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है। हिंदू धर्म में इस तिथि को भगवान विष्णु की प्रिय माना गया है। साल में कुल 24 एकादशी व्रत पड़ते हैं।

– शास्त्रों में गायत्री मंत्र को सबसे प्रभावशाली मंत्र माना गया है। चाणक्य ने भी इस मंत्र को दुनिया का सबसे बड़ा और शक्तिशाली मंत्र माना है। माता गायत्री को वेदमाता कहा जाता है। चारों वेदों की उत्पत्ति इन्हीं से हुई है।

– चाणक्य अनुसार धरती पर मां से बड़ा कोई दूसरा नहीं। अपनी मां से बड़ा न कोई देवता है, न कोई तीर्थ और न ही गुरु। जो व्यक्ति अपने माता पिता की सेवा करता है उसे किसी और की भक्ति की कोई जरूरत नहीं।

यहां जानिए शनि के राशि परिवर्तन का सभी राशियों पर क्या पड़ेगा असर और कैसा रहेगा आपके लिए ये पूरा साल…

मेष (Aries ) वृषभ (Taurus) मिथुन (Gemini) कर्क (Cancer) सिंह (Leo) कन्या (Virgo) | तुला (Libra) | वृश्चिक (Scorpio) | धनु (Sagittarius) मकर (Capricorn) कुंभ (Aquarius) | मीन (Pisces)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 लव राशिफल 18 January 2020: इन दो राशि वालों का कनेक्शन होगा मजबूत, जानिए बाकियों की लव लाइफ का हाल
2 Horoscope Today, 18 January 2020: सिंह, कन्या, तुला और कर्क सहित जानिए सभी राशियों का आज का राशिफल
3 Maghi Ganesh Jayanti 2020: कब है माघी गणेश जयंती? जानिए पूजा विधि और महत्व, सिद्धिविनायक मंदिर में भी होगा भव्य आयोजन
ये पढ़ा क्या?
X