ताज़ा खबर
 

Success पाने के लिए जानें चाणक्य की ये नीतियां, ‘मूर्खों की तारीफ सुनने से बुद्धिमान से डांट सुनना ज्यादा बेहतर है’

Chanakya Neeti In Hindi: वह व्यक्ति जिसका ह्रदय हर प्राणी मात्र के प्रति करुणा से पिघलता है, उसे जरूरत क्या है किसी ज्ञान की, मुक्ति की, सर के ऊपर जटाजूट रखने की और अपने शरीर पर राख मलने की।

chanakya niti in hindi, life quotes, chanakya neeti gyan, how to get success, success mantra, chanakya niti sutraजो व्यक्ति अपने कर्म को नहीं पहचानता है, वह आंखें होते हुए भी अंधे मनुष्य के समान है।

चाणक्य के नीति सूत्र आज के जीवन में एक दम सटीक बैठते हैं। इनकी नीतियां जीवन में आने वाली परेशानियों से लड़ने का हौसला देती हैं साथ ही ये भी बताती हैं कि मनुष्य को किस स्थिति से कैसे निपटना चाहिए। सफलता को लेकर आचार्य चाणक्य ने कुछ ऐसी नीतियां बताईं है जिसका अनुसरण कर आप अपने हर कार्य को बड़ी ही सरलता से पूरा कर सकते हैं।

– यदि हम बड़ी संख्या में हो जाएं तो दुश्मन को हरा सकते हैं…उसी प्रकार जैसे घास के तिनके एक दूसरे के साथ रहने के कारण भारी बारिश में भी क्षय नहीं होते।

– वही व्यक्ति जीवित है जो गुणवान है और पुण्यवान है…लेकिन जिसके पास धर्म और गुण नहीं उसे क्या शुभ कामना दी जा सकती है।

– वह व्यक्ति जिसका ह्रदय हर प्राणी मात्र के प्रति करुणा से पिघलता है, उसे जरूरत क्या है किसी ज्ञान की, मुक्ति की, सर के ऊपर जटाजूट रखने की और अपने शरीर पर राख मलने की।

– जो व्यक्ति गुणों से रहित है लेकिन जिसकी लोग सरहाना करते हैं वह दुनिया में काबिल माना जा सकता है…लेकिन जो आदमी खुद की ही डींगे हाकता है वो अपने आप को दूसरों की नजरों में गिराता है, भले ही स्वर्ग का राजा इंद्र हो।

– जिसमें सभी जानवारों के प्रति परोपकार की भावना है वह सभी संकटों को मात देता है और उसे हर कदम पर सभी प्रकार की सम्पन्नता प्राप्त होती है।

– मूर्खों की तारीफ सुनने से बुद्धिमान से डांट सुनना ज्यादा बेहतर है।

– जिंदगी में अगर बुरा वक्त नहीं आता तो अपनों में छिपे गैर और गैरों में छिपे हुए अपने कभी नजर नहीं आते।

– मनुष्य स्वयं ही अपने कर्मों द्वारा जीवन में दुख को आमंत्रित करता है।

– जो व्यक्ति अपने कर्म को नहीं पहचानता है, वह आंखें होते हुए भी अंधे मनुष्य के समान है।

– भविष्य में आने वाली मुसीबतों के लिए धन एकत्रित करें। ऐसा ना सोचें की धनवान व्यक्ति को मुसीबत कैसी? जब धन साथ छोड़ता है तो संगठित धन भी तेजी से घटने लगता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Navratri 2019 Date: नवरात्रि 29 सितंबर से होगी शुरू, इस बार बन रहे हैं कई दुर्लभ संयोग, मां की उपासना से मिलेगा दोगुना लाभ
2 लव राशिफल 24 सितंबर 2019: कन्या राशि वालों की लव लाइफ के लिए दिन खास, जानें बाकी राशियों का हाल
3 Finance Horoscope Today, September 24, 2019: सिंह राशि के जातकों को नुकसान तो मकर वालों को होगा लाभ, जानिए बाकियों का वित्त राशिफल
IPL 2020 LIVE
X