ताज़ा खबर
 

चाणक्य नीति: भाग्यशाली होते हैं ऐसे पुरुष जिनकी पत्नियों में होते हैं ये 5 गुण

Chanakya Niti In Hindi: चाणक्य की नीतियां उस समय में जितनी व्यावहारिक और महत्वपूर्ण थीं, उतनी ही आज के समय में भी हैं। चाणक्य ने अपनी एक नीति में बताया है कि जिस स्त्री में ये पांच गुण होते हैं, वो अपने पति के लिए काफी भाग्यशाली मानी जाती हैं।

चाणक्य अनुसार जिस स्त्री की वाणी में मिठास होती है, उसका पति किस्मत वाला होता है।

Chanakya Niti In Hindi: आचार्य चाणक्य ने मनुष्य जीवन को सफल बनाने के लिए कई नीतियां बताई हैं। कहते हैं कि जो व्यक्ति इन नीतियों का अनुसरण कर ले उसकी जीवन की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। चाणक्य की नीतियों के दम पर ही चंद्रगुप्त मौर्य ने नंद वंश को समाप्त करके मौर्य वंश की स्थापना की। चाणक्य की नीतियां उस समय में जितनी व्यावहारिक और महत्वपूर्ण थीं, उतनी ही आज के समय में भी हैं। चाणक्य ने अपनी एक नीति में बताया है कि जिस स्त्री में ये पांच गुण होते हैं, वो अपने पति के लिए काफी भाग्यशाली मानी जाती हैं।

धार्मिक विचारों वाली स्त्री: चाणक्य नीति में कहा गया है जो स्त्री जो धर्म के रास्ते पर चलती है, वो अपने पति के लिए भाग्यशाली मानी जाती है। भगवान पर आस्था रखने वाली स्त्री के घर में भी भगवान का वास होता है। जिस घर में भगवान का वास रहता है वहां किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं रहती।

संतोष रखने वाली स्त्री: चाणक्य ने अपनी नीति में बताया बै कि जो स्त्री संतोष रखने वाली होती है और जिसकी अधिक इच्छाएं नहीं होती उसका दांपत्य जीवन हमेशा खूशियों से भरा रहता है। ऐसी स्त्री का पति बेहद ही भाग्यशाली माना जाता है। यह भी पढ़ें- इन 4 राशि की लड़कियां हुकुम चलाने में होती हैं माहिर, पति पर हमेशा रहती हैं हावी

धैर्य रखने वाली स्त्री: व्यक्ति के जीवन में धैर्य सबसे जरूरी माना गया है। जो स्त्री हर परिस्थिति में धैर्य दिखाती है वो हर परेशानी का हल ढूंढ ही लेती हैं। ऐसी स्त्री का पति भाग्यशाली होता है। यह भी पढ़ें- हस्तरेखा शास्त्र: भाग्यशाली लोगों के हाथों में होती है ऐसी शनि रेखा, नहीं होती पैसों की कभी कमी

कोध्र न करने वाली स्त्री: गुस्सा आना स्वभाविक है। लेकिन अधिक गुस्सा आना बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है। कोध्र इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिस स्त्री को गुस्सा कम आता है, उसका पति काफी भाग्यशाली होता है। क्योंकि ऐसे लोगों के घर में कलह का माहौल नहीं रहता जिससे घर-परिवार की हमेशा तरक्की होती रहती है।

वाणी में मिठास वाली स्त्री: कहते हैं कि किसी भी इंसान की बोली उसका व्यक्तित्व बता देती है। चाणक्य अनुसार जिस स्त्री की वाणी में मिठास होती है, उसका पति किस्मत वाला होता है। ऐसे स्त्री के घर में सदैव सुख का माहौल बना रहता है। यह भी पढ़ें- जुलाई में सूर्य का राशि परिवर्तन, 4 राशि वालों को होगा धन लाभ, देखें क्या आपकी राशि इसमें शामिल है?

Next Stories
1 बातूनी माने जाते हैं इन 4 राशियों के लोग, जानें और क्या है मान्यता
2 हस्तरेखा शास्त्र: भाग्यशाली लोगों के हाथों में होती है ऐसी शनि रेखा, नहीं होती पैसों की कभी कमी
3 इन 4 राशि की लड़कियां हुकुम चलाने में होती हैं माहिर, पति पर हमेशा रहती हैं हावी
ये पढ़ा क्या?
X