ताज़ा खबर
 

चाणक्य नीति: किसी भी स्थिति में व्यक्ति को नहीं खोलने चाहिए ये राज

चाणक्य कहते हैं कि अगर किसी मूर्ख व्यक्ति की वजह से आपको अपमान का सामना भी करना पड़े तो इस बारे में किसी अन्य व्यक्ति को न बताएं क्योंकि इससे आपकी प्रतिष्ठा में कमी आ सकती है।

Chanakya Niti, Chanakya Neeti, Chanakya Niti in hindi, Chanakya quotes, Chanakya, चाणक्य नीति,ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वह अपनी तकलीफ को दूसरों से शेयर कर देते हैं लेकिन चाणक्य अनुसार व्यक्ति को अपनी परेशानियों के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए।

Chanakya Niti In Hindi: चाणक्य नीति आचार्य चाणक्य द्वारा रचित एक नीति ग्रन्थ है। जिसमें सूत्रात्मक शैली में जीवन को सुखमय और सफल बनाने के लिए उपयोगी सुझाव दिए गए हैं। चाणक्य को अर्थशास्त्र और राजनीति का महान ज्ञाता माना जाता है। जिनकी नीतियां मानव समाज को जीवन के पथ पर आगे बढ़ने की प्रेरणा देती हैं। चाणक्य ने अपनी नीतियों में कुछ बातें ऐसी बताई हैं जिनके बारे में पुरुषों को किसी से भी चर्चा नहीं करनी चाहिए…

चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को अपने पैसों से जुड़े नुकसान के बारे में कभी किसी को नहीं बताना चाहिए। क्योंकि इस मुश्किल घड़ी में कोई आपकी मदद नहीं करेगा बल्कि अगर आपके पास धन नहीं है तो वह आपसे दूरी बनाने में ही अपनी भलाई समझेगा। इसलिए पैसों के नुकसान की चर्चा कभी किसी सी न करें।

पति पत्नी की निजी बातें हमेशा उन्हीं के बीच रहनी चाहिए। चाणक्य नीति अनुसार यदि पति अपनी पत्नी से जुड़ी नकारात्मक बातें दूसरे से शेयर करता है तो लोग न सिर्फ उसकी पत्‍नी का मजाक उड़ाएंगे। बल्‍कि भविष्य में आपको इन पर्सनल बातों को शेयर करने के कारण परेशानियां भी उठानी पड़ सकती हैं।

चाणक्य कहते हैं कि अगर किसी मूर्ख व्यक्ति की वजह से आपको अपमान का सामना भी करना पड़े तो इस बारे में किसी अन्य व्यक्ति को न बताएं क्योंकि इससे आपकी प्रतिष्ठा में कमी आ सकती है।

ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वह अपनी तकलीफ को दूसरों से शेयर कर देते हैं लेकिन चाणक्य अनुसार व्यक्ति को अपनी परेशानियों के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए। याद रखें कि किसी भी व्‍यक्‍ति को आपकी परेशानियों से कोई मतलब नहीं होता है बल्कि वह पीठ पीछे आपकी उन्‍हीं परेशानियों का मजाक उड़ाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Guru Rashi Parivartan: बृहस्पति गृह ने बदली अपनी राशि, जानिए आपकी लाइफ पर इस परिवर्तन का क्या पड़ेगा असर
2 इसी सप्ताह लगेगा साल का तीसरा चंद्र ग्रहण, जानिए ग्रहण से जुड़ी खास बातें
3 Devshayani Ekadashi 2020: शुरू होने जा रहा है चार्तुमास, अब 4 महीने नहीं होंगे ये शुभ काम
यह पढ़ा क्या?
X