ताज़ा खबर
 

चाणक्य नीति: इस तरीके से कर सकते हैं आप अपने बॉस को इंप्रेस

चाणक्य नीति अनुसार जो व्यक्ति अपने भविष्य को ध्यान में रखकर सही निर्णय लेता है वही सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ता है। यह बात सत्य है कि बॉस एक कर्मनिष्ठ और सक्रिय कर्मचारी को ही पसंद करते हैं। चाणक्य अनुसार शिक्षा ही इंसान की वास्तविक मित्र होती है।

how to impress your boss, method to impress boss, according chankya how to impress boss, chankya niti, chankya neeti, acharya chankya, chankya, chankya neeti for sucessful life, chankya niti for success, how to get success,चाणक्य नीति, चाणक्य नीति के बारे में, सफलता पाने के लिए चाणक्य नीतिबॉस को प्रसन्न करने के लिए चाणक्य नीति।

Chankya niti: हर व्यक्ति को सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन कड़ी मेहनत के साथ इंसान का व्यवहार भी उसे सफलता दिलाने में सबसे ज्यादा भागीदारी रखता है। कार्यस्थल पर अगर आपका बॉस आपसे खुश है तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। तो ऐसा क्या करें जिससे की बॉस आप पर हमेशा मेहरबान रहे। इस बारे में चाणक्य ने अपनी एक नीति में बताया है कि एक कर्मचारी को सफलता पाने के लिए मेहनत और गुणों दोनों ही चीजों की आवश्यक्ता होती है। इंसान को आगे बढ़ने के लिए अपनी काबलियित और मेहनत की जरूरत होती है। जिस व्यक्ति में ये दोनों चीजें बखूबी होती है ऐसे लोग अपने बॉस के हमेशा चहते रहते हैं। चाणक्य ने अपने नीति सूत्र में ये भी बताया है कि ऑफिस में कभी भी मूर्ख व्यक्ति से दोस्ती नहीं करनी चाहिए। क्योंकि मूर्ख व्यक्ति दो पैरों पर खड़े जानवर के समान होता है। अगर आप अपने बॉस की नजरों में अच्छी जगह बनाना चाहते हैं तो हमेशा ईमानदार और समझदार लोगों से ही दोस्ती करें।

चाणक्य नीति अनुसार जो व्यक्ति अपने भविष्य को ध्यान में रखकर सही निर्णय लेता है वही सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ता है। यह बात सत्य है कि बॉस एक कर्मनिष्ठ और सक्रिय कर्मचारी को ही पसंद करते हैं। चाणक्य अनुसार शिक्षा ही इंसान की वास्तविक मित्र होती है, जो इंसान शिक्षित होता है, उसे समाज में हर जगह सम्मान प्राप्त होता है। अगर आप वाकई अपने बॉस को इम्प्रेस करना चाहते हैं तो आपको अपने क्षेत्र की पूरी जानकारी होनी चाहिए। आचार्य चाणक्य के अनुसार सिर्फ किताबों तक सीमित ज्ञान और किसी अन्य व्यक्ति के पास रखा धन कभी किसी काम का नहीं होता है। अगर सफल होना है तो लीक से हटकर कार्य करना चाहिए।

एक और खास बात जो चाणक्य ने अपनी नीति में कही थी कि जो व्यक्ति दूसरों के रहस्य उजागर करता है, जो दूसरों की बुराई करता है असल में वह अपने लिए ही खतरा पैदा कर रहा होता है। कोई भी बॉस ऐसे इंसान को ज्यादा पसंद करता है जिसके मुंह से किसी के लिए भी बुरा ना निकले, जो सिर्फ अपने काम से ही मतलब रखे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कथा वाचक देवकीनंदन ठाकुर से जानिए क्यों करनी चाहिए पितरों की पूजा
2 जानें किस भगवान की कितनी बार करनी चाहिए परिक्रमा और क्या है इसका महत्व
3 Horoscope Today, June 25, 2019: मिथुन राशि के जातकों को विदेश से जुड़े मामलों में हो सकता है लाभ, जानें अपना दैनिक राशिफल
ये पढ़ा क्या...
X