ताज़ा खबर
 

Chanakya Niti: जीवन में सफलता और धन के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

अगर आप अपने खर्च पर नियंत्रण नहीं रखते तो फिर पैसे अधिक कमाने पर भी आप धनवान नहीं बन पाते। लेकिन चाणक्य यह भी कहते हैं कि जिस तरह बर्तन में अधिक दिनों तक पानी संचय कर रखने से वो खराब..

chanakya niti, chanakya niti for money, chanakya niti for wealth and successचाणक्य अपने समय के बड़े अर्थशास्त्री थे

Chanakya Niti In Hindi: आचार्य चाणक्य अपने समय के महान नीतिशास्त्री और अर्थशास्त्री थे। उन्होंने व्यक्ति के जीवन में होने वाली परेशानियों पर भी खूब लिखा है। धन को लेकर चाणक्य की बातें आज भी प्रासंगिक हैं और लोग आज भी उन पर अमल करते हैं। चाणक्य ने सफलता पाने और धनवान बनने के कई तरीके सुझाए हैं जिनमें से आज हम कुछ के बारे में आपको बता रहें हैं।

लक्ष्य निर्धारित कर चुनौतियों के लिए रहें तैयार- चाणक्य नीति के अनुसार, अगर आप जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं तो एक लक्ष्य निर्धारित कीजिए। इससे आपको पता रहेगा कि अपनी ऊर्जा किस दिशा में लगानी है और आप अपना समय व्यर्थ नहीं करेंगे। सफलता और धन प्राप्ति की इच्छा रखने वाले मनुष्य को लक्ष्य प्राप्ति की राह में आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रहना चाहिए। इनसे हार कर बैठ नहीं जाना चाहिए बल्कि नए जोश के साथ उसका सामना करना चाहिए।

अधर्म के रास्ते को न अपनाएं- चाणक्य कहते हैं कि जीवन में पैसों और सफलता पाने के लिए कभी भी अधर्म का मार्ग नहीं चुनना चाहिए। इससे लाभ के बजाए हानि होती है। इसलिए अगर कभी धन प्राप्ति की राह में गलत काम करना पड़े या दुश्मन से हाथ मिलाना पड़े तो हमें इससे बचना चाहिए।

पैसों का सही इस्तेमाल करना सीखें- चाणक्य नीति के अनुसार, केवल पैसे कमाना ही जरूरी नहीं है बल्कि उसका सही इस्तेमाल सीखना भी जरूरी है। धन का अगर सही इस्तेमाल नहीं किया गया तो वो पानी की तरह बह जाता है। इसलिए पैसों का उपयोग विवेकपूर्ण ढंग से करें।

अत्यधिक दान से होता है नुक्सान- दान करना बहुत ही शुभ कार्य है लेकिन खुद के बारे में बिना सोचे अधिक दान से नुक्सान होता है। जितना धन कमा रहे हैं, उसी हिसाब से बचत करें और लोगों को मदद भी उसी अनुपात में करें।

खर्च पर रखें नियंत्रण- अगर आप अपने खर्च पर नियंत्रण नहीं रखते तो फिर पैसे अधिक कमाने पर भी आप धनवान नहीं बन पाते। लेकिन चाणक्य यह भी कहते हैं कि जिस तरह बर्तन में अधिक दिनों तक पानी संचय कर रखने से वो खराब हो जाता है, उसी तरह संचित धन का उचित इस्तेमाल न करने पर उसका महत्व घटता जाता है।

Next Stories
1 Horoscope Today, 22 January 2021: मिथुन राशि के जातक सेहत का रखें ध्यान, सिंह राशि वालों को होगा व्यवसाय में लाभ
2 संतान प्राप्ति की कामना व उनकी लंबी आयु के लिए होता है पौष पुत्रदा एकादशी व्रत, जानें व्रत विधि और मुहूर्त
3 इस एक चीज को नाश्ते में करेंगे शामिल तो पूरे दिन रहेंगे ऊर्जावान, जानिये क्या कहते हैं सद्गुरु
ये पढ़ा क्या?
X