ताज़ा खबर
 

चाणक्य नीति: इन तीन प्रकार के लोगों से कभी नहीं मांगनी चाहिए मदद

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य बताते हैं कि जो लोग जिंदगी में संतुष्ट नहीं रहते वे हमेशा दुखी रहते हैं। समझदार व्यक्ति को ऐसे लोगों से कभी भी मदद नहीं लेनी चाहिए।

Author नई दिल्ली | June 17, 2019 9:37 PM
चाणक्य नीति: इन तीन प्रकार के लोगों से कभी नहीं मांगनी चाहिए मदद

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने बतया है कि हमें किन तीन लोगों से मदद नहीं लेनी चाहिए। दरअसल ऐसे लोगों से मदद लेने वाला व्यक्ति खुद मुसीबत में फंस सकता है। आचार्य चाणक्य ने समय, काल, धर्म और परिस्थिति के अनुसार कुछ लोगों को खास भागों में बांटा है। साथ ही उन्होंने बुद्धि और चतुराई का उपयोग करते हुए हमें ज्ञान की बातें बताई है। परंतु क्या आप जानते हैं कि ऐसे कौन से तीन लोग हैं जिनकी मदद हमें नहीं लेनी चाहिए? साथ ही ऐसे लोगों से मदद लेने से क्या नुकसान होता है? यदि नहीं तो आगे इसे जानते हैं।

दुखी रहने वाला व्यक्ति: चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य बताते हैं कि जो लोग जिंदगी में संतुष्ट नहीं रहते वे हमेशा दुखी रहते हैं। समझदार व्यक्ति को ऐसे लोगों से कभी भी मदद नहीं लेनी चाहिए। साथ ही यदि संभव हो तो इनसे दूर ही रहना चाहिए। चाणक्य बताते हैं कि दुखी व्यक्ति से मदद लेने वाला इंसान खुद परेशानियों से घिर जाता है।

बुरे चरित्र वाला व्यक्ति: चाणक्य के अनुसार एक अच्छे इंसान को बुरे चरित्र वालों से हमेशा दूर रहना चाहिए। ऐसे लोगों से मदद लेने वाला व्यक्ति खुद ही नुकसान उठता है। चाणक्य कहते हैं कि ऐसे लोगों के संपर्क में आने वाला व्यक्ति घर-परिवार और समाज में अपमानित हो सकते हैं। साथ ही जो लोग धर्म की राह पर नहीं चलते वे कभी भी दूसरों की मदद सच्चे मन से नहीं करते हैं। इसलिए ऐसे लोगों की मदद नहीं लेनी चाहिए।

मूर्खतापूर्ण बातें करने वाला व्यक्ति: चाणक्य नीति में इस बात का जिक्र है कि मनुष्य को मूर्ख इंसान से मदद नहीं मांगनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मूर्ख आदमी कभी सही प्रकार से मदद नहीं कर सकता है। मूर्ख आदमी किसी की बातों में बहुत जल्द ही आ जाता है। साथ ही वह किसी की बातों को ठीक प्रकार से नहीं समझ सकता है। ऐसे में वह किसी का भी सही ढंग से मदद नहीं कर सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App