ताज़ा खबर
 

Chanakya Niti: भूलकर भी ये 4 बातें किसी से न करें शेयर, नहीं तो हो सकता है आपका नुकसान

Chanakya Niti In Hindi: अकसर लोग अपने खास दोस्तों या चाहने वालों से अपनी निजी बातें शेयर कर लेते हैं। जिसमें कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें दूसरों से शेयर करने पर खुद को हानि पहुंचने का डर बना रहता है। इसलिए इन बातों को हमेशा गुप्त रखना ही अच्छा रहता है।

लव लाइफ में उतार-चढ़ाव तो बना रहता है। लेकिन कभी भी अपनी पर्सनल लाइफ की चर्चा किसी से नहीं करनी चाहिए।

Chanakya Niti In Hindi: आचार्य चाणक्य की नीतियां आज के समय में काफी प्रचलित हैं। इनके नीति शास्त्र में सूत्रात्मक शैली में जीवन को सुखमय बनाने के लिए कई बातें बताई गई हैं। कहते हैं कि अगर इन बातों का अनुसरण कर लिया जाए तो व्यक्ति अपने जीवन की लगभग हर परेशानी का हल ढूंढ सकता है। चाणक्य नीति शास्त्र का मुख्य विषय मानव समाज को जीवन के प्रत्येक पहलू की व्यावहारिक शिक्षा देना है। चाणक्य नीति के एक श्लोक में बताया गया है कि वो कौन सी 4 बातें हैं जो इंसान को भूलकर भी किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए।

अकसर लोग अपने खास दोस्तों या चाहने वालों से अपनी निजी बातें शेयर कर लेते हैं। जिसमें कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें दूसरों से शेयर करने पर खुद को हानि पहुंचने का डर बना रहता है। इसलिए इन बातों को हमेशा गुप्त रखना ही अच्छा रहता है। जानिए चाणक्य की नीति अनुसार किन 4 बातों को गुप्त रखने में ही सबकी भलाई होती है।

धन की बातें: चाणक्य नीति अनुसार कभी किसी से धन संबंधित बातें शेयर नहीं करनी चाहिए। भले ही कोई आपका करीबी क्यों न हो। आप कितना पैसा कमा रहे हैं या फिर आपकी आर्थिक स्थिति कैसी है इस बारे में किसी को न बताएं। अगर आपको धन हानि हुई है तो इस बात की भी चर्चा किसी से न करें। क्योंकि ऐसा करने से लोग आपकी परिस्थितियों का फायदा उठा सकते हैं। यह भी पढ़ें- मिथुन और तुला के बाद इन 2 राशियों पर शुरू होने वाली है शनि ढैय्या, देखें कहीं आपकी राशि तो इसमें शामिल नहीं?

दुख की बातें: सुख और दुख तो जीवन का हिस्सा है। आज की डेट में हर कोई अपने आस-पास खुशी ही देखता है और सुखी लोगों के साथ रहना पसंद भी करता है।
इसलिए अपना दुख हर किसी से शेयर नहीं करना चाहिए क्योंकि लोग ऐसे में आपकी मदद करने की बजाय आपसे दूरी बना सकते हैं। दूसरों का दुख सुनकर ज्यादातर लोग आपके सामने सहानुभूति प्रकट करने का ढोंग कर​ते हैं और आपकी पीठ ​पीछे वो सिर्फ आपका मजाक उड़ाते हैं। यह भी पढ़ें- इस मूलांक वालों में जन्म से ही होती है लीडरशिप क्वालिटी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी की बर्थ डेट का भी यही है नंबर

पत्नी के बारे में: लव लाइफ में उतार-चढ़ाव तो बना रहता है। लेकिन कभी भी अपनी पर्सनल लाइफ की चर्चा किसी से नहीं करनी चाहिए। ध्यान रखें कि कभी भी अपनी पत्नी की अच्छी या बुरी बातें किसी को न बताएं। क्योंकि इससे संबंधों में दरार आने की संभावना रहती है।

अपमान की बातें: यदि किसी ने आपका अपमान किया है या आपको भला बुरा कहा है तो ये बात किसी को न बताएं क्योंकि ऐसा करने से समाज में आपकी प्रतिष्ठा में कमी आ सकती है।

Next Stories
1 मिथुन और तुला के बाद इन 2 राशियों पर शुरू होने वाली है शनि ढैय्या, देखें कहीं आपकी राशि तो इसमें शामिल नहीं?
2 शुक्र का कर्क राशि में प्रवेश 5 राशि वालों को करियर में दिला सकता है अपार सफलता, धन में वृद्धि की संभावना
3 इस मूलांक वालों में जन्म से ही होती है लीडरशिप क्वालिटी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी की बर्थ डेट का भी यही है नंबर
ये पढ़ा क्या?
X